यह खाद्य पदार्थ करते है आपकी आंखों से प्यार – These eating products loves your eyes

यह खाद्य पदार्थ करते है आपकी आंखों से प्यार – These eating products loves your eyes

आप अपनी त्‍वचा का बहुत ख्‍याल (care of skin) रखती हैं लेकिन आंखों का क्‍या\ (what about eyes) जो आपको सारी दुनिया की खूबसूरती (show you beautiful world) दिखाती हैं। इस बात का ख्‍याल रखते हुए अपनी आंखों के बारे में सोचना शुरू करिए (start thinking about your eyes too) और उनकी रोशनी को सदा के लिए अच्‍छा बनाएं रखने के लिए उचित खाद्य सामग्रियों (eat properly and accurate diet for eyes too) के बारे में सोचिए।

छोटी-छोटी बातों का ध्‍यान (care about small things) रखिए जैसे- धूप से आंखों को बचाइए। कहीं बाहर से आने पर तुरंत आंखों को धो लें (wash your eyes) ताकि उनमें भरी हुई धूल (dust) निकल जाएं। कुछ प्रकार के विटामिन (vitamins) भी होते हैं जिनके सेवन (eat) से आपकी आंखों को आराम (relief to eyes) मिलता है और उनकी रोशनी बेहतर (better rays) रहती है।

इन सभी विटामिनों को अपनी खुराक में (add these vitamins in your diet) शामिल करें। ऊर्जा देने वाले फल (fruits) और सब्जियों (vegetables) का सेवन करें। जूस पिएं (drink juice) और तनावमुक्‍त रहने (live stress relief) का प्रयास करें।

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दाम दूध: Almond Milk

एक सप्‍ताह (thrice a week) में कम से कम तीन बार, बादाम पड़ा हुआ (drink almond milk) दूध पिएं। इसमें विटामिन ई होता है जो आंखों में कोई विकार (good for eyes) होने लाभप्रद होता है। इसके सेवन से त्‍वचा में भी चमक (shine in skin) आ जाती है। आप चाहें तो इस दूध में चुटकी भर काली मिर्च (add black pepper powder) का पाउडर भी डाल सकती हैं।

गाजर का जूस: Carrot Juice

गाजर, सर्दियों के दिनों में बहुत (carrot is good in winter season) अच्‍छी आती है। उन दिनों गाजर का जूस (carrot juice) निकाल दिन में एक बार पी लें। आप चाहें तो इसमें घिसा नारियल (mashed coconut) और 1 चम्‍मच शहद (honey) भी मिला लें, इससे स्‍वाद बहुत अच्‍छा (good taste) हो जाता है।

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सौंफ: Saunf

मेंथी के दानों को रात भर भीगने (dip for whole night) के लिए रख दें। इसके बाद, अगली सुबह (next morning) खाली पेट इसके पानी (drink it empty stomach) का सेवन कर लें।

आंवला दूध: Amla Milk

आंवले का दूध, बहुत लाभप्रद (good benefits of amla milk) होता है। आपको इसे सुबह खाली पेट (drink it empty stomach) पीना चाहिये। इससे आंखों की रोशनी अच्‍छी (increase eyes sight) हो जाती है और इससे वजन भी (reduces weight too) घटता है।

अरंडी के तेल की बूंद: Arandi oil drops

आंखों की रोशनी अच्‍छी (for good eye sight) करने के लिए अरंडी के तेल की एक-एक बूंद (oil drops) आंखों में डालें। अगर आंखों में खुजली (if eyes itching) हो तो इसका प्रयोग (than don’t use) ना करें।

विटामिन ई फूड: Vitamin E Food

मछली (fish), बादाम, गाजर (carrot), अंडा, सूरजमूखी के बीज, पपीता (papaya); ये सभी विटामिन के स्‍त्रोत (good source of vitamin) होते हैं। इनके सेवन से आंखें बहुत (eyes feel good) अच्‍छी रहती हैं। इनके सेवन की आदत (habit) डाल लें और अपनी दैनिक खुराक (add them in daily diet) में इन्‍हे शामिल कर लें।

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विटामिन ए फूड:  Vitamin A Food

अमरूद, संतरे (oranges), अनानास, लाल और हरी मिर्च (red and green chilly) और शिमला मिर्च (capsicum) में विटामिन ए काफी पर्याप्‍त मात्रा (good source of vitamin A) में होता है। इन्‍हे खाएं, ताकि आपकी आंखें हमेशा अच्‍छी रहें और कभी उन पर चश्‍मा (spectacles) न लगे।

विटामिन सी फूड: Vitamin C Food

तरबूज (water melon), दूध, टमाटर (tomato), लैट्टस, अंगूर (grapes) में विटामिन सी (vitamin C) होता है जो आंखों को हमेशा कूल (cool eyes) रखता है। इसलिए इनका सेवन भी आवश्‍यक (must eat them) होता है।

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