रोजाना की यह गंदी आदतें निचोड़ सकती है आपकी पूरी ताकत , Rojana ki yeh gandi aadtein nichod sakti hai aapki poori taqat.

General Baatein/ Jaroori Baatein

रोजाना की यह गंदी आदतें निचोड़ सकती है आपकी पूरी ताकत | Rojana ki yeh gandi aadtein nichod sakti hai aapki poori taqat.

 

हम सभी की कुछ ऐसी आदते होती हैं, जो हमारे स्‍वास्‍थ्‍य पर (habits which effect health straightway) सीधा असर डालती हैं। अच्‍छी आदतें आपके जीवन को सुधार भी (good habits can make your life better) सकती हैं और अगर वह आदतें बुरी हुई तो शरीर (bad habits effect the body) कोई भी काम करने लायक नहीं बनेगा।

आज हम कुछ ऐसी आदतों के बारे में चर्चा (discuss) करेंगे, जो आपके शरीर से आपकी पूरी एनर्जी निचोड़ (squeezes your energy) लेती है और आपको पता भी नहीं चलता। रोजाना की ये आदतें अगर बदल ली जाएं तो, आप एक फुल ऑन एनर्जी से भरा (full on energetic life) जीवन जी सकते हैं।

खाने में कार्बोहाइड्रेट ना लेना- Avoid carbohydrates in food:

इसको अपने आहार में शामिल ना करने से ना सिर्फ आपको आलस (feeling lazy) लगेगी बल्‍कि आपके शरीर में ऊर्जा भी (no energy in body) नहीं रहेगी। कार्ब हमारे दिमाग के काम काज को चलाते हैं। साबुत अनाज के रूप में आप कार्ब ग्रहण कर सकते हैं।

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पानी कम पीना- Drinking less water:

यदि आप अच्‍छे से खाना खा रहे हैं लेकिन उसके साथ पर्याप्‍त पानी (not enough water) नहीं पी रहे हैं, तो आपके शरीर में पानी की कमी हो (lack of water) जाएगी और आप आलस तथा थकान से भर जाएंगे। इसलिये रोजाना आठ गिलास पानी पीने की आदत डालें (drink atleast 8 glass of water) जिससे आपकी एनर्जी का लेवल हमेशा हाई (for high energy level) रहे।

कैफीन की मात्रा कम लें- Take less caffeine:

कॉफी पीने से दिमाग तुरंत ही एलर्ट (brain alert) हो जाता है लेकिन बार बार कैफीन के सेवन से इसका उल्‍ट रिजल्‍ट (opposite result) भी देखने को मिलता है यानी नींद में समस्‍या (sleeping problem) आती है।

मैग्‍नीशियम युक्‍त आहार का ज्‍यादा सेवन- take more magnesium in food/diet:

अगर आपको केला (banana), कद्दू के बीज, सी फिश (sea fish) या बींस (beans) काफी पसंद है, तो अच्‍छी बात है क्‍योंकि इससे आपके शरीर में एनर्जी का लेवल ब(increases energy level) ढता है। लेकिन इनका अधिक मात्रा में सेवन करने से मासपेशियां रिलैक्‍स (relax muscles) होती हैं, जिससे शरीर की एनर्जी कम होती है।

गलत मुद्रा- Bad posture:

क्‍या आपकी मुद्रा हर वक्‍त झुकी झु‍की रहती है? आप खुद की शारीरिक मुद्रा (physical posture) को कैसे परिभाषित करेंगे? रिसर्च (research) में पता चला है कि जो लोग झुक कर बैठते हैं, उनका एनर्जी लेवल कम (less energy level) रहता है।

बिना ब्रेक लिये काम करना- Working without taking break:

क्‍या आप दिनभर अपनी कुर्सी से चिपक (stick to the chair) कर काम करते रहते हैं? एक बार और सोंच लीजिये (think once again) क्‍योंकि रिसर्च से साफ पता चला है कि जो लोग लंच के समय 20 मिनट का ब्रेक (break in lunch of 20 minutes) ले कर काम करते हैं, उनकी एनर्जी का लेवल थोड़ा ज्‍यादा रहता है।

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