40 की उम्र में फिट और मजबूत रहने के नुस्खे | 40 ki age mein fit and strong rehne ke nuskhe.

Body/ Shareer Banane ke Nuskhe Weight Loss ke Nuskhe

40 की उम्र में फिट और मजबूत रहने के नुस्खे | 40 ki age mein fit and strong rehne ke nuskhe.

बढ़ती उम्र के साथ आपका मेटाबोलिज़म स्लो (metabolism becomes slow) होने लगता है। ऐसे मे आपको पहले के मुक़ाबले कम कैलोरी की जरूरत होती है (need less calories)  इसलिये अब जो भी खाएं उसकी कैलोरी पर निगाह जरूर रखें। क्योंकि 40 वर्ष की आयु में पहुँचते-पहुंचते आपका पाचन तंत्र कमज़ोर (weak digestion system) हो जाता है यही कारण है जिसके चलते मसल मास 45% तक कम (muscle mass reduces) होने लगता है।  इसका मतलब है कि आपको 40 के बाद भी अपनी कैलोरीज को कम करना पड़ेगा जैसे आप 30 या 20 की उम्र में करते थे। वैसे तो यह मुश्किल है लेकिन आज हम आपकी इसमें मदद करेंगे कि कैसे आप 40 के बाद भी स्वस्थ (stay healthy) रह सकते हैं।

यह भी पढ़ें :- घर में बनाये जिंजर लेमन बीयर और दूर करे कैंसर और गठिया जैसी खतरनाक बीमारियों को

 

  1. जिम जाएँ (go  to gym) – व्यायाम करने से आप स्वस्थ रहेंगे साथ ही अपने आपको जवां महसूस (feeling young) करेंगे। इससे आपकी मांसपेशियों को ताकत (power to muscles) मिलेगी, आपको नींद अच्छी आएगी, आपके शरीर में लचीलापन बढ़ेगा और इसके साथ आप में आत्मविश्वास बड़ेगा।
  1. प्रोटीन युक्त आहार लें (take protein in diet)- अपने आहार में प्रोटीन लेने से आपके शरीर के साथ साथ मांसपेशियां, बाल (hair), त्वचा (skin) और कनेक्टिव टिशू (tissue) अच्छे रहते हैं। मांसपेशियां फिर से बनने लगाती हैं। साथ ही आपको लंबे समय तक भूख नहीं (not feeling hungry for long time) लगाती है। कुछ प्रोटीन युक्त आहार जो आप अपने खाने में ले सकते हैं जैसे मांस, मछली (fish), चिकन (chicken), अंडे (egg), लीन बीफ, लैम, तुर्की, दूध (milk), पनीर (paneer), टोफू (tofu), दही (curd), दाल , पालक , छोला , राजमा, स्प्राउट्स (sprouts), मूंग, ब्रोकोली, सोयाबीन, मूंगफली (peanuts), सूरजमुखी के बीज, अंजीर, बादाम (almond) और अखरोट।
  1. खाना बुरा नहीं है लेकिन गलत तरीके से खाना बुरा है (eating is not, but they of eating is makes bad) – ध्यान रहे जो आप खाना खा रहें हैं उसमें सब्जियां (vegetables), फल (fruits), मांस या मछली को शामिल करें। जितना हो सके whole wheat खाएं, और मैदा, आयल (reduce oil and maida) कम कर दें।
  1. हार्मोन को दोष देना बंद करें (Dont blame hormone) – यह सही है कि 40 के बाद हार्मोन बदलते हैं (hormone changes) जिससे वजन बढ़ता है। लेकिन हार्मोन्स पर ध्यान ना देकर अपनी फिटनेस पर ध्यान दें (work on your fitness) जिससे आप हार्मोन्स के बदलाव को ठीक कर सके। इसके लिए जितना हो सके रोज़ व्यायाम करें।
  1. अपने दुश्मन ना बने (Dont be your own enemy)- आपके पास हज़ारों बहाने (so many excuses) होंगे व्यायाम ना करने (for not doing exercise) के, और इससे आप अपना ही नुक्सान कर रहें हैं। इसलिए यह सारे बहाने छोड़िये (leave all excuses behind) और अपने व्यायाम के लिए समय निकालिए।

यह भी पढ़ें :- हर रोज़ सुबह यह काम करने से होगी 1 महीने में 10 किलो चर्बी कम

      6.जोड़ों का दर्द (knee pain) – अगर आपको अर्थराइटिस है या जोड़ डैमेज (joints damage) हो गए हैं तो दौड़ने के बजाय वाटर एक्सरसाइज (water exercise is better) करना बेहतर होगा। इसके लिए आपको स्विमिंग आना जरुरी नहीं है। इस  उम्र में पानी में व्यायाम करना आसान (easy to do exercise in water) क्योंकि पानी हवा से 12 से 14 गहरा हो जाता होता है जिससे आप किसी भी दिशा  के विपरीत (go to opposite direction) जा सकते हैं।

      7. टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाएं (Increases testosterone level) – टेस्टोस्टेरोन का स्तर 30 साल की उम्र के बाद कम होने लगता है। यह हर साल 1% कम होता है और 40 की उम्र में 2% कम होने लगता है। टेस्टोस्टेरोन सेक्स हार्मोन होता है (sex hormone) जिससे पुरुष मर्द बने रहते हैं। टेस्टोस्टेरोन मदद करता है मांसपेशियों को ताकत देता में (give strength to muscles)- फैट कम करता है (reduces fat)-स्पर्म बनाने में मदद करता है (helps to make sperms) – सेक्स ड्राइव बढ़ता है (increase sex power) -हड्डियों को मजबूत (make bones strong) करता है।

gharelu nuskhe, dadi maa ke nuskhe, desi nuskhe, dadi maa ke nuskhe in hindi,gharelu nukshe in hindi,health tips in hindi for man body, build muscle at home, bodybuilding diet

loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *