अगर आप बढ़ियां नींद सोना चाहते हो तो यह गल्तियां ना करें | Agar aap badiya neend sona chahte hai to yeh galtiyan na kare.

Sleep- Sone ke Nuskhe

अगर आप बढ़ियां नींद सोना चाहते हो तो यह गल्तियां ना करें| Agar aap badiya neend sona chahte hai to yeh galtiyan na kare.

 

कई लोग हैं जो नींद नहीं आने की परेशानी से (suffering from sleeping disorder) जूझते हैं। नींद की परेशानी में कई बार काफी देर तक नींद नहीं आती जिससे आपके शारीरिक, मानसिक और मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य (it shows effect on your physically, mentally and scientifically) पर असर पड़ता है।

उत्सुकता और तनाव से सोने में परेशानी हो सकती है या फिर आपको अगर परेशानी है तो वह और भी बढ़ (this problem can be increase) सकती है। रेस्टलेस लेग सिंड्रोम और ब्रूक्सिस्म से भी नींद की समस्या (problem of sleeping) हो सकती है। अनिद्रा से स्कूल या काम में आप अच्छा नहीं कर सकते और इससे स्वास्थ्य पर बुरा असर (bad effect on your body) पड़ता है।

इससे  तनाव (stress) और मूड में भी काफी बदलाव (change in mood) होते हैं। बढ़ियां नींद चाहिये तो सोने से जुड़ी ये गल्‍तियां ना करें (dont do mistake which is related to your sleep) जिन लोगों को कम नींद आती है या नींद नहीं आती वह दिल की बीमारियों के शिकार ज़्यादा होते हैं जैसे दिल का दौरा पड़ना (heart attack), असामान्य दिल की धड़कन, मायोकार्डियल इन्फार्क्शन, उच्च रक्तचाप (high blood pressure), दौरे पढ़ना, डायबिटीज (diabetes)और मोटापा  (obesity)।

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हालांकि, कुछ नींद से जुड़ी गलतियां हैं (mistake related to sleep) जो हम करते हैं जिससे हमें सही नींद नहीं मिल पाती। इन गलतियों को अगर ना करें तो आपको अच्छी नींद भी आएगी और आप सुबह तरोताज़ा (feel fresh in the morning) उठेंगे। कभी भी स्नूज़ बटन (never use snooze button) ना दबाएं। वह एक्सट्रा 10 मिनट के सोने से आपकी कोई भलाई नहीं होगी।

इससे आप और भी थके (feeling more lazy) रहेंगे। लंबी नींद ना लें। आधे घंटे की नींद लें क्योंकि यह अपने आप को रिचार्ज करने का (better trick to recharge you) सबसे सही तरीका है। लंबी नींद आपके सोने के पैटर्न को बिगाड़ (can change your sleeping pattern) देती है।

सोने का एक नियमित रूटीन (make a regular routine) बनाएं। रोज़ एक सुनिश्चित समय पर सोने और सुबह उठने से आप नींद न आने की परेशानी और थकावट से निजात पा सकते हैं।

दोपहर के बाद अगर आप कैफीन वाले पेय पदार्थ (don’t take Caffeine in drink) ना लें तो आपको रात को अच्छी नींद आएगी। सोने जाने से पहले शराब और चीनी (Avoid wine and sugar before sleep) न लें। इससे आपके शरीर में मौजूद केमिकल बाधित होते हैं और आपकी नींद डिस्टर्ब (disturbs sleep) होती है। अँधेरे कमरे में सोएं। सोने जाने से पहले सारी चिंता और तनाव छोड़ (remove stress and depression from your mind before sleep) कर बेड पर जाएं।

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