These 7 healthy foods has lots of sugar which is dangerous for you

इन 7 हेल्दी फूड में है शुगर की ज्यादा मात्रा जो है आपके लिए हानिकारक| These 7 healthy foods has lots of sugar which is dangerous for you

Sugar/ Madhumeh ke Nuskhe

इन 7 हेल्दी फूड में है शुगर की ज्यादा मात्रा जो है आपके लिए हानिकारक| These 7 healthy foods has lots of sugar which is dangerous for you

कुछ खाने वाली हेल्दी चीज़ें (healthy foods) ऐसी भी होती हैं जिनमें काफी मात्रा में शुगर मौजूद (sugar available) होता है। हम अनजाने में ऐसी चीज़ें खाकर अपना शुगर लेवल (increase your level) बढ़ा लेते हैं।

  1. उच्च शुगर लेकिन सेहतमंद- High Sugar but Healthy

    आपने अक्सर सुना और पढ़ा होगा कि अधिक शुगर वाले खाद्य हमारी सेहत के दुश्मन (enemy of health) होते हैं। हमें इनसे सिर्फ नुकसान होते हैं। लिहाज़ा हमें इस तरह की चीज़ों से दूरी (stay away from them) बनाकर रखनी चाहिए। लेकिन शायद आपको नहीं मालूम कि कुछ खाने वाली हेल्दी चीज़ें (healthy things) ऐसी भी होती हैं जिनमें काफी मात्रा में शुगर (too much sugar) मौजूद होता है। यहां हम ऐसी ही 7 चीज़ों का जिक्र करने जा रहे हैं।

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  1. दही – Curd

    प्रोटीन (protein) और प्रोबायोटिक (pro biotic) की उच्च मात्रा वाला दही, हेल्दी फूड में गिना जाता है। लेकिन सिर्फ प्लेन दही (plain curd)। अगर आप फ्रूट फ्लेवर दही (fruit flavored curd) खाते हैं तो हो सकता है कि वो टेस्ट में बेहतर (better in taste) हो, लेकिन उनमें चार चम्मच शुगर (sugar) भी होती है। किसी किसी में तो ये शुगर की मात्रा सात चम्मच (spoons) तक होती है। इसलिए दही का सेवन करें, लेकिन सिर्फ प्लेन दही।

  1. सलाद ड्रेसिंग – Salad Dressing

    आप ये बात सोचकर बहुत खुश (happy) होते होंगे कि आप सलाद खा (eating salad) रहे हैं। कौन नहीं जानता कि सलाद सेहत के लिए बहुत अच्छी (good for health) होती है। लेकिन अगर आप सलाद में सलाद ड्रेसिंग डालकर खाते (Eating dressing salad) हैं तो जरूरी नहीं कि वो आपकी सेहत को फायदा पहुंचाए। ऐसी सलाद जिसमें सलाद ड्रेसिंग होती है वो नुकसान (unhealthy) भी पहुंचा सकती है। बहुत सी सलाद ड्रेसिंग में शुगर (sugar) पाई जाती है। एक सर्विंग सलाद (serving salad) में जितनी सलाद ड्रेसिंग आप डालते हैं वो आपको एक से डेढ़ चम्मच शुगर देती है।

  1. ग्रेनोला बार – Granule Bar

    ग्रेनोला बार के एक पैक में लगभग तीन चम्मच शुगर (3 spoon sugar) पाई जाती है। अलग अलग ग्रेनोला बार (different granule bar) में अलग अलग मात्रा में शुगर मिली हुई होती है। आप लेबल को पढ़कर (read label) ही ग्रेनोला बार (before buy) खरीदें, यदि आपको कम शुगर का सेवन करना है। हालांकि, ग्रेनोला बार को बहुत हेल्दी माना जाता है।

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  1. पास्ता सॉस – Pasta Sauce

    आप होल वीट पास्ता (whole wheat pasta) बनाते हैं ताकि आप कुछ हेल्दी खा सकें लेकिन, आप उसमें मिला देते हैं पास्ता सॉस। आपको शायद नहीं मालूम कि पास्ता सॉस में शुगर (pasta sauce has sugar) भी शामिल हो सकती है। उसमें शुगर अक्सर इसलिए मिलाई जाती है ताकि सॉस में अम्ल का स्वाद (reducing acid taste) कम लगे। 150 ग्राम सॉस में करीब 13 ग्राम शुगर मिली हुई हो सकती है, यानी करीब तीन चम्मच शुगर। इसलिए जब भी पास्ता सॉस लें, उसके लेबल को (check the label) चेक करें। कम या नॉन शुगर (non sugar pasta sauce) वाली पास्ता सॉस ले, तभी वो ह्लदी होगी।

  1. ड्राय फ्रूट्स – Dry Fruits

    आपको लगता होगा कि आप ड्राय फ्रूट्स (dry fruits) खाएंगे तो आपकी हेल्थ को काफी फायदा (good for health) होगा। लेकिन शायद आप इस बात पर ध्यान नहीं देते होंगे कि ड्राय फ्रूट्स में फ्रेश फ्रूट्स (fresh fruits) से काफी ज्यादा मात्रा में शुगर होती है। किशमिश (kishmish) के 5 आउंस के एक छोटे डिब्बे में 25 ग्राम शुगर होती है। इसकी बजाय आप एक कटोरी अंगूर (grapes) खाएं। उसमें सिर्फ 15 ग्राम शुगर होगी।

  1. ऐनहांस्ड वॉटर – Enhanced Water

    बाहर जाकर आप अपनी सेहत से समझौता न करते हुए बोतल बंद पानी पीते (mineral water) होंगे। लेकिन “परिष्कृत पानी”(ऐनहांस्ड वॉटर) में विटामिन (vitamin) के साथ साथ चीनी (sugar) भी मिलाई जाती है। एक रिसर्च (research) के मुताबित कुछ ब्रांड के 500 मिलीलीटर पानी में 15 ग्राम तक चीनी होती है। यह करीब चार चम्मच चीनी के बराबर (equals) होता है।

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  1. कोलेस्ल – Colossal

    जैसे कि पहले भी जिक्र किया था कि सलाद सेहत के लिए बहुत अच्छी (salad is good for health) होती है। कोलेस्ल एक किस्म की सलाद (type of salad) होती है जिसमें ज़्यादातर बारीक कटी हुईं या कसी हुईं सब्ज़ियां (vegetables) होती हैं। इसे शुगर मिलाकर तैयार किया जाता है। इसके लिए ख़ासतौर पर मेयोनिस सॉस (mayonnaise sauce) को ज़िम्मेदार माना जाना चाहिए। दुकान (shop) से खरीदी गई करीब 50 ग्राम कोलेस्ल में चार ग्राम तक शुगर हो सकती है।

 

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