दिन शुरूआत करे गर्म दूध और शहद के साथ फिर देखिये कमाल – Start Your Day with Warm Milk and Honey

दिन शुरूआत करे गर्म दूध और शहद के साथ फिर देखिये कमाल – Start Your Day with Warm Milk and Honey

शहद और दूध दोनों ही संपूर्ण आहार (complete diet) के साथ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद (health benefits) माने जाते हैं। वैसे तो दूध और शहद दोनों के अपने कई स्वास्थ्य लाभ (good for health) हैं और लगभग हर कोई इसके गुणों से वाकिफ है, लेकिन अगर दूध और शहद को एक साथ मिलाकर (mix them together) लिया जाए तो इसके गुण डबल (double gain) हो जाते हैं और यह स्वास्थ्य के लिए किसी औषधि (natural medicine) की तरह काम करते हैं। आइए जानते (lets know) हैं कि दूध और शहद साथ में लेने से सेहत को क्या (what benefits you will get) फायदे होते हैं:

यह भी पढ़ें :- दिल को तंदरुस्त और सेहतमंद रखने में आयुर्वेद है मददगार| Ayurveda is helpful for maintaining health of heart

  1. तनाव को दूर करे – Remove Stress

दूध व शहद साथ लेना, अनिद्रा (sleeplessness) दूर करने का सबसे प्राचीन (ancient remedy) नुस्खा है। दूध व शहद इन्सुलिन के स्राव को नियंत्रित (control the insulin) करता है जिससे ब्रेन (brain) में ट्रिप्टोफेन का सही मात्रा में स्राव (flow) होता है। बेहतर नींद पाने (for better sleep) के लिए भी गर्म दूध में शहद मिलाकर पीना (very good) फायदेमंद होता है। सोने से एक घंटे (one hour before sleep) पहले गर्म दूध में शहद मिलाकर पीना फायदेमंद होता है। इसके अलावा ये नर्व सेल्स (nerve cells) और नर्वस सिस्टम (nervous system) को आराम पहुंचाता है जिससे आपका तनाव (stress) दूर होता है।

  1. स्टेमिना बढ़ाये – Increases Stamina

दूध में प्रोटीन (protein) और शहद में पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट (carbohydrate) के पाये जाने के कारण शरीर को आंतरिक बल (internal strength) मिलता है। रोजाना एक गिलास दूध में शहद मिलाकर पीने से शरीर को एनर्जी (energy to body) मिलती है और मेटाबॉलिज्‍म क्रिया (increase metabolism activity) को बढ़ावा मिलता है। इसके अलावा दूध और शहद के नियमित सेवन से शारीरिक और मानसिक (physical and mental growth) क्षमता में वृद्धि होती है।

                   
  1. त्वचा को निखारें – Improves Skin

प्राचीन समय (ancient times) से ही कई देशों में जवां (young) दिखने के लिए एक एंटीएजिंग (anti aging) प्रापर्टी के रूप में दूध व शहद का सेवन (eat/drink) किया जाता रहा है। इसके अलावा दूध और शहद के सेवन से त्वचा (shine on face and skin) पर निखार आने लगता है। शहद व दूध दोनों ही बैक्टीरिया (helps in reducing bacteria) को दूर करने में मदद करते हैं। दूध व शहद साथ लेने से इम्युनिटी (increases immunity) बढ़ती है व त्वचां में निखार (glow on face) आने लगता है। दूध व शहद को बराबर मात्रा में मिला लें उतनी ही मात्रा में पानी मिलाकर नहाने (bath with the mixture) से पहले शरीर पर लगाएं आपकी स्किन (improves the skin) निखर जाएगी।

  1. सर्दी, खांसी दूर भगाये और पाचन को दुरुस्त रखें Increases Digestion System, Relief from Cough and Cold

रोजाना एक गिलास (daily one glass) दूध में दो चम्मच शहद मिलाकर लेने से पाचन क्रिया दुरुस्त (improves digestion system) रहती है और कब्ज की समस्या से छुटकारा (relief from constipation) मिलता है। साथ ही शहद, दूध के साथ लेने पर एंटी-बैक्टीरियल (anti bacterial) गुणों की तरह काम करता है। इससे हानिकारक बैक्टीरिया (dangerous bacteria) शरीर पर आक्रमण नहीं कर पाते (Cant attack on body) हैं और आप सर्दी, खांसी आदि समस्याओं (cough and cold related problems) से बचे रहते हैं।

यह भी पढ़ें :- जानिये कुछ उपयोगी घरेलू नुस्खे जो आयेंगे आपके हर वक्त काम

  1. हड्डियों को मजबूत बनाए Strengthen the Bones

दूध व शहद दोनों में ही कैल्शियम (enough quantity of calcium) की पर्याप्त मात्रा के कारण, दूध व शहद का संयोजन शरीर को स्वस्थ (makes body healthy) बनाएं रखने के साथ ही हड्डियों की बीमारियों (bone diseases) जैसे ऑस्टियोपोरोसिस और उम्र के साथ होने वाले जोड़ों के दर्द (joint pain) आदि से सुरक्षा प्रदान करता है।

home remedies in hindi, घरेलू उपचार, gharelu nuskhe in hindi for health, घरेलू नुस्खे, alternative medicine in hindi

, , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *