जानिये मसूड़ों की सूजन से राहत पाने के 10 प्राकृतिक नुस्खे – 10 Natural Remedies for Swelling in Gums

जानिये मसूड़ों की सूजन से राहत पाने के 10 प्राकृतिक नुस्खे – 10 Natural Remedies for Swelling in Gums

मसूड़ों की सूजन एक बहुत आम समस्या (normal problem) है तथा इससे बहुत तकलीफ (very painful) होती है। इसे जिन्जाइवल सूजन भी कहा जाता है। इससे बहुत अधिक दर्द (too much pain) तथा असुविधा (uncomfortable) होती है। सामान्यत: मसूड़ों का रंग गुलाबी (pink gums) होता है परन्तु ऐसी स्थिति में मसूड़ों का रंग लाल (red color) हो जाता है। कुछ मामलों में तो मसूड़ों से खून (bleeding) भी आने लगता है। मसूड़ों में सूजन आने के कई कारण (lots of reasons) हो सकते हैं जैसे जिंजिवीटीज़, पोषक तत्वों की(lack of nutrition’s) कमी, मुंह में होने वाले संक्रमण (infection) आदि। बाज़ार (market) में कई तरह के माउथवॉश (mouthwash) और पेस्ट उपलब्ध (paste available) हैं जो दर्द से राहत (relief) दिलाने और सूजन कम (reducing swelling) करने का दावा करते हैं। परन्तु वे दर्द कम करने तथा सूजन कम करने के लिए बहुत (take much time to reduce) समय लेते हैं। इस समस्या (problem) से तुरंत आराम पाने के लिए सबसे अच्छा तरीका (good trick) यह है कि इसका घरेलू उपचार (home remedy) किया जाए जो बहुत सरल (easy) और प्रभावकारी (effective) होता है।

जानिये बिल गेट्स के 11 नियम जो आपको जिंदगी में कभी भी विफल नहीं होने देंगे

तो आइए मसूड़ों की सूजन के इन प्राकृतिक (natural), आसानी से उपलब्ध (easily available) तथा सस्ते घरेलू उपचारों (cheap home treatment) के बारे में पढ़ें।

  1. नमक के पानी से मुंह धोना- Wash mouth with salt water: मुंह से संबंधित समस्याओं (mouth related problems) के निदान में नमक का पानी बहुत महत्वपूर्ण (very important) होता है। नमक के पानी से कुल्ला (gargle) करने से मुंह में होने वाले संक्रमण से बचाव (safe from mouth infection) होता है जो मसूड़ों में सूजन आने का एक कारण (reason) है।
  1. लौंग- cloves: मसूड़ों की सूजन दूर करने की यह पारंपरिक पद्धति (very effective traditional treatment) बहुत प्रभावकारी है। लौंग में यूगेनोल होता है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट (anti oxidant) तथा सूजन को दूर करने का गुण होता है जो सूजन से आराम (relief from swelling) दिलाने में बहुत प्रभावी (effective) होता है।
  1. बबूल की छाल- (Acacia tree fur): मसूड़ों की सूजन से छुटकारा पाने का यह दादी मां (dadi maa remedy) का नुस्खा है। बबूल के पेड़ की छाल मसूड़ों की सूजन से छुटकारा दिलाने में जादू (works like magic) की तरह काम करती है। आप बबूल की छाल को पानी में उबालकर (boil in water) माउथवॉश भी बना (make mouthwash) सकते हैं। तुरंत राहत (quick relief) पाने के लिए दिन में दो से तीन बार इस घरेलू माउथवॉश से गरारे (gargle) करें।
  1. कैस्टर ऑइल (caster oil-एरंड का तेल): एरंड के तेल में सूजन विरोधी (anti swelling) गुण होता है जो मसूड़ों की सूजन से राहत दिलाने में एक प्रभावी घरेलू (effective home remedy) उपचार है। दर्द वाले भाग पर इसे लगाने से दर्द तथा सूजन (pain and swelling) से आराम मिलता है।
  1. अदरक – (ginger): मुंह के संक्रमण (infection in mouth) से बचाव के लिए अदरक एक प्राचीन (traditional treatment) उपचार है। अदरक में सूजन विरोधी गुण होता है जो मसूड़ों की सूजन से राहत (relief of swelling gums) दिलाता है तथा मुंह में होने वाले बैक्टीरिया से बचाव (safe from bacteria) भी करता है।
  1. नीबू का पानी- (lemon water): नीबू का क्षारीय प्रभाव (effect) और इसका सूजन विरोधी गुण मुंह में बैक्टीरिया को पनपने (stops developing of bacteria) नहीं देता। मसूड़ों की सूजन से आराम पाने के लिए प्रतिदिन सुबह नीबू के (gargle with lemon water daily) पानी से कुल्ला करें।

जानिये सफलता पाने के 8 सूत्रों के बारे में

SEMrush
  1. एलोविरा (aloevera- घृतकुमारी): एलोविरा एक हरफनमौला औषधि (all rounder drug) है जो कई प्रकार की बीमारियों से लड़ने में सहायक (helpful in fighting) होती है। एलोविरा जेल की प्रकृति एंटीबैक्टीरियल (anti bacterial- बैक्टीरिया विरोधी) और एंटीफंगल (फंगस विरोधी) होती है। यह मसूड़ों की सूजन (gum swelling) को दूर करने, मसूड़ों से खून (bleeding) आने तथा मुंह के संक्रमण (infection in mouth) जैसी समस्याओं (problems) को दूर करने में सहायक (helpful) होती है।
  2. सरसों का तेल (sarson oil): सरसों के तेल में रोगाणुरोधी (anti infection) गुण होता है जो सूजन को दूर करने तथा मसूड़ों की सूजन से राहत पहुंचाने (helps in gum relief) में सहायक होता है। सरसों के तेल में थोडा नमक (add bit salt) मिलाएं तथा इस मिश्रण (use mixture on gums) को मसूड़ों पर लगायें। इस उपचार (treatment) का बार बार उपयोग (use) करने से आपको जल्द ही संक्रमण से छुटकारा (relief from infection) मिल जाएगा।
  1. हाइड्रोजन पेरोक्साइड (hydrogen para-oxide): हाइड्रोजन पेरोक्साइड किसी भी दवाई की दुकान (medical shop) पर आसानी से मिल (easily available) जाता है। यह मुंह की समस्याओं (mouth problems) का एक आसान (easy treatment) इलाज है। इसमें ऐसे यौगिक (ingredients) प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो रोगाणुओं को मारते (killing the diseases) हैं तथा संक्रमण को (stops infection) आगे फैलने से (from spreading) रोकते हैं। इसके अलावा यह मसूड़ों की सूजन दूर करने में भी (helpful) सहायक है। इसे पानी के साथ मिलाएं (mix with water) तथा स्वस्थ मसूड़ों के लिए सप्ताह में दो (twice a week) बार इस घोल से कुल्ला (gargle) करें।
  1. टी ट्री ऑइल (tea tree oil): मसूड़ों की सूजन से छुटकारा (relief) पाने का एक अन्य उपचार (other treatment) यह है कि टी ट्री ऑइल से मसूड़ों पर मालिश (massage on gums) की जाए। यह काफी हद तक परेशानी को कम (reduces the problem) करता है तथा बिना किसी दुष्प्रभाव (side effect) के सूजन को कम करता है।

दादी माँ के नुस्खे, घरेलू नुस्खे, gharelu nuskhe in hindi for health, natural medicine in hindi,teeth treatment in hindi, home remedies for tooth pain, how to take care of your teeth

Loading...

Loading...
, , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *