चीकू केवल फ्रूट ही नहीं सेहत का ख़जाना भी है इसमें | Cheeku kewal fruit hi nahi sehat ka khajana bhi hai ismein

Fruit ke Nuskhe

चीकू केवल फ्रूट ही नहीं सेहत का ख़जाना भी है इसमें | Cheeku kewal fruit hi nahi sehat ka khajana bhi hai ismein

 

  1. आंखों के लिए ये है लाभदायक – Good For Eyes- चीकू में विटामिन ए पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, इसलिए इसके सेवन से आंखें उम्र भर स्वस्थ रहती हैं (healthy eyes for lifetime) और आंखों की समस्याएं भी दूर होती है।
  1. रखता है ऊर्जा से भरपूर – Filled with Energy- चीकू में ग्लूकोज (glucose) अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान (gives sudden energy) करता है। इसलिए गर्मी में रोज चीकू (eat it regular) खाना चाहिए। इससे शरीर ऊर्जा से भरपूर रहता है।
  1. बीमारियों से बचाता है चीकू में टैनिन पाया जाता है। इसलिए यह कब्ज (constipation), दस्त (loose motion), और एनिमिया जैसी बीमारियों से शरीर का बचाव करता है। इससे आंतों की शक्ति बढ़ती है। साथ ही, यह दिल आैर गुर्दे (kidney and heart) से जुड़ी बीमारी में भी रामबाण हैं।
  1. झुर्रियों को कम करें चीकू में एंटीऑक्सीडेंट (anti oxidant) अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। यह फ्री रेडिकल्स को समाप्त (finishes free radicals) कर देता है, और झुर्रियों को भी कम कर देता है।

CLICK HERE TO READ: किसी भी कार्य में सफलता पाने के लिए अप्नाये यह 8 सूत्र

  1. कैंसर से बचाता है – Save From Cancer- चीकू में विटामिन ए और बी मौजूद होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर (fiber) और अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। इसका नियमित सेवन करने पर यह कैंसररोधी (anti cancer) का काम करता है।
  1. हड्डियों के लिए है फायदेमंद – Good For Bones- चीकू में कैल्शियम (calcium), फॉस्फोरस (phosphorus) और आयरन (iron) पाया जाता है। इन तत्वों की अच्छी मात्रा होने के कारण यह हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है (strengthens the bones) और उन्हें बीमारियों से बचाता है।
  1. इसे खाने से कब्ज दूर हो जाती है – Good In Constipation- चीकू में फाइबर बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसमें अच्छी मात्रा में लैक्सटिव – laxative (रेचक) भी पाया जाता है, जो कब्ज से राहत दिलाता है।
  1. गर्भावस्था के चीकू खाने के फायदे – Good For Pregnant Woman – चीकू में कार्बोहाइड्रेट (carbohydrates) और आवश्यक पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए गर्भवती (pregnant) और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए चीकू बहुत फायदेमंद होता है। चीकू गर्भावस्था के दौरान होने वाली अन्य कमजोरी (weakness because of pregnancy) जैसे मतली और चक्कर जैसी दिक्कतों को भी कम करता है।
  1. खून से जुड़ी बीमारियों में करता है दवा का काम – Good in Blood Related Problems- चीकू में हेमोस्टेटिक प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। इसी कारण यह शरीर में खून के स्तर को सही (maintaining the blood level) बनाए रखता है। चीकू के सेवन से घाव जल्दी भर जाते हैं और बवासीर (relief in piles) भी ठीक हो जाता है।
  1. एंटी वायरल और एंटी बैक्टीरियल होता है – Cheeku is Anti Viral and Anti Bacterial- चीकू में पॉलीफेनोलिक एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण इसमें कई एंटी-वायरल, एंटी-परसिटिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। यह शरीर को बैक्टीरिया संक्रमण (saves body from bacterial infection) से बचाता है।

CLICK HERE TO READ: चीकू केवल फ्रूट ही नहीं सेहत का ख़जाना भी है इसमें

CLICK HERE TO READ: आइए आज ब्रेकफास्ट में बनाए बहुत ही स्वादिष्ट चीज़ी अनियन ग्रिल्लड सैंडविच

  1. डायरिया से दिलवाता है राहत – Relief in Diarrhea – चीकू डायरिया में बहुत फायदेमंद (helpful) होता है। पानी में चीकू को उबाल (boil) कर बनाए गए काढ़े को पीने से दस्त से आराम मिलता है। यह बवासीर और पेचिश से भी राहत देता है।
  1. दिमाग को रखता है – Relief for Mind – शांत चीकू दिमाग को शांत (calm) रखने में बहुत मदद करता है। यह दिमाग की तंत्रिकाओं को शांत रखता हैऔर तनाव को कम करने (help in reduces stress) में मदद करता है। इस प्रकार, यह अनिद्रा, चिंता और अवसाद से पीड़ित लोगों के लिए बहुत लाभदायक होता है।
  1. सर्दी को करता है दूर – Good in Winters – सर्दी और खांसी (cough and cold) में चीकू दवा का काम करता है, यह श्वसन तंत्र से कफ और बलगम निकाल कर। पुरानी खांसी में राहत (relief) देता है। इस प्रकार यह सर्दी और खांसी से बचाता है।
  1. पथरी बाहर निकाल देता है – Helps in Removing Stones- गुर्दे की पथरी चीकू के बीज को पीसकर खाने से गुर्दे की पथरी पेशाब (kidney stones comes out from urine) द्वारा बाहर निकल जाती है। साथ ही, यह गुर्दे के रोगों से भी बचाती है।
  1. वजन घटाता है – Reduces Weight – चीकू वजन घटाने में सहायक (helpful in reducing weight) होता है। इसके नियमित सेवन से गैस्ट्रिक एंजाइम नियंत्रित (control gastric enzymes) हो जाते हैं। इसलिए यह मोटापे से बचाता है।

आयुर्वेदिक उपचार, घरेलू उपचार, आयुर्वेदिक उपचार, दादी माँ के नुस्खे , घरेलू नुस्खे,is fruit good for you, is fruit bad for you, weight loss fruits

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *