इन नुस्खों के इस्तेमाल से स्किन पर नहीं दिखेगा उम्र का असर | In nuskho ke istemaal se skin par nahi dikhega umar ka asar| Top 10 Skin Care Tips To Get Your skin beautiful ever

Chehre (Face) ke Nuskhe

इन नुस्खों के इस्तेमाल से स्किन पर नहीं दिखेगा उम्र का असर | In nuskho ke istemaal se skin par nahi dikhega umar ka asar| Top 10 Skin Care Tips To Get Your skin beautiful ever

 

कम उम्र से ही अच्छी स्किन और ब्यूटी आदतें (habit) डालना आगे चलकर आपकी त्वचा पर दिखती हैं. ब्यूटी और स्किनकेयर (beauty and skincare) साथ-साथ चलते हैं, खासकर उन लोगों के लिए जो पूरे आत्मविश्वास (confidence) के साथ खूबसूरत दिखना चाहती हैं बिना अपनी उम्र की चिंता किए. खूबसूरत स्किन वापस पाने में ज़्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती, बस कुछ अच्छे प्रोडक्ट्स (good products) और अच्छी आदतें. तो अब जो गर्मियां (summer) शुरू होने वाली हैं, तो यही सही समय है अपनी स्किन पर ध्यान देने का. थोड़ी सी मेहनत जो लंबे समय तक अपना असर दिखाएगी!

30 के बाद भी जवां और खूबसूरत दिखने के लिए फॉलो करें ये 10 सिंपल टिप्स:

1. ध्यान से धोएं चेहरा – Face your wash
हर सुबह अपना चेहरा क्लेंज़ (cleanse) करें और रात में सोने से पहले सारा मेकप हटाकर (remove makeup) एक बार फिर चेहरे को क्लेंज़ करना ना भूलें. इस तरह स्किन को अपने रिन्यूअल और प्रोटेक्टिव फंक्शन्स (renewal and protective functions) में आसानी होती है. हमेशा अपनी डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह से ही प्रोडक्ट्स (products) का चुनाव करें, क्योंकी बाज़ार में कई तरह के प्रोडक्ट्स मौजूद हैं और सही चीज़ चुनना कभी-कभी काफी मुश्किल (very difficult to select) है.

2. एक्सफॉलिएट
दिन की बजाए अपनी स्किन को रात में एक्सफॉलिएट करें. रात के समय स्किन ज़्यादा अच्छे से और जल्दी काम करती है इसलिए सोने से पहले डेड स्किन हटाना काफी फायदेमंद (very useful to remove dead skin in night) है. अगर आपकी स्किन ऑयली (oily skin) या ऐक्ने-प्रोन (acne pron) है तो हफ्ते में दो बार स्क्रब करना काफी है.

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3. स्किन में डालें जान
रोज़ाना नहाने के बाद हल्की गीली त्वचा पर ही की अच्छा मॉइश्चराइंज़िंग बॉडी लोशन (moisturizing body lotion) या ऐप्रिकॉट आयल (apricot oil) लगाएं.

4. तनाव से रहें दूर – Stay away from stress
कहना जितना आसान है करना उतना आसान नहीं है. बहुत ज़्यादा तनाव लेने से शरीर में ऐसे हॉर्मोन्स (hormones) पैदा होने लगते हैं जिससे पिंपल्स या psoriasis जैसी स्किन प्रॉब्लम (skin problems) हो सकती है.

5. रूखी त्वचा को दूर भगाएं
ध्यान रखें कि त्वचा में कभी नमी की कमी ना हो. कामकाजी औरतों (working women’s) के लिए इसके लिए है एक बेहद अच्छी टिप – एसेंशियल बॉडी ऑयल्स (essential body oil) या बादाम तेल / विटामिन E ऑयल / तिल के तेल की 4-5 बूंदे 2 मग (mug) पानी में डालकर शरीर पर छिड़क लें. ऐसा करने से शरीर पर एक मॉइश्चराइज़िंग परत (moisturizing layer) बन जाएगी.

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6. बचाव है ज़रूरी
अपनी त्वचा को दिन के समय बचाने (for safe in the morning) के लिए किसी ऐंटिऑक्सिडेंट सीरम या विटामिन C सीरम को साथ में लगाएं. पर ध्यान रहे कि आप पहले सनस्क्रीन लगाएं.

7. सनस्क्रीन – Sunscreen
ब्रॉड स्पेक्ट्रम UVA/UVB सन प्रोटेक्शन (sun protection) वाली सनस्क्रीन हर रोज़ लगाएं, यहां तक की बरसात के दिनों (in the rainy days) और सर्दियों (winter) में भी. UVA किरणें धीरे-धीरे असर करती हैं, जो पूरे साल एक समान रहती हैं.

8. ढेर सारा पानी पिएं – Drink too much water
अंदरूनी तौर पर नमी (moisture) बनाए रखने के लिए ढेर सारा पानी पिएं. इस और ज़्यादा असरदार बनाने के लिए नींबू का रस (lemon juice) डाल सकती हैं. अच्छा हेल्दी और फाइबर-युक्त खाना खाएं (healthy and fiber food) और हर रोज़ कम से कम 15-20 मिनट तक एक्सरसाइज़ (exercise) करें.

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9. नट्स हैं ज़रूरी – Dry fruits are good
New York City की जानी-मानी dermatologist, Doris Day, अपने नाश्ते (breakfast) में शामिल करती हैं बादाम. इनमें फैटी ऐसिड्स (fatty acids) होते हैं, जो झुर्रियों, बारीक लकीरों और धब्बों को कम करते हैं.

10. योगा जैसा कुछ भी नहीं – Their is nothing like yoga
ज़्यादातर dermatologists अच्छी स्किन के लिए पीछे मुड़ना पसंद करेंगे – अरे सच में. शरीर में ऑक्सीजन (oxygen) की बढ़त आपके चेहरे पर लाता है ग्लो जो आता है योगा से. योगा करने की एक और वजह है कि ये तनाव कम करता है (cause of yoga you can reduce your stress) और स्किन पर उम्र का असर नहीं दिखने देता है.

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