सावधान गर्भवती महिलाये ना खााएं यह खाद्य पदार्थ नहीं तो सकता है बेबी मिसकैरेज | Saavdhaan pregnant ladies na khaaye yeh khaana nahi to ho sakta hai baby miscarriage

Pregnancy Ke Nuskhe

सावधान गर्भवती महिलाये ना खााएं यह खाद्य पदार्थ नहीं तो सकता है बेबी मिसकैरेज | Saavdhaan pregnant ladies na khaaye yeh khaana nahi to ho sakta hai baby miscarriage

गर्भपात होने का डर महिलायों को सबसे ज्यादा होता है, क्योंकि इसे उनके मस्तिष्क पर बुरा असर (bad effects on brain) पड़ता है। इसलिए जरुरी है कि आप कुछ खाद्य पदार्थों से (Avoid few foods) दूर रहें। जिससे आपको गर्भपात होने की संभावना ना हो। जैसे की हम जानते हैं कि गर्भावस्था महिलायों के लिए बेहद नाज़ुक (soft situation) दौर होता है। जिसमें महिलायों को अपना और अपने होने वाले बच्चे का बहुत ध्यान (care herself and new born baby) रखना पड़ता है।

क्योंकि इसमें हल्की सी भी लापरवाही अनचाहे नतीजे (slight laziness can effect badly) दे सकता है जिससे माँ और बच्चे के दोनों को ही गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं (serious health problems) हो सकती हैं। इसलिए जरुरी है कि आप अच्छा खाएं। जिससे माँ और बच्चा दोनों ही स्वास्थ रहें।

यह भी पढ़ें :- शरीर में भरी है गंदगी जानिये इन 9 संकेतों से

तो आइये जानते हैं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जिससे गर्भपात हो सकता है।

  1. बिना धोये फल या सब्ज़ी खाना – Eating fruits and vegetables without washing

गंदे फल और सब्ज़ियों में हानिकारक कीटाणु (dangerous bacteria) होते हैं जिससे संक्रमण (infection) हो सकता है। और उस संक्रमण से गर्भपात होने का ख़तरा (danger of abortion) रहता है।

  1. ज्यादा कॉफ़ी – More Coffee

बहुत ज्यादा कॉफी पीने से शरीर में ज्यादा गर्मी पैदा होती है (drinking more coffee make body hot) जिससे गर्भपात हो सकता है।

  1. ग्रीन टी- Green Tea

शोध (research) से पता चला है कि दिन में एक कप से ज्यादा ग्रीन टी पीने (drinking more than 1 cup of green tea) से गर्भपात हो सकता है। क्योंकि ग्रीन टी में कैफीन (caffeine) पाया जाता है।

  1. लीची- Lichi

लीची खाने से भी गर्भपात होने की संभावना बढ़ (increases the possibility) जाती हैं, क्योंकि इससे शरीर का तापमान बढ़ता है जिससे योनि से खून आता है (bleeding) और गर्भपात हो सकता है।

  1. अंकुरित आलू- Sprout Potato

वैज्ञानिक अध्ययन (scientific research) से पता चला है कि अंकुरित आलू में सोलेनिन नाम का पदार्थ पाया जाता है जिससे भ्रूण को नुकसान (infection the foetus) होता है जिससे गर्भपात हो सकता है।

यह भी पढ़ें :- बारिश और मॉनसून के मौसम में अपनी त्वचा की करे इन घरेलू नुस्खों से देखभाल

यह भी पढ़ें :- जाने और अमल करिये इन नुस्खों पर के कैसे होगी नार्मल डिलिवरी

  1. तिल- Til

तिल से भी महिलायों के शरीर में गर्मी पैदा होती है (makes her body hot) और यह तब ज्यादा होता है जब तिल के साथ शहद (honey) मिला कर खाया जाए।

  1. लिवर- Liver

अगर आप मांस खाने में से हैं तो एनिमल लिवर (Avoid eating animal liver) ना खाएं। क्योंकि उसमें विटामिन ए की मात्रा (more vitamin A) ज्यादा होती है। जिससे गर्भपात होने संभावना बढ़ जाती हैं।

  1. मछली- Fish

कुछ किस्मों की मछलियों में मर्क्यरी (mercury) का तत्व बहुत ज्यादा होता है जिससे महिलाओं में गर्भपात हो सकता है। इसलिए जितना हो सके मछली (Avoid fish in these days) ना खाएं।

gharelu nuskhe, dadi maa ke nuskhe, desi nuskhe, dadi maa ke nuskhe in hindi,gharelu nukshe in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *