If you want to loose weight than eat these snacks while feeling hungry in night

अगर स्वस्थ रहना चाहते हो तो रात के डिनर में यह 7 चीज़ें जरुर खाएं | If you want to live healthy than eat these 7 things in dinner

General Baatein/ Jaroori Baatein

अगर स्वस्थ रहना चाहते हो तो रात के डिनर में यह 7 चीज़ें जरुर खाएं | If you want to live healthy than eat these 7 things in dinner

रात में हमें हल्‍का और स्‍वस्‍थ भोजन खाना चाहिये (eat healthy and light in nights) जिससे हमारे पेट को खाना हजम करने में कोई दिक्‍कत (no problem in digestion) ना हो। वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो रात में समय ना होने की वजह से झट से बनने वाला खाना, तला भुना (fried food), जमा हुआ या फास्‍ट फूड (fast food) खा कर सो जाते हैं।

अगर आप रात को अस्‍वस्‍थ भोजन खाएंगे (unhealthy dinner) तो आपको ना केवल बीमारियां होंगी (cause so many diseases) बल्‍कि आपकी चर्बी भी बढ़ेगी। आज हम आपको ऐसे फूड के बारे में बताएंगे जिसे आप रात को डिनर (foods which you can eat in night) में ले सकते हैं।

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छाछ: दही (avoid curd) की जगह पर रात में छाछ खाएं। इससे आपके पेट में ठंडक (stomach remains cool) रहेगी और पाचन क्रिया दुरुस्‍त (increase digestion system) बनी रहेगी।

हरी पत्‍तेदार सब्‍जी: इन सब्‍जियों में ढेर सारा पोषण और फाइबर (nutrients and fiber) होता है। इन्‍हें रात में खाने से शरीर को पोषण मिलता है और खाना भी आराम से हजम (food digest easily) होता है।

चपाती: रात में चावल खाने से कोई फायदा (no use of rice in dinner) नहीं होता। इस दौरान अगर चपाती खाई जाए तो पेट का हाजमा (chapati is better for digestion) ठीक रहता है।

अदरक: यह पाचन क्रिया को दुरूस्‍त करता (ginger improves digestion) है। रात में अदरक को घिस कर खाने (mash the ginger and eat) से इसका असर ज्‍यादा रहता है और फायदा भी मिलता है।

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दाल: रात में दाल खाने से शरीर को भरपूर्ण प्रोटीन (daal are good source of protein) मिलता है। जिम जाने वालों (those going to gym must eat daal) को रात में दाल जरुर खानी चाहिये।

लो फैट मिल्‍क: दाल के मील के बाद आप दूध पी (you can drink milk after dinner) सकते हैं। इसमें प्रोटीन के साथ गुड फैट (protein and good fat) भी होता है जिससे आप हमेशा स्‍वस्‍थ (always healthy) बने रह सकते हैं।

शहद: शक्‍कर की जगह पर आप शहद (use honey instead of sugar) का प्रयोग करें। इससे आपके शरीर का मैटाबॉलिज्‍म 9it increases metabolism) ठीक रहता है।

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