अगर आपके कपड़ों पर लग गया है आयरन का दाग तो इन नुस्खों से करे ठीक | Agar aapke kapdo par lag gaya hai iron ka daag to in nuskho se kare theek

Clothes/ Kapde ke Nuskhe

अगर आपके कपड़ों पर लग गया है आयरन का दाग तो इन नुस्खों से करे ठीक | Agar aapke kapdo par lag gaya hai iron ka daag to in nuskho se kare theek

 

जब भी हम जल्दबाजी (hurry/ quickly) में अपने कपड़े आयरन करते है तो कभी-कभी प्रेस इनती ज्यादा गरम (very hot) हो जाती है कि हमारे कपड़े सड़ (burn) जाते है। ऐसे में हम प्रेस के दाग को हटाने की बहुत कोशिश करते है (try hard to remove stain) पर यह दाग धोने के बाद गहरे (more brighter/bolder) हो जाते हैं जो कि धुलाई से भी नहीं जाते।अगर यह दाग सफेद कपड़े पर लग जाए तो उन्हें छुड़वाना बहुत ही मुसकिल (very difficult to remove those stains) हो जाता है। अाज हम अापको बताएगे कि कैसे अाप (i am going to tell you how to remove) इनसे कपड़ो के दाग निकाल सकती है।

  1. सिरका – Sirka- Vinegar

अगर अाप के सफेद कपड़ों पर दाग लगा हो या पीला (yellow) पड़ गया है तो उनहें हटाने के लिए कपड़े को धोने के बाद एक बाल्टी में गरम पानी (1 bucket warm water) सें अौर उसी में एक चम्मच सिरका मिलाकर उस कपड़े को फिर से धोएं। एेसी करने से सफेद कपड़ों का पीलापन (removes the yelloish stains from clothes) दूर हो जाता है।

CLICK HERE TO READ: महिलाये इस तरह का खाना ना खाए स्तनपान के दौरान , नहीं तो आपका बच्चा पड़ सकता है बीमार

CLICK HERE TO READ: जानिये आखिर यह 7 फल और सब्जियां कैंसर के जानी दुश्मन कैसे हैं

  1. नमक – Namak- Salt

नमक हर घर में पाया (salt used in every home) जाता है। अाप इसका इसतेमाल कपड़ो के दाग अौर पीला पर दूर करने कि लिए अपना सकते है। इसके लिए आप गर्म पानी में नमक (mix salt in warm water) को मिला कर कपड़े को 10-20 सेकेंड के लिए भिगो दें। एेसा करने से दाग बहुत ही जल्द गायब (removes stains very quickly) हो जाते है।

  1. सर्फ -Surf

कपड़ो के दाग को हटाने के लिए ब्लीच का उपयोग (never use bleach) न करें। इसकी जगह पर आप अच्छी क्वालिटी के सर्फ (use quality surf) का इस्तमाल कर सकते है।

  1. कपड़े को जमीन पर फैलाना – Kapde ko zameen par failana

अगर आपके कपड़े पर आयरन से दाग लग गया है तो कपड़े को जमीन पर फैला कर सफेद सिरका अौर नमक को छिड़का कर रगड़ें (rub)। रगड़ने के बाद इसे 5 मिनट तक धोड़ दें अौर फिर पानी में डुबो (dip in water) कर दाग छुड़ा कर साफ कर लें।

  1. नींबू अौर काला नमक – Nimbu and kaala namak – lemon and black salt

कपड़ो पर लगे दागों को अासानी से छुड़वाने (for removing it easily) के लिए नींबू अौर काला नमक (use lemon and black salt) डाल कर रगड़े।

  1. बेकिंग सोडा – Baking Soda

पानी की आधी बाल्टी में एक चम्मच बेकिंग सोडा (mix baking soda in half bucket of water) मिला कर उसमें कपड़ों को 15 मिनट के लिए भिगो दें। बाद में कपड़ो को निकाल कर साबुन या सर्फ से (clean with soap or surf later) साफ कर लें।

  1. कपड़े ड्रायर से न सुखाएं – Kapde dryer se na sukhaaye – Never dry clothes with dryer

अगर कपड़े पर आयरन के दाग लगे है तो कभी भी ड्रायर (never use dryer) से न सुखाएं। ड्रायर का साथ कपड़े सुखाने से लगे दाग अौर भी गहरे (it  may make stains more stronger) हो जाते है।

आयुर्वेदिक उपचार, घरेलू उपचार, आयुर्वेदिक उपचार, दादी माँ के नुस्खे , घरेलू नुस्खे

loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *