कुछ घरेलु नुस्खे काले होंठों को सुंदर गुलाबी बनाने के | Kuch gharelu nuskhe kaale honthon ko sundar gulabi banaane ke

Chehre (Face) ke Nuskhe

कुछ घरेलु नुस्खे काले होंठों को सुंदर गुलाबी बनाने के | Kuch gharelu nuskhe kaale honthon ko sundar gulabi banaane ke

 

मित्रों आज के समय में असंतुलित भोजन पोषक तत्त्वों की कमी चाय, सिगरेट, काफी (tea, cigarette, coffee), होठों पर तरह तरह के सौंदर्य उत्पाद (beauty products) आदि लगाने से होठों की वास्तविक रंगत (natural shine) चली जाती है और वे काले हो जाते है ..आज इन होठों की कुदरती सुन्दरता (natural beauty) बनाये रखने के कुछ उपायों पर चर्चा करेंगे (discussion about the tips).

1) थोड़े से दूध में थोड़ी सी गुलाब की पंखुड़ियों (rose petals) को डालकर रख दें। थोड़ी देर के बाद पंखुड़ियों को पीसकर (crush those petals after sometime) निकाल लें। दूध का रंग हल्का गुलाबी (light pink) हो जाएगा। इसमें बादाम (almond) को पीसकर मिलाकर गाढ़ा सा लेप बना लें और फ्रिज (fridge) में रख दें। थोड़ी देर के बाद फ्रिज में से निकालकर होठों पर लगा लें और कुछ देर बाद गीली रूई से साफ (clean it with wet cotton) कर दें। इसको रोजाना होठों पर लगाने से होठ बिल्कुल मुलायम और गुलाबी (soft and shiny) रहते हैं।

CLICK HERE TO READ: रोग का एक कारण है प्लास्टिक के कप

2) मधुमक्खी के छत्ते (bee hive) का मोम 10 ग्राम और दो बड़े चम्मच कोको बटर (coco butter) लेकर एक बर्तन में रख दें अब इस बर्तन को उबलते पानी (boiled water) पर रख दें ..कुछ देर में समस्त सामग्री पिघल जायेगी इसे सुरक्षित कर रख लें (safe place) इसे प्रतिदिन होठों पर लगायें .

3) होंठों को हमेशा गुलाबी रखने के लिए- दही के मक्खन में केसर (mix with curd, butter and kesar) मिला कर होठों पर मलने से आपके होंठ हमेशा गुलाबी रहेंगे.

4) होठों पर पपड़ी जमने पर- अगर आपके होठों पर पपड़ी जम जाती है तो बादाम का तेल रात को सोते समय होंठो (use almond oil before sleeping on your lips) पर लगाएं

5) थोडी सी मलाई में चुटकी भर हल्दी‍ (slight turmeric) मिलाकर नियमित रूप से धीरे-धीरे होठों पर मालिश (do massage on lips) करें। कुछ ही दिनों में आपके होठ मुलायम और गुलाबी होने लगेंगे.

6) रात को सोने से पहले होंठों पर मलाई लगाना फायदेमंद होता है. मलाई लगाने से ये मुलायम (silky and soft) रहते हैं.

7) गुलाब की पंखुरियो को पीस कर इसमें कुछ बुँदे नीबू और शहद मिलाएं (mix it with lemon juice and honey) अब इसे होठों पर लगायें .

8) गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर उसमें थोड़ी सी ग्लिसरीन (glycerin) मिलाकर इन पर रोजाना लगाएं. ऐसा करने से होंठों का कालापन जल्दी ही दूर हो जाता है.

9) केसर को बकरी के कच्चे दूध (mix in goat milk) में घोंट कर लगाने से होठ गुलाबी और स्वस्थ (healthy) होते हैं शहद में थोड़ा सा सुहागा मिलाकर अपने होंठों पर लगाएं। ऐसा एक दिन में दो बार करें (do this twice a day).

CLICK HERE TO READ: क्या आपको पता है के सर्वप्रथम हनुमान जी ने लिखी थी रामायण लेकिन फ़ेंक दी थी समुद्र में, जानिए क्यों

CLICK HERE TO READ: Alovera juice hai sehat ke liye bahut hi faaydemand,jaaniye alovera ke kuch nuskhe

10) यदि होंठ पूरी तरह से फट चुके हैं और उनमें कालापन भी आ रहा है तो जैतून का तेल यानी ऑलिव ऑयल (olive oil) और वैसलीन (vaseline) मिलाकर दिन में तीन या चार बार फटे होंठों पर लगाने से फायदा (benefit) होता है। इनका लेप होंठों पर 4-5 दिन लगातार लगाने से होठों की दरारें भी भरने लगती हैं और होंठ हल्केम गुलाबी भी होने लगते हैं।

11) चुकंदर को काटकर उसके टुकड़े को होंठों पर लगाने से होठ गुलाबी व चमकदार (pink and shiny lips) बनते हैं।

12) घर पर बने मक्खन में केसर मिलाकर होठों पर मलने से आपके होंठ हमेशा गुलाबी रहेंगे.

13) होंठों को गुलाबी बनाने के लिए कसे हुए नारियल का दूध (drink coconut milk daily) रोजाना लगाएं.

14) सर्दियों में अगर होंठ सूख जाएं तो चीनी और नींबू से उसे स्क्रब (use scrub of sugar and lemon) कर के ऊपर से वैसलीन से हफ्ते में तीन बार मसाज (massage thrice a week) करें।

16) होठों को फटने से बचाने के लिए रात में सोते समय और दिन में नहाने के बाद (after bathing) सरसों के तेल को गुनगुनाकर अपनी नाभि पर लगाएं। यह आयुर्वेदिक प्रयोग बेहद चमत्कारी (very effective ayurvedic treatment) है, इसका असर मात्र 12 घंटों में नजर आने लगता है। आप तेल को हथेली पर लेकर उसे दोनो हथेलियो से मसले इससे तेल हल्का पीला सफ़ेद हो जाएगा आप उसे लगाए ज्यादा लाभ (more benefit) मिलेगा।

gharelu nuskhe, dadi maa ke nuskhe, desi nuskhe, दादी माँ के नुस्खे , देसी नुस्खे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *