तुरंत खाएं यह खाद्य पदार्थ अगर शरीर में कहीं पर भी दिखे सूजन | If you see swelling in your body, than eat this

Fruit ke Nuskhe Sabjiyo ke Nuskhe

तुरंत खाएं यह खाद्य पदार्थ अगर शरीर में कहीं पर भी दिखे सूजन | If you see swelling in your body, than eat this

 

हमारा शरीर कई रोगों से लड़ने की शक्ति रखता है (our body can fights with so many diseases) और इसे यह शक्ति आहार से प्राप्त (body gets power from diet) होती है। आहार में मौजूद पोषण तत्व शरीर को बलवान (nutrients make boy stronger) बनाते हैं। परंतु कभी-कभी शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली बीमारी के सामने हार (sometime immune system fails) जाती है। अतः खुद को सेहतमंद बनाए रखने के लिए (to maintain your health) अपने आहार में कुछ प्रज्वलनरोधी खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

शरीर की सूजन कम करनी है (want to reduce swelling) तो पियें “जौ का पानी” सूजन भी एक ऐसी बीमारी है जो व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली पर वक्त बेवक्त हावी (heavy on our body) होती रहती है। क्षतिग्रस्त ऊतकों (infected tissues) व अनिश्चित संक्रमण (sudden infection) के कारण रोगी का शरीर या जो़ड़ सूज जाते हैं। संधिवात गठिया, आनुवंशिक कारणों से भी हो सकता है।

अपौष्टिक आहार (unhealthy diet) एवं आसपास मौजूद कीटाणु सूजन को बढ़ाने में अपना योगदान (helps in swelling) दे सकते हैं। इसके अलावा, चीनी (sugar), तेल (oil) व फैटी एसिड (fatty acids) से युक्त खाद्य पदार्थ शरीर की सूजन को बढा सकते हैं। यदि आप इस बीमारी को काबू (if you want to control this) में करना चाहते हैं तो फास्ट फूड (fast food), जंक फूड (junk food) व चीनी से भरे जूस का सेवन ना करें।

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शरीर में सूजन है तो जानिये उसके 5 कारणों के बारे में – Know these 5 reasons and cure of swelling

बीमारी को गिरफ्त में लाने के लिए आपको सेहतमंद आहारों का सेवन (eat healthy foods) करना चाहिए। ये खाद्य पदार्थ स्वाभाविक रूप से केवल सूजन को ही नहीं घटाएंगे (not just decreases swelling) बल्कि आपको अच्छा महसूस (you will feel good) कराएंगे। क्योंकि आपका आहार ही आपको रोगों से लड़ने की शक्ति (diet gives strength to fight with infections) देता है।

क्यूसेटिन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, केपसासिन, जिंजरोल, ब्रोमिलेन, कुरकुमिन जैसे मौलिक तत्व सूजन से लड़ने (these things helps to fight in swelling) में आपकी मदद करेंगे। ये तत्व मसाले, मिर्च, अदरक व हल्दी (find them in masalas) में पाए जाते हैं।

सेब व चेरी (apple and cherry) में भरपूर मात्रा में क्यूसेटिन होता है व इनका सेवन सूजन को घटा (reduces the swelling) सकता है।

ब्रोमिलेन से युक्त अनानास गठिया के रोगियों के लिए (healthy in arthritis) लाभकारी है।

गोभी, ब्रोकोली, फूलगोभी जैसी सब्जियां (these vegetables helps to reduce swelling) स्वाभाविक रूप से सूजन को कम करने में सहायक सिद्ध होगी।

आमतौर पर हर सब्जी में डलने वाला प्याज व लहसुन (onion and garlic also good) हर तरह की पीडा से लड़ने की हिम्मत देता है।

इन दोनों चमत्कारी खाद्य पदार्थों में अधिक मात्रा में क्यूसेटिन पाया जाता है जिसके कारण ये कई बीमारियों से लड़ने व छुटकारा पाने में कारगर (helpful in any disease and infection) साबित होते हैं।

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