10 Incurable Diseases You Should Know, 10 बीमारिया जिनका इलाज आज भी खोजना डॉक्टर्स के लिए टेढ़ी खीर है

10 Incurable Diseases You Should Know- 10 बीमारिया जिनका इलाज आज भी खोजना डॉक्टर्स के लिए टेढ़ी खीर है

Infection/ Diseases se Bachne ke Nuskhe

10 Incurable Diseases You Should Know- 10 बीमारिया जिनका इलाज आज भी खोजना डॉक्टर्स के लिए टेढ़ी खीर है

इंसान का शरीर (human body) हमेशा ही वैज्ञानिकों के लिए किसी गुत्थी (mystery) से कम नहीं रहा है, जिसे सुलझाने में सालों से डॉक्टर्स और वैज्ञानिक (doctors and scientists) लगे हुए हैं. कुछ सफ़लताएं भी मिली हैं, लेकिन हर बार ऐसा (not always) नहीं होता. आज भी कई ऐसी गुत्थियां (questions) हैं जो सुलझाने में डॉक्टर्स और वैज्ञानिक असफ़ल (failure) रहे हैं. और ये केसेज़ आज भी विज्ञान को ठेंगा दिखा रहे हैं.

अगर आप वर्किंग वुमन है तो अपनाएं यह डाइट-चार्ट | Diet chart for working womens

  1. Stone Man Disease

ये एक ऐसी बीमारी (disease) है जिसका इलाज आज-तक नहीं मिल पाया था. इस बीमारी में अगर आपकी कोई हड्डी टूट (broken bone) जाती है तो कभी भी सही जगह पर नहीं जुड़ (cant fix) पाती. हां वो किसी और हड्डी के साथ जुड़ जाती है और इससे ग्रसित इंसान की ज़िंदगी बहुत दर्दनाक (very painful life) हो जाती है. लेकिन 2015 के अंत तक वैज्ञानिकों को एक उम्मीद की किरण (ray of hope) नज़र आई है. उन्होंने इस बीमारी को ठीक करने के लिए दवाई (medicine) बनाई है जिसका पहला टेस्ट सफ़ल हुआ है.

  1. Xeroderma Pigmentosum

धूप इंसान के शरीर के लिए (very important) काफ़ी ज़रूरी है. विटामिन D हमारे शरीर (body) को यही धूप देती है. लेकिन एक लाख में से एक शख़्स के लिए ये जानलेवा (deadly) होती है. Xeroderma Pigmentosum नामक बीमारी में आपको धूप से एलर्जी (allergy from sun rays) होती है. और अगर वो धूप में निकलते हैं तो उनकी त्वचा इसको झेल नहीं (cant bear sun heat) पाती और इसका असर आपको तस्वीर (picture) में नज़र आ जाएगा.

  1. Neurological Disease

ये बीमारी थोड़ी अजीब (weird) होती है. इसके दो तरह के सिमटम (system) होते हैं. जिसमें से एक में ग्रसित इंसान के शरीर (human body) का कोई भी अंग अपने नॉर्मल साईज़ (normal size) से बड़ा या छोटा हो जाता है. ये एक तरह का ट्यूमर (tumor) होता है, इसमें व्यक्ति की जान (can be died) भी जा सकती है. इसका अभी तक कोई भी पुख़्ता इलाज नहीं (no proper treatment) मिल पाया है.

  1. Lymphatic Filariasis

इस बीमारी को आम भाषा (normal language) में हाथी पैर भी कहते हैं. पूरी दुनिया में करोड़ों लोग (millions of people infected) इस बीमारी से ग्रसित हैं. इसका आज तक कोई इलाज नहीं (no treatment) मिल पाया है. अब-तक जो इसका सबसे अच्छा इलाज (best treatment) हुआ है उसमें सिर्फ़ 10 प्रतिशत इस बीमारी को दूर किया जा सका था और वो भी चंद दिनों (for few days) के लिए.

  1. Epidermodysplasia Verruciformis

ये बीमारी काफ़ी अजीब है. इसमें इंसान का शरीर किसी पेड़ (body life tree) की तरह हो जाता है और त्वचा पर छोटे-छोटे पौधों (small plants) की तरह मस्से उगाने लगती है. इसका असर सबसे पहले पैरों और हाथों (feet and hands) पर पड़ता है और फ़िर धीरे-धीरे ये पूरे शरीर पर फ़ैल जाता है. वैसे ये बीमारी 10 लाख लोगों में से एक को होती है, लेकिन फ़िर भी सालों की मेहनत (hard work of years) के बाद भी डॉक्टर्स इसका इलाज नहीं खोज पाए हैं.

यह भी पढ़ें :- कुछ मजेदार और रोचक तथ्य साँपो के बारे में

  1. Corpse Syndrome

इस बीमारी से ग्रसित लोग (infected peoples) आपको असल ज़िंदगी के Zombie की तरह लगेंगे. डरने की बात नहीं है (nothing to fear) वो आपको खाने नहीं आएंगे या उनके काटने से आप Zombie नहीं बनेंगे. दरअसल इस बीमारी (in this disease) में लोगों को लगता है जैसे वो जी (they are not living) नहीं रहे. उनका कोई भी अंग (body part) काम नहीं कर रहा. यहां तक कि उनके आस-पास (near by people) के लोग उन्हें देख नहीं पा रहे. ये एक तरह की दिमागी बीमारी है, इसका इलाज आज भी ढूंढ़ा (did not have any treatment) नहीं गया है.

  1. Alien Hand Syndrome

इस बीमारी में एक हाथ (one hand) को पता नहीं चलता कि दूसरा हाथ (what other hand doing) क्या कर रहा है. ये एक तरह की दिमागी बीमारी (mental disease) है जिसमें दिमाग का संदेश पूरे शरीर में नहीं पहुंत पाता. लाखों में से एक को ये (1 in millions) बीमारी होती है.

  1. Persistent Arousal Syndrome

ये बीमारी किसी भी उम्र की महिलाओं (any age woman) में हो सकती है. इसमें महिलाओं को सेक्स करने की (hard feeling of sex) इच्छा होती है और ये एक दिन एक हफ़्ता या पूरे महिने (weeks or months) तक चल सकती है. इस बीमारी में महिलाओं की कामुक इच्छा (increases sexual desire) इतनी बढ़ जाती है कि पूरे दिन में वो कई बार सेक्स के चरम (extreme feeling of sex) पर होना महसूस करती हैं.

  1. Werewolf Syndrome

झड़ते बालों की समस्या (problem of hair falls) तो आपने सुनी होगी, लेकिन Werewolf Syndrome एक ऐसी बीमारी (disease) है जिससे आप ज़्यादा बालों से परेशान होने लगते हैं. इस बीमारी में बाल न सिर्फ़ आपके सिर पर बल्कि आपके पूरे चेहरे (hair grows on all face and body) पर फ़ैल जाते हैं. दुनियाभर में कई लाख लोग इस बीमारी से (infected) ग्रसित हैं, लेकिन डॉक्टर्स (doctors) के लिए ये बीमारी आज तक अनसुलझी गुत्थी (unsolved mystery) की तरह है.

यह भी पढ़ें :- क्या आपके पति भी पराई महिलाओं को घूरघूर कर देखते है

  1. Foreign Accent Syndrome

क्या आपको पता है (did you know) कि जो लोग हमेशा इंग्लिश को स्टाईल (talking in english style) से बोलते हैं जिसे आम भाषा में एक्सेंट (accent) कहते हैं उनको Foreign Accent Syndrome नामक बीमारी होती है? इस बीमारी में आपकी जीभ (tongue) कई भाषाओं के शब्द को ठीक तरीके से बोल नहीं पाती. जिससे लगता है कि बोलने वाला (person who is talking) शख़्स एक्सेंट के साथ बोल रहा है. इस बीमारी का भी (no treatment of this) कोई इलाज नहीं है.

घरेलू नुस्खे , home remedies in hindi, herbal medicine in hindi, natural remedies in hindi, alternative medicine in hindi, natural medicine in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *