बारिश और मॉनसून के मौसम में अपनी त्वचा की करे इन घरेलू नुस्खों से देखभाल | Baarish aur monsoon ke mausam mein apni skin ki kare in gharelu nuskho se dekhbhaal

Baarish/ Rain ke Nuskhe Chehre (Face) ke Nuskhe

बारिश और मॉनसून के मौसम में अपनी त्वचा की करे इन घरेलू नुस्खों से देखभाल | Baarish aur monsoon ke mausam mein apni skin ki kare in gharelu nuskho se dekhbhaal

 

बरसात का मौसम शुरू होते हैं चारों ओर हरियाली (greenery on all sides) छा जाती है ओर मौसम भी हरा-भरा हो जाता है. बरसात के दिनों में मौसम में परिवर्तन (change in atmosphere) होने के साथ-साथ हमें अपने शरीर का भी खास ख्याल (special care of body) रखना पड़ता है क्योंकि इस मौसम में सारी चीजें परिवर्तित होने लगती है. ऐसे मौसम में अपनी सेहत के साथ साथ अपने त्वचा की देखभाल (care of health and skin is needed) करना भी बहुत जरुरी हो जाता है.

इस मौसम में अधिक नमी होने के कारण कभी-कभी हमारे शरीर में बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. इसलिए जरुरी है की हम इस मौसम में भी अपनी त्वचा का खास ख्याल रखें. यदि आप भी बरसात के दिनों में अपनी त्वचा का ख्याल रखना चाहते हैं तो आप कुछ आसान घरेलु टिप्स की मदद ले सकते हैं. ये घरेलू टिप्स बहुत ही आसान तथा सरल होते हैं. इनकी मदद से हम अपने शरीर में होने वाले अनेक रोगों की रोकथाम करने में सहायक होते हैं.

यह भी पढ़ें :- बारिश के मौसम में कैसे रखें अपनी सेहत का ख़याल

बरसात में चेहरा साफ करें -Clean you face in rain – बरसात के दिनों में मौसम बहुत ही चिपचिपा (sticky) हो जाता है. इस मौसम में त्वचा का खास ख्याल रखना जरुरी होता है. इसलिए इस मौसम में अपने चेहरे को बार-बार गुनगुने पानी (Wash face with warm water few times in a day) से धोते रहे. इससे चेहरे पर चिपचिपाहट नही होती ओर चेहरा साफ रहता है.

बरसात में साबुन का प्रयोग ना करें – Never use soap in rain – बरसात के दिनों में चेहरे को धोने के लिए साबुन का प्रयोग नही करना (dont use soap on face) चहिये. इससे हमारी त्वचा सख्त ओर रूखी (hard and rough skin) हो जाती है. इसलिए बरसात के दिनों में अपनी त्वचा का खास ध्यान रखें ओर अपने चेहरे पर साबुन आदि का प्रयोग ना करें. इसके लिए आप एंटीफंगल क्रीम (anti fungal cream),  एंटीसेप्टिक लोशन (antiseptic lotion), एंटीसेप्टिक जेल (antiseptic gel), फेसवास (face wash) का ही प्रयोग करें.

बरसात में अधिक पानी पीये -Drink more water in rain – पानी हमारे शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक (important for our body) होता है. शरीर में पानी की कमी से अनेक समस्याएं (so many problems) होने लगती हैं. इन समस्याओ को दूर करने के लिए हमे अधिक मात्रा में पानी पीना (drink more water) चहिये. मौसम चाहे कोई भी हर मौसम में शरीर को पानी की आवश्यकता होती है.

बरसात में हैवी मेकअप ना करें – Avoid heavy makeup in rain – बरसात के दिनों में त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए चेहरे पर अधिक हैवी मेकअप (avoid heavy make up on face) नही करना चाहिए. इससे कई बार चेहरे में अनेक समस्याएं (problems in face) भी हो सकती हैं जैसे कील-मुहासों का निकलना आदि. इसलिए इस मौसम में हैवी मेकअप करने से बचें.

बरसात में चेहरे पर ओटमील का प्रयोग करें Use oatmeal on face in rain – बरसात के दिनों में चेहरे को साफ करने के लिए आप ओटमील का भी प्रयोग (use oatmeal to clean face) कर सकते हैं. इसके प्रयोग से त्वचा में पर्याप्त नमी (enough moisture) बनी रहती है और त्वचा कोमल बनती है. इसका प्रयोग करने के लिए थोड़ा ओटमील लें. अब इसे थोड़े दूध में मिलाये. अब इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाकर दो या तीन मिनट तक त्वचा की मसाज (massage) करें. करीब 10 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो दें. इससे चेहरा कोमल और मुलायम बन जायेगा.

यह भी पढ़ें :- पुरुषों के लिए यौन क्षमता को बढ़ाने के कुछ नुस्खे

बरसात में डेड स्किन को साफ करने के लिए करें चन्दन का प्रयोग Use Sandal to clean dead skin in rain – बरसात के दिनों में त्वचा में डेड स्किन (dead skin) जम जाती है. इसे साफ करने के लिए चन्दन (chandan is useful) फायदेमंद होता है. इसके प्रयोग के लिए थोड़ा चन्दन पाउडर (chandan powder) लें. अब इसमें संतरे का छिलका (orange peel) और मुल्तानी मिट्टी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाए और कुछ देर बाद त्वचा को पानी (wash with the water) से धो दें. इससे त्वचा की डेड स्किन समाप्त (it finishes the dead skin) हो जाएगी और त्वचा में निखार आएगा.

बरसात के दिनों में गंदगी से दूर रहें – In Rain Avoid dirt – वैसे तो हर मौसम में गंदगी से दूर रहना चाहिए लेकिन बरसात का मौसम ऐसा मौसम है जिसमे अत्यधिक गंदगी (too much dirt) होती है. इस मौसम में अधिक बारिस होने के कारण वातावरण में अनेक बदलाव (so many changes in atmosphere) आते हैं और कई बिमारिओ के होने का खतरा (beware from infection) रहता है. इसलिए इस मौसम में यदि आपके हाथ या पेअर कभी गंदगी में लग जाए तो उन्हें तुरन्त गर्म पानी से (clean with warm water) साफ करें.

बरसात के दिनों में ज्यादा खाना ना खाये – In Rain avoid More food to be eaten – बरसात के दिनों में अधिक खाना भी हमारे स्वास्थ के लिए उचित (eating more food in rainy season is not good for health) नही होता. इसलिए हमें अपनी भूख से थोड़ा कम ही भोजन करना चाहिए. इस मौसम में अधिक भोजन करने से पेट में कई समस्याएं (can create too many problems) हो सकती हैं.

बरसात के दिनों में बाहर का खाना अवॉयड करें – Avoid eating outside food in the rain – बरसात के दिनों में फ़ूड पोइज़निंग (food poisoning) अधिक जल्दी हो जाता है. इसलिए यदि आप कही बाहर जाते हैं तो कोशिश करें की घर से खाना साथ (avoid to eat outside) में लें के जाए. बाहर के खाने में साफ-सफाई का ख्याल रखा जाए ये जरुरी नही है.

आयुर्वेदिक उपचार, घरेलू उपचार, आयुर्वेदिक उपचार, दादी माँ के नुस्खे , घरेलू नुस्खे,quotes about rain, rainy day quotes, megan rain, baarish,beauty tips in hindi, glowing skin tips in hindi ,home beauty tips in hindi ,चेहरे पर चमक लाने के उपाय, चेहरे पर दाने के उपाय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *