जानिये कैसे अमरूद के इस्तेमाल से बालों का झड़ना होगा 100% कम | Jaaniye kaise amrood ke istemaal se baalo ka jhadna hoga 100% kam

Baalo (Hairs) Ke Nuskhe Fruit ke Nuskhe

जानिये कैसे अमरूद के इस्तेमाल से बालों का झड़ना होगा 100% कम | Jaaniye kaise amrood ke istemaal se baalo ka jhadna hoga 100% kam

 

अमरूद (guava) बालों के लिये काफी अच्‍छा माना गया है। आप इससे काफी सारे फायदे (benefits) उठा सकती हैं। अगर आपके बाल काफी समय से झड़ (hair fall) रहे हैं तो भी अमरूद की पत्‍तियों (guava leaves) का प्रयोग कर उन्‍हें और झड़ने से बचा सकती हैं।

अमरुद में भारी मात्रा में विटामिन बी 3, बी 5 और बी 6 होते हैं जो क्षतिग्रस्त बालों की टिश्यू (tissue of damage hairs) को सही करता है, सर की खाल की सफाई (cleaning scalp of head) करता है और बालों को झड़ने से रोकता है।

अमरुद के पत्तों में 9 प्रतिशत पोटासियम, 2 प्रतिशत जिंक और 2 प्रतिशत से थोड़ा ज़्यादा प्रोटीन (protein) होता है जिससे सर में खुजली नहीं होती, डेंड्रफ (dandruff) नहीं होता और बाल मुलायम और मजबूत (silky and strong) बनते हैं।

काफी खोज के बाद हमने आसान और कारगर नुस्खे (easy and effective remedies) निकाले हैं जिससे आपको यह पता चलेगा कि अमरुद का इस्तमाल बालों को बड़ा करने में कैसे किया जा सकता है।

CLICK HERE TO READ: Jawani mein udane lage sir se baal to aazmaayein yeh Nuskhe

अमरुद के पत्ते – मुट्ठीभर अमरुद के पत्तों को एक कप पानी में उबाल लें (boil in cup of water)। इसे पानी पर धीमे आंच (low flame) पर 10 से 15 मिनट तक खौलने दें। अब गैस बंद कर दें और इसे रूम के तापमान पर ठंडा होने दें (let it cool on room temperature)। इस घोल को छानकर अपने सर और बालों में अच्छी तरह से लगा लें। एक घंटे तक इसे बालों में रहने दें और उसके बाद धो लें।

अमरुद+शहद+नीम्बू का रस – एक पका अमरुद लें और इसे हाथों से तब तक कुचलें (mash) जब तक यह पल्प (pulp) ना बन जाए। इसमें एक बड़ा चम्मच शहद और 10 बूँद नीम्बू का रस डालें। इन्हें अच्छी तरह मिला लें। बालों को गीला करें और बालों को छोटे छोटे हिस्सों में बांटें। इस हर्बल अमरुद के मास्क (mask of herbal guava) को लंबे बालों के लिए इस्तमाल करें। इसे 40 मिनट तक बालों में लगा रहने दें। इसके बाद बालों में शैम्पू करें और कंडीशनर लगाएं (use shampoo and conditioner)|

नारियल तेल+विटामिन ई+अमरुद – आधा कप नारियल तेल (half cup coconut oil) को धीमी आंच पर खौलाएं। विटामिन ई जेल के दो कैप्सूल को तोड़कर एक बड़े चम्मच अमरुद के जूस में मिलाएं। इसे 15 मिनट तक खौलने दें (boil)। अब गैस बंद कर दें और इस आयुर्वेदिक अमरुद के मास्क को रूम के तापमान में ठंडा होने दें। अब इसे अपने सर और पूरे बालों में अच्छी तरह लगा लें। अपने बालों को बन बना लें और शावर कैप लगा लें। 1 घंटे बाद बालों में शैम्पू कर कंडीशन कर लें।

अंडा+अमरुद – इस अमरुद के मास्क में प्रोटीन की मात्रा काफी ज़्यादा होती (good source of protein) है जिससे बाल जड़ से मजबूत बनेंगे (strong hairs from root)। एक बाउल लें और इसमें पके हुए अमरुद को मसलकर पल्प बना लें। अब इसमें अंडे का सफेद भाग मिलाएं। (mix white portion of egg) इसे सर और बालों में अच्छी तरह लगाएं। 40 मिनट बाद सर में मसाज (massage) करें और शैम्पू की मदद से बाल को धो लें।

CLICK HERE TO READ: जवान लोगो के झड़ते बालो के लिए एक आसान नुस्खा गाजर और पालक का जूस

अमरुद+नारियल – एक मुट्ठी अमरुद के पत्तों को पानी में 10 मिनट तक उबाल लें। अब इसे पीसकर पेस्ट (make a paste of it) बना लें। इस पेस्ट में एक बड़ा चम्मच नारियल तेल मिलाएं। अच्छी तरह मिला लें। अब इस पेस्ट का पतला कोट (thin coat) सर और पूरे बाल पर लगा लें। 15 मिनट तक मसाज करें और अगले 40 मिनट तक बालों में लगा रहने दें। इसके बाद शैम्पू की मदद से धो लें।

शिकाकाई+अमरुद+बादाम का तेल – मुट्ठी भर अमरुद के पत्तों को सूर्य की गर्मी से सुखा लें। अब इसे पाउडर (powder) बना लें। बराबर मात्रा में अमरुद का पाउडर और शिकाकाई पाउडर (shika kai powder) लें और इसमें बादाम तेल (almond oil) की 10 बूंदें डाल लें। पानी के मदद से पेस्ट बना लें। इसे गीले बालों (wet hairs) में लगा लें। इसे 40 मिनट तक लगा रहने दें और उसके बाद धो लें। सप्ताह में एक दिन (once a week) इस हर्बल अमरुद के मास्क को लगाएं और झड़ते बालों से निजात पाएं।

CLICK HERE TO READ: सर पर लहलहाते बाल वापस पाने के लिए जाने कलौंजी के नुस्खे

अमरुद की चाय – इस्तमाल किये हुए अमरुद के टी बैग की मदद से एक कप चाय बनाएं(make a cup of tea) । इसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिला दें। रूम के तापमान में ठंडा होने दें। इसे छान लें और शैम्पू करने के बाद बालों को इससे धो लें। बालों में मसाज करें ताकि यह घोल रोम क्षिद्रों (in the body parts) में अंदर चला जाए।

नारियल का दूध+अमरुद के पत्ते – बालों को टूटने से रोकने के लिए अमरुद के इस्तमाल का दूसरा आसान तरीका है (easy trick) यह कारगर मास्क। एक कप नारियल का दूध लें (coconut milk) और इसमें एक बड़ा चम्मच अमरुद के सूखे पत्तों का पाउडर मिलाएं। रुई की मदद (with the help of cotton) से इसे अपने सर पर लगाएं। जब आपके सर में यह मिश्रण (mixture) अच्छी तरह से लग जाए तो मसाज करें। 1 घंटे बाद शैम्पू कर लें।

gharelu nuskhe, dadi maa ke nuskhe, desi nuskhe, दादी माँ के नुस्खे , देसी नुस्खे,hair care in hindi, hairstyles in hindi, hair care in hindi,is fruit good for you, is fruit bad for you, weight loss fruits

loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *