जानिये आंखों के लिए शहद के 8 जबरदस्त नुस्खे | Jaaniye aankhon ke liye shahad ke 8 jabardast nuskhe

Aankhon - Eyes ke Nuskhe Shahad/ Honey Ke Nuskhe

जानिये आंखों के लिए शहद के 8 जबरदस्त नुस्खे | Jaaniye aankhon ke liye shahad ke 8 jabardast nuskhe

अगर आपको आंखों में कोई समस्‍या (problem in eyes) है जैसे- खुजली, दर्द (pain), सूखापन (dryness) या किसी प्रकार संक्रमण (infection) तो शहद इसमें मददगार (helpful) साबित हो सकता है और आपकी समस्‍या को दूर कर सकता है।

आइए जानते हैं इस बारे में खास बातें- Lets know about this in detail

पिछले कुछ समय से मोबाइल और लैपटॉप के लगातार इस्‍तेमाल (continuously usage of laptop and mobile) करने से लोगों की लाइफस्‍टाइल (lifestyle) बहुत ही हेल्‍दी हो गई है। कई लोगों को आंखों में सबसे ज्‍यादा समस्‍या होती है इसके लिए वो कई तरीके के आईड्रॉप भी (using eye drops of different types) डालते हैं या फिर जेल (gel) का इस्‍तेमाल करते हैं। लेकिन ये कितना सुरक्षित (safe) है।

CLICK HERE TO READ: Jaaniye Aankhon ki dekhbhaal ke kuch saste aur asaan nuskhe

आइए जानते हैं इस बारे में खास बातें-

1. आंखों के सूखेपन को दूर भगाने में मददगार – शहद को गुनगुने पानी (mix in lukewarm water) में मिलाएं और उससे सोने से पहले अपनी आंखों को अच्‍छे (wash your eyes before sleep) से धो लें। इससे आंखों की ड्राईनेस (dryness), लालामी और खुजली आदि की समस्‍या दूर हो जाती है।

2. आंखों में फूलापन होना – अगर आपको आंखों के नीचे फूलापन (light swelling) हो गया हो, जैसाकि लम्‍बे समय तक नींद पूरी न हो पाने के कारण होता है, तो आप शहद की कुछ बूदों को वहां पर डालकर मसाज कर दें (do massage with few honey drops on that place) और 15 मिनट बाद धो लें।

3. कन्‍जक्‍टीवाईटिस का उपचार – अगर आपकी आंखें आ गई हों तो आप शहद को आंखों पर लगा सकते हैं, इससे आंखों की करकराहट (itching) दूर हो जाएगी। ऐसा कई शोध से निष्‍कर्ष में पता चला है।

4. आंखों के संक्रमण को दूर भगाने में – आंखों के संक्रमण को दूर करने में भी यह बहुत लाभदायक (very helpful) होता है। इसके लिए आप शहद को गुनगुने पानी में मिला लें और कॉटन बॉल (cotton balls) से उसे आंखों के ऊपर लगाएं। इससे आंखों का संक्रमण जल्‍द ही सही हो जाएगा।

CLICK HERE TO READ: गैस और एसिडिटी से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू नुस्खे

5. आंखों की मांसपेशियों को स्‍वस्‍थ बनाएं – शहद, आंखों की मांसपेशियों (muscles) को स्‍वस्‍थ (healthy) बनाता है। साथ ही दृष्टि को कमजोर (weak eyesight) होने से बचाता है।

6. ग्‍लूकोमा होने से बचाएं – अगर आंखों में शहद की बूंद को ड्रॉप की तरह डाला जाएं, तो ग्‍लूकोमा होने से बचा (safety from glaucoma) जा सकता है। लेकिन शहद में किसी प्रकार की मिलावट (need pure honey for this) नहीं होनी चाहिए।

7. दृष्टि कमजोर होने से बचाएं – शहद में कई सारे एंटीऑक्‍सीडेंट (antioxidant) गुण होते हैं जो कि आंखों की नर्व को स्‍वस्‍थ बनाएं रखने में मददगार साबित हो सकते हैं। इससे निगाह में कमी नहीं आएगी, और आंखों पर लम्‍बे तक समय चश्‍मा लगाने की आवश्‍यकता भी (no need of specs for long time) नहीं पड़ेगी।

8. आंखों में खुजली होने पर राहत – शहद को आंख पर लगाने से खुजली में आराम (relief in itching) मिलती है। साथ ही आंखों के नीचे पड़ने वाले रिंकल्‍स (wrinkles) भी सही हो जाते हैं।

gharelu nuskhe, dadi maa ke nuskhe, desi nuskhe, दादी माँ के नुस्खे , देसी नुस्खे,eye care tips in hindi, how to improve eyesight, eye treatment in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *