जानिये नींबू और जीरे से तेजी से वजन घटाने के नुस्खे | Jaaniye nimbu aur jeere se teji se wajan ghatane ke nuskhe | Know how to loose weight loss rapidly by using lemon and jeera

Nimbu- Lemon ke Nuskhe Weight Loss ke Nuskhe

जानिये नींबू और जीरे से तेजी से वजन घटाने के नुस्खे | Jaaniye nimbu aur jeere se teji se wajan ghatane ke nuskhe | Know how to loose weight loss rapidly by using lemon and jeera

 

जो लोग मोटापे से परेशान हैं और मोटापे (fat) को दूर करने के लिए अनेक तरह के प्रयोग और पैसे बर्बाद (wasting money) कर के थक चुके हैं तो हम बता दें के ये प्रयोग मोटापे के लिए काल साबित होगा।

बिलकुल साधारण सा दिखने वाला ये प्रयोग सिर्फ थोड़े से दिनों में अपना रिजल्ट (Result) आपको दिखा जायेगा। और बड़ी बात ये है के ये नुस्खा बिलकुल आसान (easy remedy) है।

CLICK HERE TO READ: जानिये और इस्तेमाल करिये यह 8 आहार और फिर मक्‍खन की तरह पिघलेगी चर्बी

CLICK HERE TO READ: जानिये कुछ घरेलू नुस्खे मोटापे को दूर करने के लिए

आइये जाने- lets know this.

हर शाम को एक चम्मच जीरा साफ़ पीने (clean water) के पानी में भिगो कर रख दीजिये। सुबह खाली पेट ये जीरा चबा चबा कर खा लीजिये और इस बचे हुए पानी को चाय की तरह गर्म (hot) करें और इसमें आधा निम्बू निचोड़ कर इसमें एक चम्मच शहद (one spoon honey) मिला कर इस पेय के घूँट घूँट कर चाय की तरह पियें।

जीरा शरीर में हमारे द्वारा ग्रहण की गयी वसा को शरीर में अवशोषित (develop)नहीं होने देता। और गर्म पानी में निम्बू शरीर में जमी हुयी चर्बी को काटता (cut the fat) है। इस कारण से प्रयोग मोटापे के लिए चमत्कार है।

और ध्यान रखें, इस प्रयोग के करते समय आप नाश्ता ना करें। नहीं तो मनचाहा रिजल्ट (result) नहीं मिलेगा। सुबह ये पीने के बाद सीधे दोपहर का खाना खाएं। और खाने के पहले एक प्लेट सलाड (eat 1 plate salad) खाएं। और भोजन में हरी सब्जियों का प्रयोग (use green vegetables) करें। और रात को भी सोने से 2-3 घंटे पहले भोजन कर लें।

मैदे से बनी हुयी वस्तुओ से परहेज (avoid maida products) करें। मीठा और चीनी मोटापे में ज़हर (sweet and sugar is poison) के समान हैं। अनाज भी चोकर वाला (आटे को छानने से जो कचरा (wastage) निकालते हैं वो चोकर होता है उसको मत निकाले) इस्तेमाल करें। फलों का जूस पीने की बजाय फल खाने (eat fruits) चाहिए, इससे फाइबर (fiber) भी मिल जाता है और जल्दी भूख नहीं लगती।

शीघ्र परिणाम (for quick result) पाने  के इच्छुक व्यक्तियों को इसके साथ साथ में कुछ व्यायाम (do some exercise) ज़रूर करना चाहिये। विशेषकर पश्चिमोत्तनासन, कपाल भाति और हो सके तो रनिंग या जॉगिंग (running or jogging) ज़रूर करें।

दोपहर और रात के भोजन (after lunch and dinner) के तुरंत बाद एक गिलास गर्म पानी चाय की तरह आधा नीम्बू निचोड़ कर पीयें। भोजन के साथ ठंडा पानी बिलकुल नहीं पीना।

gharelu nuskhe, dadi maa ke nuskhe, desi nuskhe, दादी माँ के नुस्खे , देसी नुस्खे

2 thoughts on “जानिये नींबू और जीरे से तेजी से वजन घटाने के नुस्खे | Jaaniye nimbu aur jeere se teji se wajan ghatane ke nuskhe | Know how to loose weight loss rapidly by using lemon and jeera

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *