अर्ध्नारि यानी के किन्नरों के बारे में कुछ ऐसे तथ्य जिन्हें सुनकर आप चौंक जायेंगे , Ardhnaari yani ke kinnaro ke bare mein kuch aise facts jinhe sunkar aap shock ho jaoge.

General Baatein/ Jaroori Baatein Hindu Dharam ke Kisse kahaniya

अर्ध्नारि यानी के किन्नरों के बारे में कुछ ऐसे तथ्य जिन्हें सुनकर आप चौंक जायेंगे | Ardhnaari yani ke kinnaro ke bare mein kuch aise facts jinhe sunkar aap shock ho jaoge.

किन्नर सामान्य लोगों की तरह ही होते हैं! वे वही खाना खाते हैं जो हम सब (eat like us) खाते हैं, उसी हवा में सांस लेते हैं जिसमें हम और आप लेते हैं तथा उसी तरह सोते हैं (sleep like us) जैसे हम और आप।

यदि आप सोच रहे हैं किन्नर कौन होते हैं तो हम बता दें कि इन्हें हिजड़ा (eunuch) भी कहा जाता है। ये वो लोग हैं जिन्हें आप रास्ते के सिग्नल पर पैसों की मांग (begging for money on signals) करते हुए देख सकते हैं।

पहले तो इन्हें देखकर डर लगता है क्योंकि सामान्यत: ये बहुत अधिक मेकअप (fear cause of their makeup) किये हुए होते हैं। परन्तु हमें यह महसूस करना चाहिए कि वे भी इंसान हैं। उन्हें अच्छे से जानने के लिए हमें उनके बारे में कुछ निश्चित बातें अवश्य जाननी चाहिए। किन्नरों के बारे में कुछ ऐसे तथ्य हैं (facts about eunuch) जिनके बारे में हमें अवश्य जानना चाहिए।

किसी भी तरह की खांसी और कफ की समस्या से निजात के लिए आसान घरेलू नुस्खे

तो किन्नरों के बारे में अधिक विस्तार में जानकर उन्हें अच्छी तरह समझने का प्रयत्न करें.

जब कोई नया सदस्य आता है – jab ki new member aata hai

जब किन्नरों के समूह में कोई नया सदस्य आता है तो नाच गा (dancing and singing) कर बहुत अधिक खुशियाँ मनाई जाती हैं (too much celebration) तथा इसके साथ ही कुछ रस्में भी निभाई जाती हैं।

किन्नरों के देवता – Kinnaro ke devta

किन्नरों के देवता को इरावन या अरावन (aravan) कहते हैं। प्रतिवर्ष वे अरावन की शादी को त्योहार (marriage of aravn celebrates like festival) की तरह मनाते हैं। उसके दूसरे ही दिन वे उसकी मौत का शोक (mourning on death) भी मनाते हैं।

उनकी मृत्यु एक राज़ होती है – Unki death ek secret hoti hai

जब किसी किन्नर की मृत्यु होती है तो उसे एक गुप्त स्थान पर ले जाया जाता है और अंतिम संस्कार (cremation on secret place) भी गुप्त तरीके से किया जाता है। लोगों को कभी भी किन्नर की मृत्यु (general people dont know anything about their death) का पता नहीं चलता।

महाभारत से संबंध – Mahabharat se sambandh

शिखंडी एक किन्नर था जिसने महाभारत के युद्ध (mahabharat war) में भीष्म पितामह को मारने में अर्जुन (help arjuna ot kill bhism pitamah ) की सहायता की थी। अत: महाभारत में भी इन्होने एक महत्वपूर्ण भूमिका (played very important role) निभाई है।

इतिहास बताता है…. History batata hai

महाभारत के अनुसार, जब पांडवों ने एक वर्ष अज्ञातवास (retreat for 1 year) में बिताया तब अर्जुन ने किन्नर बनकर समय बिताया था। अत: पुराणों में भी इन्हें महत्वपूर्ण स्थान (important place) प्राप्त है।

आयुर्वेदिक उपचार, घरेलू उपचार, dadi maa ke nuskhe in hindi, gharelu nukshe in hindi, ayurvedic gharelu upchar in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *