डिप्रेशन दूर करने के लिए अपनाएं यह 10 प्राकृतिक नुस्खे | Depression door karne ke liye apnaaye yeh 10 natural nuskhe

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डिप्रेशन दूर करने के लिए अपनाएं यह 10 प्राकृतिक नुस्खे | Depression door karne ke liye apnaaye yeh 10 natural nuskhe | 10 natural ways to cure depression

 

डिप्रेशन एक ऐसी समस्या है जिसका सामना हम सभी कभी न कभी जरूर (everyone facing this problem in life sometime) करते हैं। डिप्रेशन हमारे स्वास्थ्य का दुश्मन (enemy of us) है। इस समस्या के लिए हम कुछ प्राकृतिक उपाय (try home cure treatment) अपना सकते हैं। जैसे कि श्वसन प्रक्रिया (yog), टहलना (walk), अच्छा भोजन (good food), दोस्त बनाना (making friend), संगीत सुनना (listening music) आदि।

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1) इन प्राकृतिक उपायों को अपनाकर दूर करें डिप्रेशन – Your These Natural Ways to Kill Your Depression

डिप्रेशन यानी अवसाद इन दिनों हमारी जीवनशैली में इस कदर घुलमिल (mix in lifestyle) चुका है कि खुदको इससे बचाने के लिए प्रभावी कोशिशों (effective treatment) की जरूरत है। अवसाद एक द्वन्द है, जो मन एवं भावनाओं (feeling) में गहरी दरार पैदा करता है। अवसाद यह संकेत (sign) देता है कि आप कई मनोविकारों (bad thoughts) का शिकार हो सकते हैं। अवसाद में सामान्यत: (normally) मन अशान्त, भावना अस्थिर एवं शरीर अस्वस्थता का अनुभव (mind, soul, body feels unhealthy) करते हैं। ऐसी स्थिति में हमारी कार्यक्षमता प्रभावित (effects our working style) होती है और हमारी शारीरिक व मानसिक विकास (create problem in mental and physical growth) में व्यवधान आता है। अवसाद से निपटने के कई तरीके व दवाएं हैं (medicines) लेकिन अगर प्राकृतिक तरीकों (natural tips) से इसका निपटारा किया जाए तो बेहतर है। इससे आपकी सेहत को कोई नुकसान (no effect to your health) भी नहीं पहुंचेगा। जानें प्राकृतिक तरीकों से अवसाद को दूर करने के अचूक उपायों (effect tips and tricks) के बारे में।

2) लंबी सांस लें – Take a Deep Breath:-

आपको भले ही इस बात का एहसास (not feeling) न हो, लेकिन अवसाद व तनाव की अवस्था में आपके हृदय की धड़कन (increases heart beat) बढ़ जाती है। सांस ऊपर-नीचे होने (breath goes up and down) लगती है। इसलिए जब भी आप पर तनाव से ग्रस्त हों तो आप अपनी श्वसन प्रक्रिया को नियंत्रित (control your breath) कर लें। इस क्रम में आप दस बार लंबी सांस लें (take and inhale deep breath 10 times) और छोड़ें। बस आपकी हार्ट बीट नॉर्मल (normal heart beat) हो जाएगी और आप टेंशन फ्री (tension free) हो जाएंगे।

3) डर पर काबू पाएं – Control Your Fear :-

कई बार अवसाद का कारण किसी प्रकार का डर (fear of something can increase stress) का कारण भी तनाव हो सकता है, इसलिए डर पर काबू करने का प्रयास (control your fear) करें। ऐसे समय में आप उन बातों पर विचार करें, जो आपके दिमाग को रिलैक्स (thing about those moments which relax you) करती हों, जैसे – संगीत सुनना (listening music), प्रार्थना करना (pray to god), व्यायाम (exercise), किताब पढ़ना (book reading), आराम से बैठ जाना आदि।

4) वॉक पर जाएं – Go For a Walk :-

बाहर निकल कर घूमने से मन बदल (while walking it can change your mood) जाता है। घर के आस-पास की जगह, जहाँ प्राकृतिक वातावरण (natural atmosphere) हो ऐसी जगह घूमने से मन बहल जाता है। आप घर के पास के पार्क (park), गार्डन (garden) या शहर के किसी दर्शनीय स्थल पर घूमने जा सकते हैं। सुबह-शाम कुछ देर घूमने से ही आपको अत्यधिक असर (walking morning and evening shows effect) दिखाई देगा।

5) पसंदीदा खुशबू सूंघे – Smells Your Favorite Deo/ Perfume :-

खुशबू वाले पदार्थ मन को बहुत आराम (fregrence gives relief) देते है। एक शोध (research) में देखा गया है कि जो नर्स (nurse) अपने कपड़े में सुगंध (परफ्यूम या इत्र) लगाती थी उन्हें तनाव से मुक्ति मिलती थी (relief from stress) और जो नर्स सुगंध नही लगाती थीं, वे तनाव का सामना (facing stress problems) करती थीं। एक हल्की मनमोहक खुशबू आपके बड़े से बड़े तनाव को कुछ समय के लिए दूर कर सकती है।

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6) अच्छा संगीत – Listen Good Music :-

मधुर संगीत प्राचीन समय से ही अवसाद दूर करने का महत्वपूर्ण उपाय (important treatment to reduce depression) माना जाता है। कोई भी तनावपूर्ण कार्य करने से पहले, जैसे अगर आपको कोई भाषण बोलना हो या पेपर (speech or paper) देना हो, कुछ समय संगीत सुनने से तनाव कम हो जाता है।

7) पर्याप्त नींद लें – Take Good Sleep :-

अवसाद की समस्या तभी होती है जब या तो बहुत अधिक सोते हैं (sleep too much) या बिल्कुल नहीं सो (not sleeping) पाते हैं। इस समस्या से बचने के लिए बेड पर जाने का एक समय निर्धारित कर लें (choose particular time to sleep) और हर रोज उसी समय पर सोएं। इससे आप अवसाद से तो बचेंगे ही साथ ही आपकी लाइफस्टाइल (lifestyle) भी अच्छी होगी। अच्छी नींद के लिए आप चाहें तो सोने से पहले नहा सकते (bath before sleep) हैं या हर्बल टी या ग्रीन टी भी ले सकते हैं।

8) संतुलित आहार- Take Proper Diet :-

संतुलित आहार लें फल (fruit), सब्जी (vegetables), मांस, फलियां, और कार्बोहाइड्रेट (carbohydrates) आदि का संतुलित आहार लेने से मन खुश रहता है। एक संतुलित आहार न केवल अच्छा शरीर बनता है (good body) बल्कि यह दुखी मन को भी अच्छा (make mood healthy too) बना देता है।

9) व्यायाम करें – Do Exercise :-

व्यायाम अवसाद को दूर करने का सबसे अच्छा (exercise is good trick) तरीका है। इससे न केवल एक अच्छी सेहत मिलती है बल्कि शरीर में एक सकारात्मक उर्जा (flow of positive energy) का संचार भी होता है। व्यायाम करने से शरीर में सेरोटोनिन और टेस्टोस्टेरोन हार्मोन्स (flow of hormones) का स्राव होता है जिससे दिमाग स्थिर होता है और अवसाद देने वाले बुरे विचार दूर (reduce bad thoughts) रहते हैं।

10) दोस्त बनाएं- Make Friends :-

अच्छे दोस्त आपको आवश्यक सहानुभूति (sympathy) प्रदान करते हैं और साथ ही साथ अवसाद (depression) के समय आपको सही निजी सलाह (personal suggestions) भी देते हैं। इसके अतिरिक्त, जरूरत के समय एक अच्छा श्रोता (listener) साथ होना नकारात्मकता (negativity) और संदेह (doubt) को दूर करने में सहायक है।

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11) कुछ नया करें – Do Something New :-

जब आप अवसाद ग्रस्त होते हैं तो खुद को कुछ नया करने के लिए प्रेरित (motivate to do something new) करना चाहिए। म्यूजियम (music) या अपनी कोई मनपसंद लेखक की किताब पार्क (read book in park) में बैठकर पढ़ें। आप चाहें तो अपनी मनपसंद हॉबी क्लास भी ज्वाइन (join hobby class) कर सकती हैं जैसे डांस, कुकिंग, गायन, पेंटिंग आदि। इससे आपका मन भी लगा रहेगा और अवसाद की समस्या से भी बचेंगे।

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