आइए जाने स्वस्थ रहने के लिए नीम के इन नुस्खों को और उसके गुणों को | Aaiye jaane swasth rehne ke liye neem ke in nukho ko aur uske gunno ko

Fruit ke Nuskhe General Baatein/ Jaroori Baatein Sabjiyo ke Nuskhe

आइए जाने स्वस्थ रहने के लिए नीम के इन नुस्खों को और उसके गुणों को | Aaiye jaane swasth rehne ke liye neem ke in nukho ko aur uske gunno ko

 

नीम के बारे में कौन नहीं जानता नीम अपने आप में इतने गुण समेटे है कि जिनका वर्णन (cant even describe) नहीं किया जा सकता है लेकिन यहां हम आपको नीम के कुछ बेहद खास गुणों से परिचित करा रहे हैं।

सालों से नीम के पत्तों का विभिन्न पारंपरिक और आयुर्वेदिक दवाओं (various traditional and ayurvedic medicines) में इस्तेमाल किया जाता रहा है। कुछ ऐसे तरीके जिनसे आप आम और गंभीर बीमारियों से राहत के लिए नीम के पत्तों का उपयोग (can use neem leaves) कर सकते हैं।

CLICK HERE TO READ: अजीनोमोटो:यह धीमा जहर है | Ajinomoto Yeh Dheema Zehar hai (a slow poison)

CLICK HERE TO READ: जानिये क्यों ना फेंके फलों के छिलकों को, आखिर क्या है इनमें छुपा स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभ

स्वस्थ रहने के लिए नीम के इन गुणों को जानना है बेहद जरुरी |

1-नीम की पत्तियां हमें फंगल संक्रमण से बचाती हैं (save people from fungal infection) जो कि हमें बुरी तरीके से परेशान करता है आंतों में संक्रमण के लिए एथलीट फुट, दाद के इलाज में नीम का प्रयोग प्रभावी तरीके से किया जा सकता है। साथ ही मुंह (face), योनि और त्वचा के संक्रमण (skin infection) से भी नीम हमें छुटकारा दिलाती है।

2-नीम की पत्तियां हमें वैक्टीरियल इंफेक्शन (bacterial infection) जो अक्सर Staphylococcus बैक्टीरिया के कारण होते हैं खासतौर पर दंत रोगों (tooth infection) के कारण विषाक्त भोजन (toxic food) या पेट में संक्रमण (infection in stomach) के माध्यम से जो वैक्टीरियल इंफेक्शन होता है उससे लड़ने में नीम का योगदान बेहद खास है।

3-नीम की पत्तियों में एंटीवायरल (anti viral) गुण पाया जाता है जो वायरल रोगों जैसे चिकन पॉक्स (chicken pox) और फाउल पॉक्स (foul pox) से लड़ने में सालों से कारगर है।

4- और तो और दांतो के रोगों से लड़ने में तो नीम का जबाब ही नहीं ना केवल भारत बल्कि अफ्रीका (in africa too) में सालों से नीम का इस्तेमाल टूथपेस्ट (using neem toothpaste) में होता आ रहा है।

5- ये भी खासा अहम है कि नीम का प्रयोग चिंता और तनाव घटाने (using it for reducing stress and tension) में भी किया जाता है हांलाकि ये इतना पापुलर (popular) नहीं है लेकिन नीम पर हुए तमाम शोधों में (all researches)  ये साफ हुआ है कि नीम का प्रयोग चिंता घटाने में कारगर (effective) है।

6- HIV के मरीजों के लिए भी नीम काफी उपयोगी है ये एचआईवी से पीड़ित मरीजों की प्रतिरोधक क्षमता (it increase aids patients immune system) में इजाफा करती है साथ ही ये एचआईवी के इलाज में मल्टीड्रग (also used as multi drugs) का काम भी करती है।

7- और आपके शरीर का अहम हिस्सा आपकी त्वचा, नीम का इस्तेमाल त्वचा से जुड़ी तमाम दिक्कतों जैसे कि मुहांसे ,रंजकता, चकत्ते, आघात और अन्य त्वचा की समस्याओं से निपटने में काफी प्रमुखता (very effective in fighting with skin problems) से किया जाता है।

gharelu nuskhe, dadi maa ke nuskhe, desi nuskhe, दादी माँ के नुस्खे , देसी नुस्खे,is fruit good for you, is fruit bad for you, weight loss fruits

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *