25 साल की उम्र में भी प्राकृतिक रूप से लंबाई बढाने में मदद करते हैं यह खाद्य पदार्थ | 25 saal ki age mein bhi natural tarah se height increase karne mein help karte hai eating products.

25 साल की उम्र में भी प्राकृतिक रूप से लंबाई बढाने में मदद करते हैं यह खाद्य पदार्थ | 25 saal ki age mein bhi natural tarah se height increase karne mein help karte hai eating products.

 

हम सभी अच्छी और ऊंची हाइट चाहते हैं (everyone want to increase height) क्योंकि इसके साथ बहुत सारे फायदे जुड़े हुए हैं. हर किसी का ध्यान हमारी (people attract to use) ओर होता है, हर ड्रेस हम पर जंचती है और भी बहुत (all dresses looks fab on us) कुछ. लेकिन बहुत सारे लोगों के लिए लम्बाई बढाने वाले हॉर्मोन इतने मददगार (mostly hormone of our body not that much effective) नहीं होते. क्या आप भी कम हाइट के कारण परेशान हैं? अगर हाँ तो यह लेख आपके लिए बेहद (this post is really beneficiary for you) फायदेमंद है. हम आपके लिए लाये हैं कुछ खाद्य सामग्रियों की सूची जो प्राकृतिक रूप से आपकी (diets really impact on your height) लम्बाई बढ़ाने में मदद करेंगी.

किसी भी इन्सान की लम्बाई उसके अनुवांशिक कारणों से जुडी होती है और 18 साल के बाद लोगों की लम्बाई बढ़ना अमूमन (mostly height stops increasing) रुक जाता है. लेकिन बहुत सारे दूसरे कारण जैसे एक स्वस्थ दिनचर्या (healthy daily routine) और सही और संतुलित भोजन (balanced diet) आपकी लम्बाई पर प्रभाव डाल सकते हैं. क्या आप जानते हैं कि फल और सब्जियां (fruits and vegetable) भी आपकी लम्बाई बढ़ाने में मदद (helps to increase height) कर सकती हैं?

CLICK HERE TO READ: जानिए और आनंद मनाइए भगवान श्री हनुमानजी के 10 पराकर्मो का

CLICK HERE TO READ: हर हिन्दु हर धर्म का इंसान जानना चाहेगा प्रभु श्रीराम के जीवन से जुड़े 9 रहस्य अवश्य पड़े

आपके रोज़ के भोजन में विटामिन-C, मैगनीज (manganese), जिंक (zinc), कैल्शियम (calcium), पोटैशियम (potassium), फॉस्फोरस (phosphorus) और प्रोटीन (protein) होने बेहद ज़रूरी हैं, ये सभी लम्बाई बढ़ाने वाले हॉर्मोन की गतिविधि (increase the activity of hormones) को बढ़ाने में मदद करते हैं.

किसी इंसान की लम्बाई एक ख़ास होर्मोन से निर्धारित होंती है जिसको ह्यूमन ग्रोथ हॉर्मोन या Human Growth Hormones- HGH कहा जाता है. यह हॉर्मोन दिमाग में उपस्थित पियूष ग्रंथि द्वारा स्रावित होता है और शरीर की लम्बाई बढ़ाता (increase the height) है. अतः लम्बाई बढाने के लिए जिन खाद्य पदार्थों का सेवन किया जाए वो सभी HGH के काम का सहयोग करें.

  1. डेयरी उत्पाद- Dairy Products: डेयरी उत्पाद जैसे दूध (milk), चीज़ (cheese) और दही (curd) में ज़रूरी कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन A, B, D और E पाए जाते हैं जो लम्बाई बढ़ाने में सहयोगी (helps) होते हैं.
  2. अंडे- Eggs: अंडे में उच्च-कोटि के प्रोटीन (high proteins) होते हैं जो शरीर को बढ़ने में सहायक होते हैं, साथ ही इनमें विटामिन D, कैल्शियम और रिबोफ्लैविन होते हैं जो मज़बूत हड्डियों (make bones stronger) के लिए ज़रूरी है.
  3. चिकन- Chicken: यदि आप 25 वर्ष की आयु के बाद लम्बाई बढ़ाना चाहते हैं तो चिकन यानी मुर्गे का मांस बहुत (chicken meat is good for you) उपयोगी है. यह प्रोटीन का प्राकृतिक स्त्रोत है (natural source of protein) जिससे ऊतक और मांसपेशियां (muscles) बनती हैं.
  4. सोयाबीन- Soyabean: यदि नियमित रूप से सेवन किया जाए तो सोयाबीन लम्बाई बढाने का प्राकृतिक स्त्रोत (natural source of increasing height) है. इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, फोलेट, विटामिन, कार्बोहायड्रेट (carbohydrates) और रेशे होते हैं जो ऊतकों को सघन करते हैं और इंसान की लम्बाई बढाते हैं.

       5.केला- Banana: केले में कैल्शियम, मैगनीज़ (manganese), पोटैशियम, स्वास्थवर्धक प्रोबायोटिक (pro-biotics) जीवाणु होते हैं जो लम्बाई बढ़ाने में सहायक होते हैं.

  1. दलिया- oats: दलिया में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है जो मांसपेशियों को मज़बूत (give strength to muscles) करता है और लम्बाई बढाने में सहायक है.
  2. अखरोट और अन्य बीज- Dry Fruits: इनमें प्रचुर मात्रा में सेहतमंद वसा (healthy fat), एमिनो एसिड (amino acid) और ज़रूरी तत्व होते हैं जो शरीर की कोशिकाओं (body tissues) और ऊतकों की मरम्मत (blood cells) करते हैं और नए ऊतक बनाने में सहायता करते हैं. साथ ही ये पोषक तत्व लम्बाई बढाने वाले होर्मोन का स्त्राव भी बढ़ाते हैं.
  3. हरी पत्तेदार सब्जियां- Green Leafy Vegetables: ये तो सभी ज़रूरी पोषक तत्वों (all important diet things) कार्बोहायड्रेट, विटामिन, और रेशों का खज़ाना होती हैं. इनके सेवन से लम्बाई बढ़ाने वाले हॉर्मोन का स्त्राव बढ़ता है.
  4. मछली- Fish: मछली प्रोटीन और विटामिन D का बहुत महत्वपूर्ण जरिया (important part) है और शरीर की वृद्धि के लिए बहुत ज़रूरी है. इसके सेवन से हड्डियाँ मज़बूत (strong bones) होती हैं और बढती (growing bones) हैं.

    10. अश्वगंधा- Ashvagandha: यह ऐसी जड़ी-बूटी है जिससे विभिन्न प्रकार के फायदे (various types of benefits) जुड़े हुए हैं. इससे हड्डियाँ चौड़ी होती हैं और उनमें मजबूती (make bones strong) आती है. जिससे शरीर की लम्बाई बढ़ती है.

gharelu nuskhe, dadi maa ke nuskhe, desi nuskhe, dadi maa ke nuskhe in hindi,gharelu nukshe in hindi

, , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *