Know how Money Plant Can Make You and Can Destroy You

मनी प्लांट आपको बना भी सकता है और बिगाड़ भी जानिये कैसे- Know how Money Plant Can Make You and Can Destroy You

Dhan Prapti ke Nuskhe General Baatein/ Jaroori Baatein

मनी प्लांट आपको बना भी सकता है और बिगाड़ भी जानिये कैसे- Know how Money Plant Can Make You and Can Destroy You

जहां तक मनी प्लांट को घर में उगाने (question of growing) का सवाल है, आपको कई चीजें दिमाग (brain) में रखनी चाहिए, नहीं तो इसका विपरीत प्रभाव (opposite effect) भी हो सकता है। मनी प्लांट उगाते समय ये सब (be carefull) रखें ध्यान-

जब घर के वास्तु (talking about vastu) की बात आती है तो घर की लगभग हर चीज को अच्छे और बुरे (good and bad vastu) वास्तु के रूप में आँका जाता है। वास्तु ना केवल घर की दिशा को ही प्रभावित (shows effect on direction of house) करता है बल्कि घर के हर चीज को प्रभावित (shows effect on everything) करता है जैसे कि पेड़-पौधे (plants trees), इंडोर-आउटडोर (outdoor indoor) सब कुछ।

मनी प्लांट सामान्यतः अधिकतर घरों (most of the houses) में पाया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि इसके नाम (name) और पत्तियों (leaves) की बनावट (नोट जैसी) के अनुसार ही यह घर के फायनेंस (finance) या वित्तीय स्थिति को प्रभावित (effect) करता है और इससे घर में पैसा (money come sin home) आता है।

फिर भी, जहां तक मनी प्लांट को घर में उगाने (question of growing money plant) का सवाल है, आपको कई चीजें दिमाग में रखनी चाहिए, नहीं तो इसका विपरीत प्रभाव भी (it can give bad effect too) हो सकता है। मनी प्लांट उगाते समय ये सब रखें ध्यान…

यह भी पढ़ें :- पहचाने इन इशारों से के लड़की आप से फ्लर्ट कर रही है या सच में प्यार

इसे सूखने ना दें – Never Let it Dry

आपको इसमें नियमित पानी देना (give regular water) और सींचना चाहिए। सूखा और मुरझाया (dry and fainted plant) हुआ पौधा घर की वित्तीय स्थिति के लिए (not good for financial situation) ठीक नहीं है। इसका नियमित रूप से (care the plant regularly) ध्यान रखें।

दिशा- Direction

मनी प्लांट को उत्तर-पूर्व (north east) में कभी नहीं रखना चाहिए। हालांकि से इस दिशा में रखने से पैसे की कोई हानि (no loss) नहीं होती हैं, लेकिन परिवारजनों के (health of family members) स्वास्थ्य पर इसका विपरीत प्रभाव (opposite effect) पड़ता है।

पत्तियाँ नीचे ना गिरें – Never Drop Leaves Down

यदि आपका मनी प्लांट बेकार (Waste) हो गया है, छट गया है या काटा (cut) गया है तो उसकी पत्तियाँ नीचे फर्श (leaves not fall on the floor) पर नहीं गिरनी चाहिए, ऐसा अशुभ (unlucky) माना जाता है।

दक्षिण-पूर्व में उगाएँ – Grow in South East

मनी प्लांट (money plant) को मुख्यतः दक्षिण पूर्व में रखें। चूंकि ये भगवान गणेश (lord ganesha) की दिशा है इसलिए ऐसा माना जाता है की ऐसा करने से स्वास्थ्य (health), शांति (calm) और समृद्धि (growth) आती है।

विवाह में बाधा- Problem in Marriage

यदि आप शादीशुदा (married) हैं तो आपको मनी प्लांट (money plant) को पूर्व-पश्चिम में कभी नहीं रखना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि इससे पति-पत्नी (husband wife) के बीच झगड़ा (fight) और वाद-विवाद (arguments) होता है।

इंडोर – Indoor

मनी प्लांट को घर के (inside home) अंदर उगाने का फायदा (more benefit) ज़्यादा है बजाय कि बाहर के। इसे एक छोटे पोट (small pot) में काँच की बोतल (glass bottle) में उगाया जा सकता है। यदि आप बाहर की तरफ उगा (grow) रहे हैं तो, इसे ढककर (cover it) रखें और सूरज की धूप ना लगे।

धन की स्थिति को दर्शाता है – Shows Situation of Money

ऐसा माना जाता है कि आपका मनी प्लांट जितना हरा (more green) होगा घर में उतना ही पैसा (more money) आयेगा। मनी प्लांट की पत्तियाँ जितनी (more leaves) ज़्यादा होंगी पैसे के लिए उतना ही (good for money) अच्छा होगा।

दिल की शेप – Heart Shape

मनी प्लांट की पत्तियाँ हार्ट शेप यानि (heart shape leaves) दिल के आकार में होने के कारण परिवार में प्यार (love and happiness in family) और खुशियाँ लाती हैं। इससे बिगड़े रिश्ते सुधरते (good relations) हैं और घर में परिवार के सदस्यों के बीच एक मधुर रिश्ता (sweet relation) रहता है।

यह भी पढ़ें :- जानिये आयुर्वेद के द्वारा मस्तिष्‍की शक्ति बढ़ाने के नुस्खे

ऊर्जा – Energy

ऐसा कहा जाता है कि एक स्वस्थ (health) और हरा भरा मनी प्लांट (green developed money plant) घर में सकारात्मक ऊर्जा (positive energy) लाता है। इतना ही नहीं, यह बीमारियों को (away from diseases) भी दूर रखता है।

 कटिंग- Cutting

एक चीज आप हमेशा ध्यान (always keep in mind) रखें कि आपके मनी प्लांट को कोई दूसरा ना ही (no other person cut your plant) काटे और ना ही कांट-छांट करे, यहाँ तक कि आपके पड़ोस का (not even your maali) माली भी नहीं। ऐसा करने से आपका पैसा (money goes to other person) दूसरे को जाएगा। आगे और भी बातें हैं जो आपको ध्यान (you have to care) देनी चाहिए।

उगाना – Growing

मनी प्लांट फैलकर आगे (goes up) बढ़ता है, इसलिए इसे छोटे पोट (small pot) के बजाय बड़े पोट में उगाएँ (grow) ताकि यह ठीक तरह बढ़ सके।

 

आयुर्वेदिक उपचार, घरेलू उपचार, gharelu nuskhe in hindi for health, घरेलू नुस्खे, alternative medicine in hindi,पैसा कमाने के आसान तरीके, paisa kamane ka tarika, konsa business kare

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *