फेफड़ों को स्वस्थ बनाये रखने के लिए 14 सर्वश्रेष्ठ फूड्स – 14 Awesome foods for better health of your lungs

Lungs/ Fefdo ke Nuskhe

फेफड़ों को स्वस्थ बनाये रखने के लिए 14 सर्वश्रेष्ठ फूड्स – 14 Awesome foods  for better health of your lungs

मनुष्य को जिंदा (for living) रहने के लिए श्वास (oxygen) की जरूरत होती है। जिंदा रहने की इस प्रक्रिया में हमारे फेफडे हमारी सबसे अधिक सहायता (very helpful) करते हैं। फेफडे (lungs) शरीर को ऑक्सीजन प्रदान करते हैं तथा शरीर में बनने वाले कार्बन डाइऑक्साइड (carobn dioxide) को बाहर निकालते हैं। इस वजह से हमें अपने फेफडों का खास ख्याल (need special care) रखने की जरुरत है।

इतना ही नहीं, हमारे फेफडे नाक (nose) द्वारा लिए जाने वाले श्वास को निर्मल (purify/fresh) करते हैं। फिर वह निर्मल ऑक्सीजन युक्त रक्त दिल तक पहुंचता है और दिल से शरीर के अन्य भागों की ओर खून का दौरा (blood circulation) होता है। अगर हमारे फेफडे अपना काम सही तरीके से ना (not working properly) करें तो दूषित वायु (infected air) में मौजूद कीटाणु (germs) रक्त में प्रवेश कर हमारे दिल तक पहुंच सकते हैं। इससे हमारे दिल को नुकसान (affects the heart) पहुंच सकता है।

यह भी पढ़ें :- इन 7 संकेतों से जानिये के आपके बॉयफ्रेंड को आपसे सिर्फ सेक्स चाहिए

यह भी पढ़ें :- नए काम में सफलता पाने के लिए मानें चाणक्य की ये नीतियां

1 कैरोटीनॉयड- Carotenoid

फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए कैरोटीनॉयड (Carotenoid is very important) बहुत महत्वपूर्ण है। यह एंटीऑक्सीडेंट (anti oxidant) व्यक्ति को फेफडों के कैंसर (lungs cancer) के खतरे से बचाता है तथा अस्थमा के रोगियों (asthama patients) को अस्थमा के दौरों से राहत (relief) दिलाता है। अपने फेफडों की कैरोटीनॉयड की जरूरत को पूरा करने के लिए गाजर (carrot), शकरकंद, टमाटर (tomato) व हरी पत्तेदार सब्जियों (leafy vegetables) का सेवन करें।

2 ओमेगा -3 फैटी एसिड से संपन्न खाद्य पदार्थ – Food Which Covers Omega 3 Fatty Acid

ओमेगा -3 फैटी एसिड सामन, ट्यूना (tuna), ट्राउट (trout) जैसी मछलियों में एवं मेवों व अलसी (dry fruits) में पाया जाता है। ओमेगा -3 फैटी एसिड केवल हमारे फेफडों के लिए ही नहीं बल्कि हमारे स्वास्थ्य के लिए भी (improves our health) बहुत लाभदायक है। इसके अलावा, ओमेगा -3 फैटी एसिड का सेवन दमे के रोगियों के स्वास्थ्य (improve health of asthama patients) को सुधारता है। अतः अस्थमा के रोगियों को सांस की तकलीफ एवं घरघराहट के लक्षणों से निजात (relief) दिलाता है। इसलिए इसे फेफडों के सेहत के लिए सबसे अच्छा फूड (good food for lungs)  माना जाता है।

3 पत्तेदार सब्जियां – Leafy Vegetables

एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध (filled with antioxidant) पत्तेदार सब्जियां फेफडों में मौजूद विषाक्त पदार्थों (remove toxic from lungs) को निकाल बाहर करती हैं। अपने फेफडों को साफ (clean the lungs) करने के लिए आपको अपने आहार में गोभी, ब्रोकोली, एवं कोल्हाबी को शामिल करने की (need to add) जरुरत है। आप इनका सेवन सलाद (salad) के रूप में या सब्जी (vegetables) के रूप में कर सकते हैं।

4 फोलेट से युक्त खाद्य पदार्थ – Food with Pholet

हमारा शरीर फोलेट को फोलिक एसिड (folic acid) में तबदील करता है। फोलेट हमारे फेफडों से कैंसर (cancer) पैदा करने वाले सत्वों को हटाता है एवं फेफडों के कैंसर से आपकी हिफाज़त (safety from cancer) करता है। पालक (spinach), ब्रोकोली, चुकंदर, शतावरी, मसूर की दाल एवं रूचिरा फोलेट से युक्त कुछ (eating product) खाद्य पदार्थ हैं।

5 विटामिन सी से संपन्न फल – Fruits with Vitamin C

फेफडों के लिए गुणकारी फूड की सूची में फल (add fruits in list) भी शामिल हैं। विटामिन सी से संपन्न फलों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) होते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट सांस लेत वक्त शरीर के अन्य हिस्सों को ऑक्सीजन प्रदान (helps in oxygen) करने में मदद करते हैं। संतरे (oranges), नींबू, टमाटर, कीवी, स्ट्रॉबेरी, अंगूर (grapes) , अनानास व आम (mango) में विटामिन सी होता है। अपने फेफड़ों से विषाक्त पदार्थों (toxic things) को निकालने के लिए इन फलों (take help of these fruits) की सहायता लें।

CLICK HERE TO READ: जानिये सलाद खाना क्यों है ज़रूरी और कैसे ये आपको बीमारियों से दूर् रखता है

6 लहसुन – Garlic

लहसुन में मौजूद एल्लिसिन नामक सत्व हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत (good for our health) फायदेमंद है। लहसुन में उपस्थित (available) एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर व फेफडों (lungs) से मुक्त कणों को दूर करने में मदद करते हैं। साथ ही, ये संक्रमण से लडते (fight with infection) हैं व फेफडों की सूजन को (reduce the swelling) घटाते हैं। लहसुन, दमे के रोगियों के लिए अपने भोजन में शामिल करने योग्य एक अच्छा खाद्य पदार्थ है।

7 बेरी – Berry

बेरी में आप ब्लूबेरी (blueberry), रास्पबेरी व ब्लैकबेरी (black berry) का सेवन कर सकते हैं। इन बेरियों में फ्लावोनॉयड, फैरोटीनॉयड व लुतिन, जीजांतिन नामक के एंटीऑक्सिडेंट (antioxidants are available) मौजूद होते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट आपको कैंसर से बचाने (safety from cancer) के लिए फेफडों में बसे कार्सिनोजन को हटाते हैं (remove the cartinage) तथा फेफडों के संक्रमण का खात्मा (finishes the infection) करते हैं।

8 सेब – Apple

यह लाल रसीला फल (red juicy fruit) आपको फेफडों के कैंसर (lung cancer) की बीमारी से दूर रखता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व (nutrition’s), फ्लावोनॉयड, एंटीऑक्सिडेंट व विटामिन (vitamins) आपके फेफडों की सेहत को सुधारते (improves the health) हैं। यह फल आपको रोग मुक्त (infection free health) रहने में मदद करता है।

9 अदरक – Ginger

अदरक के लाभों (benefits of guava) को पाने के लिए आप इसका सेवन भोजन (food) में या चाय (tea) के रूप में कर सकते हैं। इसमें उपस्थित प्रज्वलनरोधी गुण प्रदूषण (pollution) से आपके फेफडों की रक्षा (save your lungs) करते हैं। इस तरह, यह आपको प्रदूषण से होने वाली सांस की बीमारियों (safety from oxygen related problems) से बचाता है।

10 हल्दी – Turmeric

हल्दी में मौजूद कुरकुमिन (curcumin) नामक तत्व फेफडों के कैंसर का कारण बनें वाले सत्व (remove the toxic) को हटाता है। यह फेफडों की सूजन को (reduces swelling of lungs) घटाता है व अस्थमा के रोगियों (relief for asthama patients) को निजात दिलाता है।

11 अनार – Pomegranate

एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध अनार फेफड़ों से विषाक्त पदार्थों को (remove toxic from lungs) हटाता है तथा शरीर में रक्त परिसंचरण (increases blood circulation) को बढ़ाता है। यह एंटीऑक्सीडेंट को प्राप्त करने का एक अच्छ तरीका (good source) है तथा इसके सेवन से कैंसर जैसी बीमारी आपसे (cancer will stay away from you) दूरी बनाए रखेगी।

12 अंगूर – Grapes

इस में सेहत के लिए जरूरी एंटीऑक्सीडेंट व फ्लावोनॉयड मौजूद होने के कारण यह फल आपको तंदरूस्त (makes your body healthy) बनाए रखता है। विटामिन (vitamins) व खनिजों (nutrition’s) से धनवान (rich) होने के कारण यह फल (fruits) आपको कई बीमारियों से सुरक्षा (safety from diseases) प्रदान करता है।

CLICK HERE TO READ: स्वादिष्ट और हेलदी खजूर और कॉफी का मिल्कशेक

13 मैग्नीशियम से संपन्न खाद्य पदार्थ – Food with Magnesium

मैग्नीशियम (magnesium), फेफडों की ऑक्सीजन को लेने की क्षमता को बढ़ाता (improves oxygen capacity of lungs) है एवं उनकी दक्षता को बढाता है। अतः अस्थमा व फेफडों के कैंसर से पीडित मरीजों को अपने आहार में मैग्नीशियम की मात्रा (increase magnesium in your diet) को बढ़ाने की आवश्यकता है। इस जरुरत के लिए आपको फलिया, एवोकैडो (avocado), केले, मछली (fish) व सूखे मेवे (dry fruits) खाने चाहिए।

14 पानी – Water

पानी (water) आपके फेफड़ों को हाइड्रेटेड (hydrate) रखता है तथा फेफड़ों सहित शरीर के सभी अंगों को लिए रक्त के परिसंचरण (increases the blood circulation) को बढ़ता है। साथ ही, पानी शरीर में मौजूद गंध (removes smell) को बाहर निकालता है।

दादी माँ के नुस्खे, घरेलू नुस्खे, gharelu nuskhe in hindi for health, natural medicine in hindi

loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *