सिर के डैंड्रफ से लेकर पाँव की फटी एडियों तक को ठीक करती है ये घरेलू चीजें | Sir ke dandruff se lekar paao ki fati ediyo tak ko theek karti hai yeh gharelu cheejein.

सिर के डैंड्रफ से लेकर पाँव की फटी एडियों तक को ठीक करती है ये घरेलू चीजें | Sir ke dandruff se lekar paao ki fati ediyo tak ko theek karti hai yeh gharelu cheejein.

 

सर्दियों में एड़ियां फटने की और बालों के रूसेपन की समस्या अधिक (too much problem in winters) होती है और इसके लिए कई लोग बहुत से ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते (using beauty products) है। अगर आप इस सब की जगह कुछ घरेलू तरीकों (home remedies) पर ध्यान देंगे तो यह नुस्खे आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित (gives you so much benefit) हो सकते है। वैसे तो कपूर का ज्यादातर इस्तेमाल पूजा-पाठ (pray) में किया जाता है लेकिन अगर देखा जाए तो कपूर एक आयुर्वेदिक औषधि भी है जिसे आप एंटीसेप्टिक (anti septic) और एंटी डेंड्रफ (anti dandruff) के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इन सबके अलावा क्या आप जानते है कि कपूर हमारी सुंदरता को चार चांद भी लगा सकता है।

      1.ग्लोइंग त्वचा – Glowing skin

आप अपने चेहरे की ग्लोइंग को बढ़ाना चाहते है तो ऐसे में आप रात को सोते समय कच्चे दूध में थोड़ा सा कपूर पाऊडर (mix milk and kapoor powder) मिला लें और रूई की मदद से इसे अपने चेहरे (use on face with the help of cotton) पर लगाएं। 5 मिनट के बाद चेहरे को (wash your face) धो लें।

यह भी पढ़ें :- इन नुस्खों के इस्तेमाल से स्किन पर नहीं दिखेगा उम्र का असर

यह भी पढ़ें :- बारिश और मॉनसून के मौसम में अपनी त्वचा की करे इन घरेलू नुस्खों से देखभाल

  1. पिंपल्स और मुहांसे – Pimples and Muhaase

अगर आप पिंपल्स और मुहांसों की वजह से बहुत परेशान है तो आप नारियल के तेल (coconut oil) में थोड़ा सा कपूर पाऊडर को मिला लें। इसे रोजाना सुबह शाम 9use in morning and in evening) अपने पिंपल्स और मुहांसों के दाग के ऊपर लगाएं। ऐसा करने से बहुत जल्दी ही पिंपल्स सूखने (pimples gone dry) लगेंगे और उनके दाग भी बिल्कुल खत्म हो जाएंगे।

  1. डैंड्रफ दूर करें- Dandruff door kare

डैंड्रफ को दूर करने के लिए यह सबसे कारगार उपाय है। इसके लिए आप नारियल के तेल में कपूर पाऊडर को मिला लें और इसे गुनगुना (warm) करके अपने बालों पर मसाज (massage) करें। एक घंटे बाद बालों को धो लें। इस उपचार से डैंड्रफ की समस्या दूर (finishes the problem of dandruff) होगी और बाल भी मजबूत (make hair strong) बनेंगे।

  1. एड़ियां मुलायम बनाएं – Ediya mulayam kare

गर्म पानी (hot water) में थोड़ा सा कपूर और नमक (Salt) डाल लें। इस पानी में कुछ देर तक अपने पैर डाल कर रखें फिर स्क्रब (do some scrubbing) करके मॉइचराइजर क्रीम (then use moisturizer cream) लगा लें। आपकी फटी एड़ियों की समस्या दूर हो जाएगी।

आयुर्वेदिक उपचार, घरेलू उपचार, आयुर्वेदिक उपचार, दादी माँ के नुस्खे , घरेलू नुस्खे

, , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *