ये 10 टिप्स अपने चेहरे से झाइयां मिटाने के लिये अपनाएं इस फेस्टिव सीजन में | Yeh 10 tips apne chehre se jhaaiya mitaane ke liye apnaaye is festival season mein

ये 10 टिप्स अपने चेहरे से झाइयां मिटाने के लिये अपनाएं इस फेस्टिव सीजन में | Yeh 10 tips apne chehre se jhaaiya mitaane ke liye apnaaye is festival season mein

 

झाइयां चेहरे पर अभिशाप (curse) की तरह होती हैं। किसी भी सुन्दर चेहरे पर ये चाँद (moon) में दाग की तरह होती हैं। झाइयो के अनेक कारण (lots of reasons) हो सकते हैं। झाइयो का उपचार (treatment) करने से पहले उन कारणों की जांच (check the reasons) कर लेनी चाहिए। अक्सर तनाव, चिंता, गहन सोच, कब्ज, धुप, अशुद्ध खान पान, इसकी प्रमुख वजहें (main reasons) हो सकती हैं। झाइयो को ख़त्म करने के साथ साथ इन कारणों को दूर करने का प्रयास करे।

चेहरे से झाइयां मिटाने के लिये अपनाएं ये 10 उपाय: Lets try these 10 tips to get old glow on your skin

फेस्टिव सीजन (festival season) अपने पूरे रंग में हैं, दीपावली (deepawali) भी बस कुछ ही दिन दूर रह गए हैं। हालांकि पूरे फेस्टिवल सीजन का मज़ा ही किरकिरा हो जाता है जब आपकी त्वचा खिली-खिली न हो या चेहरे पर झाइयां दिखाई दे रहीं हों। ये कहीं ना कहीं यह आपके आत्मविश्वास को भी प्रभावित (effects the confidence) करती हैं। आंखों के इर्द-गिर्द या फिर चेहरे पर झाइयां आपकी पूरी पर्सनैलिटी को ही नुकसान पहुंचाने का काम करती हैं। लेकिन घबराने की ज़रुरत नहीं (nothing to fear now) है|

CLICK HERE TO READ: जानिये चमत्कारिक उपाय काली गर्दन को मिनटों में गोरा करने के लिए

जाने टिप्स – Lets know some tips

झाइयों के बारे में क्या कहते हैं डॉक्टर | What doctors says about this

डॉक्टर्स का कहना है कि चेहरे पर पड़ने वाली झाइयों का कारण आपके पेट में गड़बड़ी या हार्मोंस में असंतुलन हो सकता है। हालांकि झाइयों से मुक्ति पाने के लिए आपको मेडिकल सलाह की भी ज़रुरत पड़ सकती है। जानकारों के मुताबिक कुछ ऐसी झाइयां होती हैं जो वक़्त के साथ खुद ठीक होती जाती हैं हालांकि हर तरह की झाइयां खुद ठीक नहीं हो सकती. ऐसी झाइयों के लिए नीचे दिए नुस्खे अमल में लाए जा सकते हैं…

क्या करें झाइयों से बचने के लिए: What to do to save your face

1. झाइयों से बचने के लिए जरूरी है कि आप तेज धूप से (Avoid sun rays/light) बचें। जब भी आप धूप में निकले तो छतरी का इस्तेमाल (use umbrella) करें और अपनी आंखों को बचाएं।

SEMrush

2. अनिंद्रा भी झाइयों का कारण हो सकती है । इसीलिए आपकी नींद पूरी होना भी (take a complete sleep) जरूरी है, इसके लिए आप समय पर सोएं और समय पर उठें।

3. घरेलू उपाय अपनाते हुए आप घर में ही स्क्रब (use scrub at home) कर सकती हैं। स्क्रब के लिए जौ के आटे में दही, लेमन जूस (lemon juice) और मिंट जूस (mint juice) मिलाकर चेहरे पर 2 से 3 मिनट तक मलें और लगभग 5मिनट के बाद चेहरा धो लें।

4. चेहरे की झाइयां दूर करने के लिए आप नींबू, हल्दी (turmeric) और बेसन का पेस्ट (paste) बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं।

5. धूप में घर से बाहर निकलते समय सनस्क्रीन लोशन (sun screen lotion) जरूर लगाएं।

6. रात को सोने से पहले चेहरे को जरूर धोए, ऐसा करने से झाइयां भी दूर होंगी और चेहरे की गंदगी भी (it will remove the dust from face) दूर होगी।

7. रात को सोने से पहले मलाई में बादाम पीसकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर हल्के हाथ से मसाज करें (do some light massage) और ऐसे ही सो जाएं और सुबह उठकर बेसन से चेहरा धो लें।

CLICK HERE TO READ: मसाज रखती है आपके पूरे शरीर, दिल और दिमाग को स्वस्थ

8. सेब का गूदा या फिर पपीते के पल्प (pulp of papaya) को चेहरे पर मलने से भी झाइयां दूर होती हैं।

9. बादाम, नींबू और मलाई का पेस्ट या फिर तुलसी की पत्तियों का पेस्ट (paste of tulsi leaves) बनाकर चेहरे पर लगाने से झाइयों को दूर करने में मदद मिलती हैं।

10. प्रतिदिन ताजा टमाटर काटकर (cut fresh tomato), उसके रस से चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करने से झाईयां दूर होती हैं है।

11. चेहरे की झाइयां दूर करने के लिए आपका अंदरूनी स्वस्थ रहना जरूरी है (you must be healthy inside) ऐसे में आपको कम से कम रोजाना 10 से 12 गिलास पानी पीना चाहिए।

12. प्रतिदिन बिना मसाले का एक गिलास गाजर का रस (drink carrot juice daily) पीने से झाइयां दूर होती है। स्वस्थ रहने के लिए आपको दूध, दही, हरी सब्जियां, सेब और सलाद इत्यादि अपने खाने में शामिल करना चाहिए।

gharelu nuskhe, dadi maa ke nuskhe, desi nuskhe, दादी माँ के नुस्खे , देसी नुस्खे,beauty tips in hindi, glowing skin tips in hindi ,home beauty tips in hindi ,चेहरे पर चमक लाने के उपाय, चेहरे पर दाने के उपाय

Loading...

Loading...
, , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

1 thought on “ये 10 टिप्स अपने चेहरे से झाइयां मिटाने के लिये अपनाएं इस फेस्टिव सीजन में | Yeh 10 tips apne chehre se jhaaiya mitaane ke liye apnaaye is festival season mein

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *