Know the Right way to Comb your Hairs , बालों में कंघी करने का यह है सही तरीका

Know the Right way to Comb your Hairs – बालों में कंघी करने का यह है सही तरीका

Baalo (Hairs) Ke Nuskhe

Know the Right way to Comb your Hairs – बालों में कंघी करने का यह है सही तरीका

हम सभी अपने बालों से बेहद प्‍यार (love hairs) करते हैं और इनकी सुंदरता को बढ़ाने के लिए कई अलग-अलग तरीकों (different tricks) का इस्‍तेमाल भी करते हैं। लेकिन प्रदूषण और रसायनों (pollution and chemical) की वजह से बाल अपनी प्राकृतिक चमक (natural shine) खोने लगते हैं और उनका टेक्‍सचर भी बिगड़ (bad texture) जाता है।

इस समस्‍या से छुटकारा (relief from this problem) पाने के लिए हम ना जाने कितने प्राकृतिक नुस्‍खे और दवाएं (natural treatment and medicines) लेते हैं ताकि किसी ना किसी तरह हमारे बाल स्‍वस्‍थ (healthy hairs) बने रहें। बहुत प्रयास करने के बाद भी कई बार हम अपने बालों को झड़ने (hair fall) और खराब होने से बचाने में विफल (fail) हो जाते हैं और हमारे बाल लगातार गिरते (hair falling continuously) रहते हैं और कभी-कभी बालों का झड़ना बहुत ज्‍यादा हो जाता है।

यह भी पढ़ें :- आपका किचन चमकेगा इन 7 नुस्खों से

यह भी पढ़े:- बालों के लिए कौन सा तेल है उत्तम

रसायनों और पर्यावरण (chemical and nature) के अलावा किसी बीमारी या हार्मोंस में बदलाव (change in hormones) के कारण भी बालों पर बुरा असर (bad effect) पड़ता है। इसे नज़रअंदाज़ (ignore) तो नहीं किया जा सकता लेकिन आप अपने बालों को अत्‍यधिक झड़ने (save from more fall) से बचा जरूर सकते हैं। आप ऐसी कई तकनीकों और नुस्‍खों (tips and tricks) के बारे में जानती होंगी तो बालों को खराब होने से बचाते (save) हैं लेकिन तब भी आप अपने बालों को लेकर एक गलती (mistake) कर जाते हैं। आपको शायद पता नहीं (you might don’t know)होगा लेकिन बालों को गलत तरीके से कंघी (wrong way of comb) करने से भी उन्‍हें नुकसान पहुंचता है और वो झड़ने लगते हैं।

बालों को स्‍वस्‍थ बनाए (for healthy hair) रखने के लिए कंघी करना सबसे सामान्‍य चीज़ है (normal thing) लेकिन गलत तरीके से कंघी करने से बालों को नुकसान (loss) पहुंचता है।

आज हम आपको बता (tell you) रहे हैं कि किस तरह आप अपने बालों को गलत तरीके से कंघी (wrong way of combing) करते हैं और आपको किस तरह से अपने बालों को कंघी करनी चाहिए ताकि आपके बाल और स्‍कैल्‍प (hairs and scalp) दोनों ही सुरक्षित रहें।

  1. कंघी करने की दिशा – Direction of Comb – सभी लोगों को कंघी करने की सही दिशा (right direction) के बारे में पता नहीं होता है। सामान्‍य तौर पर हम सभी जड़ों (hair roots) से लेकर नीचे तक कंघी करते हैं लेकिन से गलत तरीका (bad way) है। इससे बालों की जड़ें कमजोर (weak roots) होती हैं। कंघी हमेशा नीचे से शुरु कर जड़ों (root) तक करें। धीरे-धीरे (slowly) उलझे बालों को सुलझाते हुए नीचे से ऊपर जाएं।
  1. हेयर प्रॉडक्ट्स लगाने के बाद ना करें – Do Not Comb After Using Hair Products- कंघी अगर आपने कोई हेयर मास्‍क (hair mask), पेस्‍ट, क्रीम या अन्‍य कोई हेयर प्रॉडक्‍ट (other hair products) लगाया है तो बालों को धोने (before hair wash) से पहले और बाद में कंघी ना करें। इन प्रॉडक्‍्टस (products) को लगाने के बाद कई लोग उलझे हुए बालों को सुलझाने लगते हैं लेकिन ये तरीका आपके बालों को नुकसान (damage) पहुंचा सकता है। हेयर प्रॉडक्‍ट्स (hair products) लगाने के बाद बालों को कंघी की बजाय अपनी अंगुलियों (fingers) से सुलझाना ज्‍यादा बेहतर रहेगा।
  1. बालों को धोने के बाद कंघी ना करें No Comb After Hair Wash- बालों को धोने के बाद सारे बाल उलझ (entangled hairs) जाते हैं और आमतौर (normally) पर ऐसा सभी के साथ होता है। गीले बालों (wet hairs) में कंघी कर उन्‍हें सुलझाना गलत है। ऐसा करने से बालों की जड़ें कमज़ोर (weak roots of hairs) होती हैं और जब बाल गीले होते हैं तो उनके आसानी से टूटने (easily break) की संभावना भी बहुत ज्‍यादा होती है। बालों को सूखने (dry) दें और उसके बाद ही नीचे से लेकर ऊपर जड़ों तक कंघी करें। गीले बालों में कंघी करने की (never comb wet hairs) भूल कभी ना करें।

यह भी पढ़े:- बालों के लिए कौन सा शैम्पू  है बढ़िया

  1. पीछे की तरफ से ना करें कंघी – Avoid Back Comb- बचपन (childhood) से ही हमने अपनी माओं को पीछे की तरफ से कंघी करते हुए देखा होता है और हमें बताया जाता है कि पीछे की ओर से कंघी करने से बाल घने, मजबूत (strong) और स्‍वस्‍थ (healthy) बनते हैं। लेकिन ये सिर्फ एक झूठ (lie) है और कुछ नहीं। पीछे की तरफ से कंघी करना आपके बालों को नुकसान (damage hairs) पहुंचाती है और इससे बालों का झड़ना और गिरना (increase in hair fall) बहुत ज्‍यादा बढ़ जाता है। सीमित समय (limited time) तक ही बालों में कंघी करें और बार-बार बालों में कंघी के इस्‍तेमाल को अपनी (do ont make comb habit) आदत ना बनाएं। इससे बाल तो खराब होंगें ही साथ ही स्‍कैल्‍प पर भी (bad effect on scalp) बुरा असर पड़ता है।

घरेलू नुस्खे , home remedies in hindi, herbal medicine in hindi, natural remedies in hindi, alternative medicine in hindi, natural medicine in hindi

2 thoughts on “Know the Right way to Comb your Hairs – बालों में कंघी करने का यह है सही तरीका

  1. no comb on wet hairs ??

    is his right ??

    i will never do this again, i already lost so many hairs.

    geezz

    thanks my indian friends who read this post for me.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *