सिरदर्द से बचना है तो इन आहारों का सेवन कम करे | Want to avoid headache than don’t eat these things

Sir Dard/ Migraine se Bachne ke Nuskhe Tea/ Chai/ Coffee ke Nuskhe

सिरदर्द से बचना है तो इन आहारों का सेवन कम करे | Want to avoid headache than don’t eat these things

यूँ तो सर दर्द (headache) कई कारणों से होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ खाद्य पदार्थ (eating products) भी ऐसे होते हैं जो सर दर्द को बढ़ावा (increase headache) देते है| कई लोग अज्ञानतावश (unknowingly) कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करते जाते हैं जो उनके सर दर्द को बढ़ाने में उत्प्रेरक (motivate) का काम करता है या सर दर्द को वापस लाता है और उन्हें इस बात का पता भी नहीं चल पाता (you never know) कि उन्हें सर दर्द क्यों हुआ है।

पनीर – Cheese

पनीर में टाईरामाँइन नामक एंजाइम (enzyme) शामिल रहता है  जो आपके रक्तचाप को बढाता है। रक्तचाप बढ़ने (increase headache) से सर दर्द में बढ़ोतरी होती है एवं अनेक जटिलताएं (too much difficulties) पैदा होती हैं। ऐसा जरुरी नहीं है कि पनीर खाने (after eating paneer) के तुरंत बाद आपका सर दर्द करने लगे। हो सकता है कि (sometimes) पनीर खाने के  2-3 घंटे के बाद या 6-7 घंटे के बाद सर दर्द उठे। इसलिए अगर आपको सर दर्द की शिकायत (complaint) होती हो तो जरा गौर करें (consider this) कि कहीं पनीर खाने की वजह से आपको सर दर्द तो नहीं होता।दही में भी टाईरामाँइन मौजूद रहता है इसलिए अगर आप अक्सर (most of the time) सर दर्द से परेशान रहते हैं तो दही का सेवन कम से कम (reduce or avoid cheese) करें या न करें।

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कैफीन – Caffeine

यूँ तो कॉफ़ी पीने से मूड फ्रेश (fresh mood) यानि ताजा हो जाता है लेकिन कुछ लोगों में यह  सर दर्द का भी कारण (reason of headache) बनता है। इसलिए अगर आपको सर दर्द की शिकायत (complaint of headache) रहती हो तो एकाध कप हीं कॉफ़ी पिया करें या बिलकुल न पिया करें। लेकिन अगर आपको कॉफ़ी पीने की आदत है (habit of drinking coffee) तो उसे पीना एकाएक बंद न करें वरना आपको सर दर्द रहने लग सकता है। कॉफ़ी पीना धीरे धीरे (reduce it slowly) कम करें।

खट्टे फल – Bitter Fruits

जो फल खट्टे होते हैं या जिनमें बहुत ज्यादा मात्रा में विटामिन सी (good source of vitamin C) होता है उनकी वजह से आपका शरीर खाद्य पदार्थों में से ताम्बे (copper) को अवशोषण ज्यादा करता है और तांबा आपके सर दर्द को बढ़ाता (copper increase headache) है। अतः अगर आपको बराबर सर दर्द (always headache) रहता हो तो खट्टे फल यानि साईंट्र्स फ्रुट्स (citrus fruits) का सेवन कम से कम किया करें।अगर आप माईग्रेन के मरीज हैं (patients of migraine) तो खट्टे अचार (pickle) एवं चोकलेट (chocolate) इत्यादि का सेवन बिलकुल न करें (Avoid them completely) क्योंकि इनसे आपका सर दर्द बहुत हद तक बढ़ (it increase severe headache pain) सकता है।

प्रोटीन – Protein

आपको उन खाद्य पदार्थों का भी त्याग (quit those foods) करना चाहिए जिनमें प्रोटीन बहुत ज्यादा मात्रा (more protein) में होता है क्योंकि इनमें ट्रीपटोफान नामक अमीनो एसिड (amino acid) होता है जो सर दर्द को बढ़ाने में उत्प्रेरक का काम करता है। स्मोक्ड मछली  (smoked fish) खाने से भी  सर दर्द में इजाफा (growth in headache) होता है अतः इस प्रकार की मछली खाने से परहेज (avoid eating fish) करें क्योंकि इनमें टाईरामाँइन होता है जो सर दर्द को बढ़ाने में उत्प्रेरक का काम करता है । कुछ लोगों का शरीर टाईरामाँइन को तोड़ नहीं पाता (cant break it) और अगर आपका शरीर टाईरामाँइन को नहीं तोड़ पायेगा तो आपको सर दर्द होगा और यदि पहले से सर दर्द है तो उसमें (increase headache) बढ़ोतरी होगी।

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शराब, बीयर, ब्रांडी, रेड वाइन – Wine, beer, Brandy, Red Wine

जरुरत से ज्यादा शराब, बीयर, ब्रांडी, रेड वाइन इत्यादि पीने से भी सर दर्द (also increase headache) करता है। यूँ तो इनका सेवन बिलकुल हीं नहीं करना चाहिए (never drink them) क्योंकि ये सेहत के लिए बहुत हीं हानिकारक (dangerous for health) होते है लेकिन अगर आपको इनकी आदत (habit of drinking) है तो एकाएक इन्हें छोड़ने से भी आपको सर दर्द हो सकता है। अतः इनका सेवन धीरे धीरे कम करते जाएँ (reduce drinking slowly) और कभी भी यार-दोस्तों के बहकाने (Misrepresentation  by friends) पर अपनी सीमा से ज्यादा शराब न (never drink more than limit) पीयें।

ऐसा कोई जरुरी नहीं है कि (its not important) जिस खाद्य पदार्थ से किसी अन्य व्यक्ति का सर दर्द बढ़ता हो (increase headache) उस खाद्य पदार्थ से आपका भी सर दर्द बढेगा। हर व्यक्ति के लिए अलग अलग खाद्य पदार्थ (different foods for every person) सर दर्द के कारक बन सकते हैं।

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