ड्राई आई की समस्या में अप्नाये यह आसान नुस्खे – Easy Home Remedies For Dry Eyes

ड्राई आई की समस्या में अप्नाये यह आसान नुस्खे – Easy Home Remedies For Dry Eyes

जब किसी व्यक्ति की आँखों में आंसू (no tears in eyes) नहीं आते तो ऐसी स्थिति को ड्राई आईज़ (dry eyes- सूखी आँखें) कहा जाता है क्योंकि ये आंसू आँखों को नमी (moisture) और पोषण (nutrients) प्रदान करते हैं। इसके लक्षणों (symptoms) में आँखों में खुजली, खुरदुरापन और गालों तक आंसू (tears on cheeks) आना शामिल हैं।

दिन के अंत में आपकी आँखें थकान महसूस (eyes feeling restless) करती हैं, धुएं से जलती हैं तथा हवा के कारण (cause of air) आँखों में मवाद भी आता है। यदि आँखों की शुष्कता (dryness in eyes) का इलाज नहीं किया गया तो आपकी आँखों में अल्सर (ulcer in eyes) हो सकता है, कॉर्निया में ज़ख्म (injury in cornea) हो सकता है या आँखों में गंभीर संक्रमण (serious infection) हो सकता है। कई ऐसी आदतें (habits) होती हैं जिनके कारण आँखें सूख (swelling in eyes) जाती हैं।

भारत रत्न’ के बारे में 14 अजब ग़ज़ब रोचक तथ्य

जब आप कोई किताब पढ़ते (reading book) हैं तथा आँखों के तरल पदार्थ (liquid product) को फ़ैलाने के लिए बहुत अधिक देर तक पलक नहीं झपकाते (eye blink) हैं तो इसके कारण ड्राई आईज़ की समस्या (problem of dry eye) हो सकती है। ड्राई आईज़ के अन्य कारणों में कॉन्टेक्ट लेंस (wearing contact lense) पहनना, लासिक सर्जरी (lazik surgery) होना जिसमें नसों को काट (cut the veins) दिया जाता है तथा इससे पलक झपकाने की दर भी कम हो जाती है तथा कुछ दवाईयों (medicines) जैसे एलर्जी की दवाई का सेवन, गर्भ निरोधक गोलियों (pregnancy pills) का सेवन आदि शामिल है।

SEMrush

यदि आप प्री मेनोपॉज़ (pre monopause) के दौर से गुज़र रही हैं तो भी ड्राई आईज़ की समस्या (problem of dry eyes) हो सकती है क्योंकि यह वह समय होता है जब शरीर के हार्मोन्स में (change sin hormones of body) परिवर्तन होता है। शोध (research) से पता चला है कि ड्राई आईज़ और हार्मोंस के असंतुलन (inbalane) के बीच एक विशेष संबंध (special relation) है।

आँखों में होने वाले संक्रमण के कारण हल्की जलन (slight burn) होती है। इस जलन के कारण किसी भी प्रकार के लुब्रिकेंट्स (some type of lubricants) आँखों द्वारा अवशोषित कर लिए जाते हैं जिसमें आँखों में पाया जाने वाला द्रव्य (liquid found in eyes) भी शामिल है। अत: आँखों में किसी भी प्रकार का संक्रमण (avoid this type of infection) न होने दें।

विस्तार से जानिये क्या है पूर्ण हेल्थ चेक-अप और उसके फाय्दे

यदि आप आँखों की शुष्कता की (problem of dryness in eyes) समस्या से परेशान हैं तो आपको विशेष उपचार करने चाहिए। प्री मेनोपॉज़ के कारण होने वाली आँखों की शुष्कता के लिए कृत्रिम आंसू (duplicate tears) भी एक उपचार है। आपको ऐसी डाइट खानी चाहिये जिसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड (eat omega 3 acid filled diets) पाए जाते हैं।

दादी माँ के नुस्खे, घरेलू नुस्खे, gharelu nuskhe in hindi for health, natural medicine in hindi,eye care tips in hindi, how to improve eyesight, eye treatment in hindi

Loading...

Loading...
, , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *