ये 10 आहार घटाएं नाइट शिफ्ट में करने वाले लोंगो में मोटापा |These diet reduces weight of those who works in shifts

Weight Loss ke Nuskhe

ये 10 आहार घटाएं नाइट शिफ्ट में करने वाले लोंगो में मोटापा |These diet reduces weight of those who works in shifts

अनेक शोधों और अध्ययनों ने प्रमाणित किया है (research results that) कि नाइट शिफ्ट (night shift) में काम करने वाले लोग दिन के समय काम (working in days) करने वाले लोगों की तुलना में अधिक मोटे (comparatively more healthy/fatty) होते हैं। रात में काम करने वाले लोगों को मोटापे के अलावा स्वास्थ्य संबंधी (health related problems) अन्य कई समस्याओं जैसे तनाव (stress), दिल से संबंधित समस्याएं (heart problems) और अनिद्रा (sleeping disorder) का खतरा भी बना रहता है।

अत: रात में काम करने वाले लोगों में मोटापे को रोकने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि सही खाद्य पदार्थों (take proper healthy diet to stay away from obesity) का सेवन किया जाए।

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हम आपको 10 ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताएँगे जो नाइट शिफ्ट में काम करने वाले लोगों में मोटापे को रोकने में सहायक होते हैं।

  1. ब्राउन राईस- Brown Rice: ब्राउन राईस में विटामिन्स (vitamins), आयरन (iron), जिंक (zinc), प्रोटीन (protein), फाइबर (fiber) और मैग्नीशियम (magnesium) प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ब्राउन राईस वज़न कम करने में सहायक (helps in reducing weight) है। प्राकृतिक रूप से वज़न कम करने के लिए (reduces weight naturally) यह एक सबसे उत्तम पदार्थ है।
  1. फल- Fruit: स्नैक्स में चिप्स (chips), पिज़्ज़ा (pizza), बर्गर (burger) और पेस्ट्री (pastry) न खाएं। इन सब चीज़ों से मोटापा (they increase obesity) बढ़ता है। इसके स्थान पर फलों का (eat more fruits) सेवन करें। सेब (apple), केला (banana), पपीता (papaya) और कीवी कुछ ऐसे फल हैं जो बिना कसरत किये ही वज़न कम करने में (helps in reducing weight without doing any exercise) सहायक होते हैं।
  1. सब्जियों का सलाद- Saled of Vegetables: सब्जियों से बने सलाद का सेवन करें (eat veggy salad) जिसमें जिसमें गाजर और पालक (carrot and spinach) हो। इनमें कैलोरी कम मात्रा में होती (low calories) है तथा ये मोटापे को कम करने में सहायक है। अत: नाइट शिफ्ट में काम करने वाले लोगों में मोटापे को रोकने के लिए यह एक अच्छा (good options for  night employers) विकल्प है।

4.स्प्राउट्स- Sprouts: स्प्राउट्स अंकुरित अनाज होता है जिसमें कैलोरी और फैट कम (very less calories and fat in sprouts) मात्रा में पाया जाता है। इनमें विटामिन्स, कैल्शियम और फाइबर प्रचुर मात्रा (good source of vitamins, calcium and fiber) में पाया जाता है तथा भूख मिटाने के लिए और नाइट शिफ्ट (night shift) में काम करने वाले लोगों में मोटापे को रोकने के लिए (good option to stop obesity) यह एक अच्छा विकल्प है।

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  1. बादाम- Almonds: स्नैक्स के रूप में चिप्स या चॉकलेट (chips or chocolate) की जगह बादाम (almond) एक अच्छा विकल्प है। इसमें महत्वपूर्ण पोषक तत्व (important nutrition’s) जैसे विटामिन्स (vitamins), मैग्नीशियम (magnesium) और फाइबर (fiber) प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं तथा यह वज़न को प्राकृतिक रूप से घटाने का अच्छा (reduces weight naturally) विकल्प है।
  1. मुरमुरा -पफ्ड राईस स्नैक्स: पफ्ड राईस स्नैक्स (puffed rice snacks) एक अन्य विकल्प है जिसमें फैट नहीं होता (not having fat) तथा साथ ही इसे खाने से पेट भी भर जाता है। यह एक ऐसा खाद्य पदार्थ है (eating product) जिसे खाने से वज़न बिना किसी कसरत के प्राकृतिक (reduce weight without exercise naturally) रूप से कम होता है।
  1. अलसी के बीज- Flax Seeds : अलसी के बीज में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है (good source of fiber) जो शरीर में तरल पदार्थों को अवशोषित करने में सहायक होता है तथा अधिक समय (it makes stomach heavy for enough time) तक पेट को भरा रखता है। इससे आप आवश्यकता से अधिक नहीं खाते (not meat more than need) और आपका वज़न प्राकृतिक रूप से कम होता है।
  1. ओट्स तथा दूध- Oats and Milk: जिन लोगों को रात में काम करना पड़ता है (those works in night) उनके लिए अच्छा होगा कि वे पिज़्ज़ा या बर्गर (avoid pizza burger) के बजाय कम फैट वाले दूध और ओट्स का (eat low fat milk and oats) सेवन करें। इन पदार्थों में कैल्शियम, मिनरल्स (minerals) और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ये खाद्य पदार्थ नाइट शिफ्ट में काम करने वाले लोगों में मोटापे (weight) को रोकने में सहायक (helps) होते हैं।
  1. दही- Curd: दही, विशेष रूप से कम फैट वाला (low fat curd), एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसका उपयोग नाइट शिफ्ट में काम (use who works in nights) करने वाले लोग कर सकते हैं। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, पोटैशियम (potassium), विटामिन (vitamins) और राइबोफ्लेविन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। कम फैट युक्त दही वज़न को प्राकृतिक रूप से कम (low fat curd reduces weight naturally) करने का उत्तम तरीका है।

10. ताज़े फलों का रस तथा तरल पदार्थों अधिक मात्रा में पीयें- Fruits Juice and Liquids: गैस युक्त कोल्ड ड्रिंक के बजाय (Avoid gas filled cold drinks) फलों का ताज़ा रस (drink fresh fruits juice and water) और पानी पीयें। यह न केवल आपको हाईड्रेटेड (hydrates the body) रखेगा बल्कि मोटापे को भी रोकेगा, विशेष रूप से रात में काम (specially who works in night) करने वाले लोगों में।

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