भारत देश से हो जाएगा और भी ज्यादा प्यार इसे पढ़ने के बाद | Bharat desh se ho jaayega aur bhi jyada pyaar isse padne ke baad.

Ajab Gajab/ Rochak Baatein/ Facts in Hindi General Baatein/ Jaroori Baatein Motivational and Inspirational Nuskhe

भारत देश से हो जाएगा और भी ज्यादा प्यार इसे पढ़ने के बाद | Bharat desh se ho jaayega aur bhi jyada pyaar isse padne ke baad.

 

हां, हम मानते हैं कि इस बड़ी आबादी वाले देश (huge population of country) के लोगों के बीच कई धार्मिक मतभेद (spiritual differences) हैं तथा इसके सर पर हमेशा आतंकवाद का खतरा मड़राता (terror attack situations) रहता है। तो क्या यही भारत की पहचान है?

भले ही, निंदक इन बातों को सही ठहराएं लेकिन भारत इन सभी भेदों से हट कर है। यह वाक्य काफी घिसा-पिटा (very old dialogue) लग सकता है, लेकिन वास्तव में भारत एक महान देश (great country) है तथा इसे इसकी महानता नीचे दिए गए गुणों से (greatness describes below) प्राप्त होती है।

यह भी पढ़ें :- भगवान और इनसान | Bhagwan aur Insaan

अगर आप भारतवासी हैं तो आपको भारतीय होने पर गर्व करना चाहिये। IF you are an indian you must feel proud on these points.

1 सबसे बडा लोकतंत्र – Biggest Democratic

भारत के मतदाताओं (voters) की संख्या अमेरिका (america) जैसे शक्तिशाली देश की कुल आबादी से कई गुणा अधिक है। इस देश ने हमें हर पांच साल में अपनी पसंदीदा सरकार (loving government) को चुनने का विशेषाधिकार दिया है।

2 भारत का IT, वैज्ञानिक और आर्थिक कौशल – IT, Scientific and Financial Talent

कुछ दशकों में भारत दुनिया का एक शक्तिशाली देश (powerful country) बन सकता है। जिस प्रकार इस देश का मध्यम वर्ग (middle class people) तथा इसका वैज्ञानिक और आईटी कौशल कई क्षेत्रों में विशाल प्रगति (huge growth) हासिल कर रहा है, इससे साफ है कि भारत इन क्षेत्रों के लिए सफलता का केंन्द्र (can be source of success) बन सकता है।

3 प्रकृति सौंदर्य – Natural Beauty

कुदरत ने भारत को अद्भुत प्रकृति सौंदर्य (special natural beauty) से नवाज़ा है। कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी (from kashmir to kanya kumari) तक इस देश में आपको पहाड़ (mountain), जंगल (forest), रेगिस्तान एवं समुद्र तट (beach and sea) तक देखने को मिलेंगे। भारत की सैर किसी मंत्रमुग्ध करने वाले अनुभव से कम नहीं है।

4 भिन्न संस्कृतियां व बोलियां – Various Culture and Languages

भारत की सांस्कृतिक विरासत (traditional legacy) की समृद्धि बेमिसाल है। भारत के प्रत्येक राज्य (every state) के अपने रिवाज व परंपराएं हैं (own tradition and culture) तथा भारत के विविध राज्यों की यात्रा इसे आध्यात्मिक अनुभव (spiritual experience) का एक क्षेत्र बनाते हैं।

5 भारतीय व्यंजन – Indian Dishes

दुनिया के किसी भी देश की तुलना में भारत सबसे अधिक व्यंजनों में विविधता (various types of dishes) प्रदान करता है। व्यंजन भारतीय संस्कृति को और विस्तृत (indian dishes shows different cultures and traditions) करते हैं। इन विभिन्न संस्कृतियों से भरे देश के व्यंजन तथा इन्हें पकाने की विधियां (unique and special recipes) भी बडी निराली हैं।

यह भी पढ़ें :- एक प्रेरणादायक कहानीश्री नारदमुनि और भाग्य

6 भारतीय सशस्त्र बल – Indian Army

10 लाख से भी अधिक फ़ौजियों (army) से युक्त भारतीय सशस्त्र बल (indian arm forces) दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी सशस्त्र सेना (third powerful army in the world) है। यह संस्था राजनीतिक शक्तियों के प्रति जवाबदेह नहीं है तथा यह सच्चे व्यावसायिकता का एक उत्कृष्ट उदाहरण (beautiful example) है।

7 भारतीय संयुक्त परिवार – Indian Joint Families

यह गुण भारत को अन्य देशों से अलग (makes india difference) बनाता है। आज भी भारत के महानगरों में संयुक्त परिवार (joint families) पाए जा सकते हैं तथा भारत में बच्चों का माता-पिता के साथ (children living with parents is a normal thing) रहना एक आम सी बात है। इसलिए अन्य देशों के परिवारों की तुलना में भारतीय परिवार अधिक सुगठित हैं।

8 शिक्षा – Study

सरकार ने दूरदराज के क्षेत्रों में भी विभिन्न शिक्षा संस्थानों (school in long distance areas) को खोला है। गरीब बच्चों की उन्नति के लिए सरकार ने अपनी नीतियों में मुफ्त शिक्षा के (free study to poor family children’s) प्रावधान बनाएं हैं।

9 अतिथि देवो भव – Guesture

धार्मिक मतभेदों को परे करते हुए, हम इस बात से इनकार नहीं कर सकते कि हम बडे प्यार से अपने मेहमानों का आदर-सत्कार (love to respect our guests) करते हैं। मेहमानों व मेजबानों के लिए “अतिथि देवो भव” की धारणा देश के सबसे आनन्ददायी पहलुओं मे से एक है।

10 भारतीय नारी की अनगिनत भूमिकाएं – Various Roles of Indian Womens

भले ही आज की भारतीय नारी (indian woman) एक महत्वाकांक्षी व व्यवसाई महिला है (ambitious and business woman) लेकिन साथ ही वह अपने परिवार व अपने वैवाहिक जीवन को भी पूरा महत्व (giving importance to families too) देती है।

gharelu nuskhe, dadi maa ke nuskhe, desi nuskhe, dadi maa ke nuskhe in hindi,gharelu nukshe in hindi, Gazabpost, dunya news, अजब गज़ब

loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *