क्या आपको पता है के कैसे धू्म्रपान से बढ़ता है डायबिटीज का खतरा? अवश्य पढ़ें | Kya aapko pata hai ke smoking se kaise badta hai diabetes ka khatra? avashya padhe.

Cigarette/ Bidi/ Smoking Chodne ke Nuskhe Diabetes/ Sugar/ Madhumeh ke Nuskhe

क्या आपको पता है के कैसे धू्म्रपान से बढ़ता है डायबिटीज का खतरा? अवश्य पढ़ें  | Kya aapko pata hai ke smoking se kaise badta hai diabetes ka khatra? avashya padhe.

धूम्रपान डायबिटीज के कई कारणों (smoking is one of the reason of diabetes) में से है। शोध बताते हैं कि जो लोग धूम्रपान करते हैं, उनके डायबिटीज से ग्रस्‍त होने की संभावना धूम्रपान न करने वाले लोगों के मुकाबले अधिक होती है। ताजा शोध (latest research) में यह बात सामने आई है कि धूम्रपान करने वाले लोगों में डायबिटीज होने का खतरा आम लोगों की तुलना में 44 फीसदी अधिक होता है। जापान के नेशनल कैंसर के शोधकर्ताओं (national cancer researchers of japan) ने पाया कि दिन में 20 से ज्‍यादा सिगरेट पीने वालों में यह खतरा 61 फीसदी तक बढ़ जाता है। जबकि कम धूम्रपान करने वालों में यह खतरा 29 प्रतिशत पाया गया। हर वर्ष फेफड़ों के कैंसर (lungs cancer) के कारण होने वाली 87 प्रतिशत मौतें धूम्रपान के कारण होती हैं। धूम्रपान छोड़ने के बाद भी डायबिटीज की चपेट में आने का खतरा बना रहता है। धूम्रपान से ताउम्र चलने वाली बीमारी टाइप-2 डायबिटीज का खतरा अधिक होता है।

यह भी पढ़ें :- अगर टूथब्रश शेयर करते हो तो सावधान हो सकती है यह चार खतरनाक बीमारियां

धूम्रपान और डायबिटीज में संबंध – Relation between smoking and diabetes

 – धूम्रपान करने से खून में शुगर का स्तर बढ जाता है (increase sugar level in blood)। जिससे शरीर की इंसुलिन उपयोग करने की क्षमता पर नकारात्‍मक असर (negative reaction) पड़ता है। और फिर मधुमेह को काबू करना मुश्किल (very difficult to control) हो जाता है।

 – एक सिगरेट पीने से शरीर में इंसुलिन का प्रयोग करने की क्षमता 15 फीसदी तक कम हो जाती है। धूम्रपान करने से खून में कोलेस्ट्रॉल और वसा का स्तर बढ (increases cholesterol and fat in blood) जाता है। इससे दिल का दौरा पड़ने की संभावना (possibility of heart attack increases) बढ़ जाती है।

 – डायबिटीज रोगी अगर धूम्रपान करते हैं, तो उनका रक्त संचार ठीक से नहीं (blood not circulates properly) होता। उनके छोटे घाव भी आसानी से नहीं भरते। इस स्थिति में पैरों में संक्रमण होने की संभावना भी बढ़ (Growing infection in legs)जाती है।

 – डायबिटीज और धूम्रपान की जुगलबंदी से गुर्दे की बीमारी का खतरा (increases cancer in kidney) बढ जाता है। इसके साथ ही उनमें दांतों (teeth), मसूढ़ों और अल्सर (ulcer) की शिकायतें भी ज्यादा होती है। आम लोगों की तुलना में मधुमेह से ग्रस्त लोगों के हृदय संबंधी बीमारियों से मरने की आशंका सामान्य लोगों की तुलना में तीन गुना अधिक होती है।

 – किसी भी मादक पदार्थ की तरह धूम्रपान भी कुछ देर के लिए शरीर में एनर्जी का एहसास कराता है (feeling energy in body for few minutes) लेकिन, हर बार पी गयी सिगरेट आपके शरीर को पहले की तुलना में और अधिक नुकसान (more dangerous) पहुंचाती है।

gharelu nuskhe, dadi maa ke nuskhe, desi nuskhe, दादी माँ के नुस्खे , देसी नुस्खे,how to stop smoking, how to quit smoking, marijuana in hindi,diabetes ke lakshan, diabetes home remedies, डायबिटीज का घरेलू उपचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *