यह 10 सब्जियां है मधुमेह के रोगियों के लिये दवाई के समान | 10 vegetables to fight with diabetes and cure

Diabetes/ Sugar/ Madhumeh ke Nuskhe

 यह 10 सब्जियां है मधुमेह के रोगियों के लिये दवाई के समान | 10 vegetables to fight with diabetes and cure

मधुमेह यानि डायबिटीज एक खतरनाक रोग जरूर है (diabetes is a dangerous disease) लेकिन इसका मरीज कई तरीको से इस रोग को नियंत्रण (but patient can control this) में रख सकता है और इससे होने वाले अन्य कुप्रभाओं से बच सकता है। मधुमेह को नियंत्रण में रखने का पहला तरीका है नियमित रूप से व्यायाम (regular exercise) करना और दूसरा तरीका है सही खाद्य पदार्थों (eating proper diet/foods) का सेवन करना। हम में से ज्यादातर लोग यह जानते कि मधुमेह एक ऐसी अवस्था है जिसमें शरीर में इंसुलिन का बनना असामान्य हो जाता है, जिसकी वजह से शरीर में कई सारे रोग जैसे हाई ब्लड शुगर लेवल (high blood sugar level), वजन घटना (weight loss), मूत्र उत्पादन में वृद्धि (growth in urine), प्रतिरक्षा प्रणाली का कमज़ोर होना (weak immune system), आँखें कमज़ोर होना (eye weakness), लगातार भूख लगना, और पैर सुन्न पड़ जाना जैसे रोग पानपने लगते है। यदि मधुमेह के लक्षणों का सही इलाज ना हो तो इसके बहुत घातक परिणाम (it can show dangerous effects) हो सकते हैं।

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आइये यहाँ हम इस बात की चर्चा करें कि मधुमेह रोगियों को किन खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। – lets know which things to eat to control and cure diabetes

  1. चुकंदर – चुकंदर में पोटेशियम और विटामिन सी (filled with potassium and vitamin C) भरपूर मात्रा होता है, इसे खाने से मधुमेह के रोगियों में होने वाली थकान (laziness) नहीं होती और उनके शरीर को काम करने की ताकत (give power to body) मिलती है ।
  1. करेला – करेला शरीर में ब्लड सुगर लेवल को नियंत्रण (controls blood sugar level) में रखता है। इसीलिए मधुमेह रोगियों को अपने खाने में करेला जरूर खाना (must eat karela) चाहिए।
  1. शकरकंद – शकरकंद में एंटीऑक्सीडेंट (anti oxidant) पाए जाते हैं जो ब्लड ग्लूकोस के लेवल को नियंत्रण में (control blood glucose level) रखता है।
  1. पालक – पालक में मैग्नीशियम (magnesium), फोलेट (pholet), और पोटेशियम पाया जाता है जिससे मधुमेह को नियंत्रण रखने में मदद (helps to control diabetes) मिलती है।

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  1. भिंडी – भिंडी मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत लाभदायक है (very helpful for sugar patients) फिर चाहे आप इसे पका कर खाएं या कच्ची। इसे खाने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण (controls sugar) रहता है।
  1. पत्ता गोभी – पत्ता गोभी रोज़ खाने से इंसुलिन का स्तर नियंत्रित रहता है (control insulin level) साथ ही यह वजन घटाने में भी मदद (helps in reducing weight) करती है।
  1. बैंगन – मधुमेह के रोगियों को बैंगन खाने से ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता है (not increase blood sugar level) साथ ही इंसुलिन का उत्पादन भी नियंत्रण (controls production of insulin) रखता है।
  1. लौकी – एक अध्ययन (research) में कहा है कि सुबह खाली पेट लौकी का जूस पीने (drink lauki juice in empty stomach) से मधुमेह में होने वाली कुछ बिमारियों को रोका जा सकता है।
  1. प्याज – प्याज में कुछ ऐसे एसिड (acid in onion) पाए जाते हैं जो शरीर में इंसुलिन के स्तर को संतुलित करके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखते है।

10 . फूलगोभी – फूलगोभी में फाइबर (fiber) पाया जाता है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों (remove toxic from body) को बाहर निकालता है। इसीलिए यह सब्ज़ी मधुमेह रोगियों के लिए सबसे अच्छी होती है।

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