जानिये सफल लोगों की अच्छी आदतें, आप भी अपनाये उनकी यह आदतें और बनिये कामयाब | Jaaniye safal logo ki acchi aadtein, aap bhi apnaaye unki yeh aadtein aur baniye kaamyaab

Motivational and Inspirational Nuskhe

जानिये सफल लोगों की अच्छी आदतें, आप भी अपनाये उनकी यह आदतें और बनिये कामयाब | Jaaniye safal logo ki acchi aadtein, aap bhi apnaaye unki yeh aadtein aur baniye kaamyaab

 

● मानसिक रूप से मजबूत लोग स्वस्थ आदतें रखते हैं। उनके मन में व्यर्थ के विचार बिल्कुल भी नहीं आते। वह अपनी भावनाओं, विचारों और व्यवहार को नियंत्रित कर खुद को जीवन में सफलता की ओर अग्रसर करते हैं।

1) मानसिक रूप से मजबूत लोग :- Mentally Strong Peoples
जिदंगी में उतार-चढ़ाव (ups and downs in life) तो आते रहते हैं, ऐसे में मानसिक रूप से मजबूत लोग ही जिंदगी के इन उतार-चढ़ाव का सामना बहुत बहादुरी (facing this bravely) से करते हैं। मानसिक रूप से मजबूत लोग स्वस्थ आदतें (healthy habits) रखते हैं। वह अपनी भावनाओं (emotions), विचारों (thoughts) और व्यवहार (behavior) को नियंत्रित कर खुद को जीवन में सफलता की ओर अग्रसर करते हैं। मानसिक रूप से मजबूत लोगों के मन में व्यर्थ के विचार बिल्कुल भी नहीं आते।

आइए जानें ऐसी कौन से विचारों की अनदेखी कर मजबूत लोग मुश्किलों को सामना भी बहुत हिम्मत से करते हैं।

2) स्वयं के लिए सॉरी फील कर समय बर्बाद नहीं करते :- Don’t Wasting Time by Feeling Sorry
मानसिक रूप से मजबूत लोग अपने हालात (situation) और दूसरों के व्यवहार को लेकर (behavior of other peoples) परेशान नहीं होते। इसकी बजाय वे अपने व्यवहार और परिणाम की जिम्मेदारी (like to take responsibility of their own behavior and result)  लेना पसंद करते हैं। वे जानते हैं कि जीवन में हमेशा सब कुछ अच्छा नहीं होता। वह समस्या में उलझने की बजाय उसके समाधान (solving the problem) पर ज्यादा ध्यान देते हैं।

3) दूसरों की नजरों से खुद का आकलन नहीं करते :-
मानसिक रूप से मजबूत लोग अन्य किसी को भी यह अधिकार नहीं देते कि वे उन्हें छोटा या हीन महसूस कराये। ऐसे लोग अपने काम और भावनाओं पर नियंत्रण (controlling on their emotions) करके चलते हैं। मुश्किल समय में उनके द्धारा की प्रतिक्रिया उनकी मजबूती का अहसास कराती है।

CLICK HERE TO READ: यह है धन प्राप्ति के कुछ अचूक उपाय, जो हर किसी की सोई किस्मत को जगाये

CLICK HERE TO READ: Motivational Baatein- Safalta ya Success pane ke kuch nuskhe| Formula For Being Successful Person

4) बदलाव से नहीं डरते :- Fear of changes
मानसिक रूप से मजबूत लोग परिवर्तन से बचने की कोशिश नहीं करते। इसके बजाय, वे सकारात्मक परिवर्तन का स्वागत करते हैं (welcoming the positive changes) और लचीला होना के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। ऐसे लोग समझते हैं कि बदलाव अपरिहार्य और उसके अनुकूल बनने की क्षमता में विश्वास (believe) करते हैं।

5) अकेलेपन से डरते नहीं :- Not fear from loneliness
ज्यादातर लोग अकेलेपन से घबरा जाते (fear from being alone) हैं लेकिन मानसिक रूप से मजबूत लोग अकेलेपन से घबराते नहीं, बल्कि अकेले समय का भी सदुप्रयोग करते हैं। वह अपनी खुशियों के लिए दूसरों पर निर्भर नहीं करते। दूसरों के साथ भी खुश रहते हैं और अकेले होने पर तो और भी ज्यादा खुश (feeling more happy) रहते हैं।

6) दूसरों की सफलता से जलते नहीं :- Not feel jealous from other peoples success
मानसिक रूप से मजबूत लोग दूसरों की खुशी और सफलता से जलते नहीं बल्कि खुश होते हैं। दूसरों की सफलता से प्रेरणा (motivation) लेते हैं और खुद को सफल बनाने के लिए कड़ी से कड़ी मेहनत (working hard) करने के लिए भी तैयार रहते हैं।

7) बेकार के कामों में एनर्जी खर्च नहीं करते :- Not wasting time and energy on stupid works
सामान खोने या ट्रैफिक जाम (traffic jam) से अधिक शिकायत (complaint) करते हुए आपने कभी एक मानसिक रूप से मजबूत व्यक्ति (strong person) को नहीं सुना होगा। इसकी बजाय वह जीवन में क्या नियंत्रित कर सकते हैं इससे अपना ध्यान केद्रित करते हैं। मानसिक रूप से मजबूत लोग उन कामों पर ऊर्जा व्यर्थ नहीं करते जिन पर उनका नियंत्रण नहीं है।

8) दूसरों को खुश करने की कोशिश नहीं करते :- Not trying to make other peoples happy
मानसिक रूप से मजबूत लोग (mentally strong people) हर समय हर किसी को खुश करने की जरूरत महसूस (not feeling that importance) नहीं करते। और न ही दूसरों को नाखुश करने में अपनी एनर्जी व्यर्थ (wasting their energy) करते हैं। वे उदार और न्यायपूर्ण व्यवहार करते हैं, और दूसरों को खुश करने का प्रयास उतना ही करते हैं, जितना की जरूरी हो।

9) तत्काल परिणाम की उम्मीद नहीं करते :- Not believing in quick result
चाहे नया व्यापार (new business) हो या स्वास्थ्य में सुधार (improvement in health) की कोशिश, मानसिक रूप से मजबूत लोग कोई भी काम तुरंत परिणाम (not doing for quick result) पाने की चाह में नहीं करते। वे किसी काम में लंबे समय तक बने रहने के लिए उतरते हैं। वह इस बात को समझते हैं कि वास्तविक परिवर्तन (realistic situation) में समय लगता है। उनमें धैर्य (patience) की क्षमता होती है।

10) दूसरों से अपनी तुलना नहीं करते :-  Not comparing our self with others
निराशा और अशांत मन का सबसे बड़ा कारण होता है, दूसरों से अपनी तुलना (comparison with other peoples) करना। हम अक्सर अपनी तुलना दूसरे लोगों के साथ करने लगते हैं। लगातार इस तरह की बातें सोचने से हमें तनाव का सामना (facing stress) करना पड़ता है। हम अक्सर ये सोचकर दुखी रहते हैं कि दूसरों की तुलना में हमारे पास क्या नहीं है। लेकिन मानसिक रूप से मजबूत लोग अपनी तुलना दूसरों से नहीं करते। और जो उनके पास मौजूद होता है वह उसी में संतुष्ट (satisfied with what they have) रहते हैं।

gharelu nuskhe, dadi maa ke nuskhe, desi nuskhe, दादी माँ के नुस्खे , देसी नुस्खे

loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *