शरीर को चुस्त और दुरूस्त रखता है संतरा, जानिये संतरे के फायदे | Shareer ko chust aur durust rakhta hai santra, jaaniye sanre ke faayde

Fruit ke Nuskhe

शरीर को चुस्त और दुरूस्त रखता है संतरा, जानिये संतरे के फायदे | Shareer ko chust aur durust rakhta hai santra, jaaniye sanre ke faayde

 

नारंगी सर्दी हो या गर्मी दोनों ही मौसमों में ही फायदेमंद (good in all seasons) होती है। नारंगी की तासीर ठंडक देने वाली होती है। नारंगी शरीर में विटामिन सी (vitamin C) की कमी को पूरा करती है। संतरा शरीर को चुस्त और दुरूस्त रखता है। साथ ही यह सुंदरता को भी बढ़ाता है।

आइये जानते हैं संतरा कैसे आपके लिए फायदेमंद होता है। Lets know how orange is good for your health

1. संतरे में मौजूद पोटैशियम और मैग्नीशियम शरीर में हाई ब्लडप्रेशर को नियंत्रित (controls high blood pressure) करते हैं।

CLICK HERE TO READ: अनार सिर्फ़ फ्रूट ही नहीं, इसके नुस्खे भी है कारगर कई बीमारियों में

गठिया के रोग में देता है लाभ – Gives relief in joint pains :-

संतरे का रस सेवन करने से गठिया के रोगियों को फायदा होता है। जिससे गठिया के दर्द में राहत (gives relief in joints pain) मिलती है।

संतरे के पौष्टक गुण – Healthy benefits of orange :-

1. संतरा दांतो के लिए बेहद फायदेमंद होता है (gives relief in tooth pain) यह मसूड़ों और दांतों की बीमारी को भी खत्म करता है।

2. शहद में संतरे का रस को मिलाकर पीने से दिल के रोगी को बेहद फायदा (benefit for heart patients too) होता है।

3. बुखार होने पर संतरे के जूस का सेवन करने से शरीर का बढ़ा हुआ तापमान कम (control your temperature in fever) होता है। यह गुर्दों के रोग को भी दूर करता है।

CLICK HERE TO READ: Aloo ke nuskhe (sabjiyo ke nuskhe)

कैंसर के प्रभाव को कम करता है – Reduces the effect of cancer :-

1.संतरे में एंटीआक्सीडेट्स (antioxidant) अधिक मात्रा में पाया जाता है जो कैंसर के प्रभाव को नष्ट करता है। कैंसर से बचने के लिए नित्य संतरे का जूस पीएं।

2. संतरे का जूस तनाव और थकान (relief from stress and restless) दोनों को एक साथ दूर करता है। और आपको उर्जा प्रदान (gives energy) करता है।

चोट के घावों को जल्दी भरता है – Make new cells faster in injuries :-

संतरे के रस पीने से शरीर में घाव जल्दी से भरते हैं क्योंकि संतरे में फोलेट तत्व होता है। यह शरीर में नए सेल्स बनाने में मदद भी करता है (helping making new cells in body) जिससे घाव भर जाते हैं।

1. अपच, जोडों का दर्द और पेट में गैस की समस्या (good in indigestion, acidity and stomach pain) को दूर करने के लिए संतरे का जूस पीएं।

2. संतरा बवासीर (piles) जैसे पीड़ादायक रोग में भी लाभ देता है जो खून को बहने (stops bleeding) से रोकता है।

CLICK HERE TO READ: जवान लोगो के झड़ते बालो के लिए एक आसान नुस्खा गाजर और पालक का जूस

बढ़ाएं सुंदरता – Growth in Your Beauty :-

  1. संतरे के छिलकों को धूप में सुखा लें और फिर उनको पीस कर बारीक चूर्ण बना लें। इस चूर्ण को दूध (milk) के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाकर (use on face) आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से चेहरे को साफ (clean face with cold water) कर लें। यह आपके चेहरे को प्राकृतिक चमक (natural shine) के साथ चेहरे को बेदाग बनाएगा।

छोटे बच्चों के लिए भी फायदेमंद है संतरा – Healthy for Kids :-

  1. बच्चों के दांत निकलते समय वे काफी कमजोर (weak) हो जाते हैं जिसकी वजह से उन्हें दस्त (loose motion) आदि लग जाते हैं एैस में संतरे का रस देने से बच्चों में बेचैनी दूर होने के साथ उनकी पाचन क्रिया (digestion system) भी ठीक हो जाती है।

संतरे का सेवन करते समय इन बातों पर ध्यान दें – Know these things before eating oranges :-

1. भोजन करने से पहले और भोजन करने के बाद आप संतरे का रस न लें (dont use juice before or after food)।

2. डायबिटीज के रोगीयों को भी संतरे से परहेज (diabetes patients avoid) करना चाहिए।

3. जिन लोगों को एसिडीटी की परेशानी (suffering from acidity) हो वे भी संतरे से परहेज करें। जितना हो सके संतरे का जूस अधिक मात्रा में न लें।

संतरा आपको इतने सारे फायदे देता है। इसलिए संतरे को अपनी डायट का हिस्सा (make a part of your diet) बनाएं। संतरा सेहत और सौंदर्य देने के साथ आपको लंबी उम्र भी देता है। यह प्राकृति का अनमोल तोहफा (precious natural gift) है।

gharelu nuskhe, dadi maa ke nuskhe, desi nuskhe, दादी माँ के नुस्खे , देसी नुस्खे,is fruit good for you, is fruit bad for you, weight loss fruits

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *