सुबह जल्दी उठने की आदत डालें इन टिप्स से | Subah jaldi uthne ki aadat dale in tips se

Sleep- Sone ke Nuskhe

सुबह जल्दी उठने की आदत डालें इन टिप्स से | Subah jaldi uthne ki aadat dale in tips se

एक कहावत है कि जो सोवत है वो खोवत है (sleeping in loosing) और जागत है वो पावत (waking is gaining) है। सच मानिए बड़े बुर्जग (old people said truth) सही बोल गए है। जल्‍दी उठने के कई सारे फायदे होते है (so many benefits of wake up early in the morning) न सिर्फ आप फिट रहते है बल्कि आप मानसिक रुप से एक्टिव (fit and mentally active) रहते हैं।

जल्‍दी उठने से आप पूरे दिन के लिए एक्टिविटिज प्‍लान (can make whole day plan) सकते हैं। दिन पहले से ज्‍यादा बड़ा लगता है आप वर्कआउट से लेकर दूसरे हाउसहोल्‍ड वर्क (day looking big and give time from workout to house work) के लिए समय दे सकते हैं।

हिंदू शास्‍त्रों (hindu books) में भी यह बात कही गई है जो औरतें सूर्योदय से पूर्व उठ जाती है वो गुणवती (virtuous) होने के साथ ही रुपवती (beautiful) भी होती है। जल्‍दी उठने के कई साइंटिफिक बेनिफिट्स (scientific benefits) भी है।

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अगर आपको सुबह जल्‍दी उठने में दिक्‍कत होती है तो आइए हम यहां कुछ टिप्‍स शेयर कर रहे हैं (we are sharing tips with you) जिसे अपनाकर आप जल्‍दी उठ सकते हैं।

  1. सुबह जल्दी उठने के लिए अलार्म सेट करें (set alarm) ये हालांकि ज्‍यादात्‍तर लोग (mostly people doing this) करते है। लेकिन फिर भी नहीं (Still not wake up) उठते हैं, लेकिन यहां से आदत (tart your habit from here) डालें।

2.एक प्‍लान बानिए (make a plan) कि, सुबह जल्‍दी उठकर आप क्‍या-क्‍या करेंगे, इससे आपको जल्‍दी उठने के लिए एक मोटिवेशन (motivation) मिलेगा जैसे बच्‍चों को स्‍कूल छोड़ने (take of the kids to school) जाना है या जॉगिंग (jogging) के लिए जाना है।

3.अगर आप निश्चित समय के 10 या 15 मिनट पहले या बाद में जगते है तो वापस न सो जाएं (never sleep again) जल्‍दी उठे, जो प्‍लान सेट किए है उसमें जुट (start working on your plan) जाएं।

  1. अगर आपको अभी अलार्म क्‍लॉक सेट (alarm clock set) करने के बाद उठने में समस्‍या (problem) आ रही है तो एक काम कीजीए घर के सदस्‍यों और फ्रैंड्स (tell your family members) को उठाने के लिए कहिए।

5.रात को सोने का समय तय करें (choose the time of sleeping and wake up) और सुबह उठने का समय तय करें, एक पर्याप्‍त नींद लेने के बाद आपकी आंखे खुद ही खुल (after taking good sleep your eyes opening itself on time) जाएंगी। जल्‍दी उठने से आप खुश (feel happy) रहते हैं।

6.आप पर्याप्त नींद लें ताकि आप रिफ्रेश महसूस (so you feel refresh) कर सकें, रोज करीब 7-8 घंटे की नींद लेना ठीक माना जाता है ऐसा करके आपको सुबह जल्दी उठने में समस्‍या नहीं (no problem will comes) होगी।

7.सुबह जल्दी उठना आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है (its a healthy and benefit for you) शोध से पता चलता है कि सुबह जल्दी उठने वाले आम तौर पर अधिक सक्रिय (more active) और अधिक उत्पादक (more creative) होते हैं। इसके अलावा सुबह जल्दी उठने वाले लोग वदेर तक जगने वालों की तुलना में जीवन में ज्यादा खुश रहते (living more happily) हैं।

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