कुछ ऐसी बीमारियां जो महिलाओं से ज्यादा पुरुषों को प्रभावित करती हैं | Kuch aisi bimariya jo mahilao se jyada purusho ko prabhaavit karti hai

General Baatein/ Jaroori Baatein

कुछ ऐसी बीमारियां जो महिलाओं से ज्यादा पुरुषों को प्रभावित करती हैं | Kuch aisi bimariya jo mahilao se jyada purusho ko prabhaavit karti hai

 

बढ़ती उम्र (growing age) और पानी व पोषक तत्वों की कमी के कारण अधिकतर महिलाएं हमेशा बीमार (mostly womens feeling sick) रहती हैं, लेकिन कुछ खतरनाक बीमारियां केवल पुरुषों में ही होती (but some diseases are also their which effects mens only) हैं, पढ़ें उन बीमारियों के बारे में।

  1. पुरुषों को होती है ये बीमारियां- mens are suffering from these infections/ diseases

कम पानी पीने से, शारीरिक मेहनत (less physical work) या पोषक तत्वों की कमी की वजह से महिलाओं को कई बीमारियों की शिकायतें (complaints) होती हैं। महिलाएं जरूर ही अधिक बीमार पड़ती हैं लेकिन छोटी-छोटी बीमारियों से ही ग्रस्त (but infected from small diseases) रहती हैं। थोड़ी सावधानी बरतने से इनका उपचार आसानी से हो सकता है। जबकि कुछ खतरनाक बीमारियां केवल पुरुषों में ही होती हैं और उसका इलाज अस्पताल में ही होता है जो कि काफी महंगा (very costly treatment in hospital) है।

Click here to read: डायबीटीज़ यानी के ब्लड शुगर में जानिये क्या खाना चाहिये और क्या नहीं

  1. पार्किंसन रोग – Parkinson infection

इस रोग के मरीजों को अपने शरीर में हमेशा कंपन महसूस (always feeling shivering) होती है। पार्किन्‍सोनिज्‍म धीरे-धीरे शुरु होती है और शुरुआत में इसके लक्षण नहीं पता चलते। न्यूरोलॉजी जर्नल 2004 के अनुसार ये बीमारी प्राय: पुरुषों में महिलाओं की तुलना में अधकि (mens effected more of this) होती हैं।

  1. लीवर सिरोसिस- liver syrosis

ये बीमारी लीवर के कैंसर के बाद की सबसे गंभीर बीमारी (very serious infection after liver cancer) है। इस बीमारी का इलाज लीवर प्रत्यारोपण (liver transplantation) करने के जरिये ही मुमकिन है। इस बीमारी में यकृत की कोशिकाएं मर जाती हैं औऱ उनकी जगह पर फाइबर तंतु (fiber tissues) बनते हैं। इससे यकृत की बनावट खराब हो जाती है जिससे पोर्टल हाइपरटैंशन की स्थिति (situation  of portal hypertension) हो जाती है। ये बीमारी पुरुषों में स्मोक और ड्रिंक (because of smoking and drinking) की वजह से अधिक होती है।

Click here to read: जानिये के आखिर शरीर की नसों में दर्द होने का मतलब क्या है

  1. कैंसर के कुछ प्रकार – type of cancer

आज दुनिया में कैंसर भी मौत (cancer is a reason of death) का कारण बन गया है। 2013 के कैंसर फैक्ट सीट (fact sheet) के अनुसार दो में से एक पुरुष को उसके जीवनकाल में कैंसर होता है। सभी कैंसर में से भी लंग कैंसर (lung cancer), प्रोस्टेट कैंसर (prostate cancer) और लीवर कैंसर (liver cancer) पुरुषों में सबसे अधिक होते हैं।

  1. हर्निया – harnia

ये पुरुषों में सबसे अधिक होने वाली बीमारी है। यह मानव शरीर के अंदर खोखले स्थानों (empty places) पर होती है। गुहा की भित्ति की दुर्बलता (weakness) या कुवृद्धि के कारण ही ये पुरुषों में अधिक पाई जाती हैं।

gharelu nuskhe, dadi maa ke nuskhe, desi nuskhe, दादी माँ के नुस्खे , देसी नुस्खे

loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *