जानिये रोज बस एक मुट्ठी मखाना खाने के जबरदस्त सेहत के लिए फायदे | Jaaniye roj bas ek mutthi makhana khaane ke jabardasr sehat ke liye faayde

General Baatein/ Jaroori Baatein

जानिये रोज बस एक मुट्ठी मखाना खाने के जबरदस्त सेहत के लिए फायदे | Jaaniye roj bas ek mutthi makhana khaane ke jabardasr sehat ke liye faayde

 

● मखाना पोषक तत्वों से भरपूर एक जलीय उत्पाद है। मखाना स्वास्थ्य के लिये भी काफी फायदेमंद (good for health) है। मखाने के बीज किडनी और हृदय (kidney and heart) के लिये लाभप्रद हैं। मखाने में 9.7 प्रतिशत आसानी से पचनेवाला प्रोटीन, 76 प्रतिशत कार्बोहाईड्रेट (Carbohydrate), 12.8 प्रतिशत नमी, 0.1 प्रतिशत फैट, 0.5 प्रतिशत मिनरल लवण, 0.9 प्रतिशत फॉस्फोरस एवं 1.4 मिलीग्राम आयरन पदार्थ मौजूद होता है। इसमें औषधीय गुण भी होते है। साथ ही मखाने में कैल्शियम (calcium), अम्ल और विटामिन बी भी पाया जाता है। यह शीघ्रपतन से बचाता है, वीर्य की गुणवत्ता और मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है जिससे कामेच्छा (sex power) बढ़ जाती है। इसके अलावा यह महिलाओं में बांझपन को भी दूर करने में मदद करता है।

1) डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद- Helpful for diabetes patients 
डायबिटीज चयापचय विकार है, जो उच्च रक्त शर्करा के स्तर के साथ होता है। इससे इंसुलिन (insulin) हार्मोंन का स्राव करने वाले अग्न्याशय के कार्य में बाधा उत्पन्न होती है। लेकिन मखाने मीठा और खट्टा बीज होता है। और इसके बीज में स्टार्च और प्रोटीन (starch and protein) होने के कारण यह डायबिटीज के लिए बहुत अच्छा होता है।

2) बढ़ती उम्र को रोकता है: एंटी-एजिंग गुण – Anti aging
मखाने में बढ़ती उम्र के प्रभाव को रोकने की क्षमता होती है। मखाना एंटी-एजिंग के साथ एंटी-आक्सीडेट (filled with anti oxidant) से भी भरपूर होता हैं जो उम्र को रोकने में सहायता (helpful) करता है। जिस वजह से आप लंबे समय तक जवां बने रहते हो। झुर्रियां और बालों का सफेद (white hairs) होना भी मखाने से कम हो जाते हैं।

CLICK HERE TO READ: जामुन, जानिये यह फ्रूट कब खाना चाहिए और कब नहीं, जानिये जामुन के घरेलू नुस्खे

3) किडनी को मजबूत बनाये – Make kidney stronger
मखाने का सेवल किडनी और दिल की सेहत के लिए फायदेमंद (helpful for kidney and heart) है। फूल मखाने में मीठा बहुत कम होने के कारण यह स्प्लीन को डिटॉक्सीफाइ (detoxify) करने, किडनी को मजबूत बनाने और ब्लड (blood) का पोषण करने में मदद करता है। साथ ही मखानों का नियमित सेवन करने से शरीर की कमजोरी (body weakness) दूर होती है और हमारा शरीर सेहतमंद (healthy) रहता है।

4) दिल की बीमारी में मखाना – In Heart problem
मखाने में एस्ट्रीजन (astringent) गुण होते हैं जो आपको दिल के रोगों से बचाता है। मखाना दिल की सेहत के लिए किसी औषधि (medicine) से कम नहीं है।

5) दर्द से छुटकारा दिलाय – Relief in pain
मखाना कैल्शियम से भरपूर होता है इसलिए जोड़ों के दर्द (knee pain), विशेषकर अर्थराइटिस (arthritis) के मरीजों के लिए इसका सेवन काफी फायदेमंद होता है। साथ ही इसके सेवन से शरीर के किसी भी अंग में हो रहे दर्द जैसे से कमर दर्द और घुटने में हो रहे दर्द से आसानी से राहत (easy relief) मिलती है।

CLICK HERE TO READ: सर्वश्रेष्ठ प्रेरणादायक अनमोल वचन का संग्रह हिंदी में

6) पाचन में सुधार करे – Improve digestion system
मखाना एक एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण, सभी आयु वर्ग के लोगों द्वारा आसानी से पच (easily digest) जाता है। बच्चों से लेकर बूढे (from younger age to old age) लोग भी इसे आसानी से पचा लेते हैं। इसका पाचन आसान है इसलिए इसे सुपाच्य कह सकते हैं। इसके अलावा फूल मखाने में एस्ट्रीजन गुण भी होते हैं जिससे यह दस्त से राहत देता है (relief from loose motion) और भूख में सुधार करने के लिए मदद करता है। मखानों को देसी घी में भूनकर खाने से दस्त जैसे रोग से छुटकारा पाया जा सकता है।

》 अन्य लाभ – other benefits
मखाने के सेवन से तनाव कम (reduce stress) होता है और नींद अच्छी (good sleep) आती है। रात में सोते समय दूध (milk) के साथ मखाने का सेवन करने से नींद न आने की समस्या दूर हो जाती है। इसके अलावा मखानों का नियमित सेवन करने से शरीर की कमजोरी (good in physical weakness) दूर होती है और हमारा शरीर सेहतमंद रहता है। मखाने में मौजूद प्रोटीन (protein) के कारण यह मसल्स (muscles) बनाने और फिट रखने में मदद करता है।

gharelu nuskhe, dadi maa ke nuskhe, desi nuskhe, दादी माँ के नुस्खे , देसी नुस्खे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *