जानिये अनियमित माहवारी से बचने के लिये 10 घरेलू नुस्खे | jaaniye aniyamit maahvari se bachne ke liye 10 gharelu nuskhe| Top 10 Home Remedies for avoiding Irregular menses

Pregnancy Ke Nuskhe Womens/ Ladies Problems ke Nuskhe

जानिये अनियमित माहवारी से बचने के लिये 10 घरेलू नुस्खे  | jaaniye aniyamit maahvari se bachne ke liye 10 gharelu nuskhe| Top 10 Home Remedies for avoiding Irregular menses

 

आजकल की भाग-दौड़ भरी लाइफ (busy life) में अनयिमित महावारी होना बिल्‍कुल ही आम बात (normal thing) हो चुकी है। अचानक वजन बढ़ना या फिर कम होना, स्‍मोकिंग करना (smoking), कॉफी (coffee), दवाइयां (medicines) और खराब खान-पान की वजह से यह समस्‍या (problem) पैदा होती है। भावनात्मक तनाव (emotional stress) भी आपके शरीर में हार्मोन में परिवर्तन (changes in hormone), आपकी माहवारी को अनियमित बनाने के लिए कारण हो सकता है।

● किसी महीने में महावारी हुई तो किसी महीने में टल गई, ऐसे में शरीर को भी नुकसान (problem for body) होता है। आइये जानते हैं कि अनियमित महावारी से बचने के लिये प्राकृतिक रूप (natural home treatment) से कौन-कौन से तरीके हैं।

CLICK HERE TO READ: जानिये कौन सी उम्र में औरत के लिए पहला बच्चा या माँ बनना सही है

टिप्‍स जो करे पीरियड को रेगुलर – Few Tips for regular periods

1) इस समस्‍या को ठीक करने के लिये सहिजन, तरोई, सफेद कद्दू, तिल का बीज और करेला का नियमित सेवन (use them regular) करें। रोजाना दिन में दो बार करेले की जड़ का काढा पीजिये और देखिये कि यह प्राकृतिक तरीके से कैसे ठीक हो जाता है।

2) कब्‍ज (constipation) पैदा करने वाले खाद्य पदार्थ से दूर रहें खास कर के महावारी के आखिरी चक्र में। खट्टे खाघ पदार्थ, फ्राइड फूड (fried food) और प्रोटीन (protein) से भरी दालों का सेवन ना करें।

3) अपनी डाइट में मछली का प्रयोग (use fish in diet) करें क्‍योंकि इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो कि मासकि चक्र के दौरान बहुत ही लाभकारी (helpful) होता है।

4) बैंगन, मीट, पीला कद्दू और आलू को पीरियड्स शुरु होने के एक हफ्ते पहले ना खाएं (avoid eating)।

5) सौंफ खान से पीरियड्स टाइम पर आते हैं। यहां तक की तिल का तेल भी बहुत ही लाभकारी होता है। मासिक चक्र शुरु होने के एक हफ्ते पहले सौंफ का बना काढा लें।

CLICK HERE TO READ: जानिये प्रेगेंसी के दौरान शारीरिक संबध बनाने से मिलने वाले फायदे के बारे में

6) तिल के बीज को जीरा पाउडर (jeera powder) और गुड के साथ मिला कर खाएं। इससे पीरियड टाइम पर होगा।

7) रोजाना अंगूर का जूस पीने (drink grapes juice) से भी आपको अनियमित महावारी से मुक्‍ती मिलेगी।

8) रोजाना व्‍यायाम करें (regular exercise) जिससे शरीर का टंपरेचर सामान्‍य (normal body temperature) बना रहे और अनियमित महावारी कंट्रोल में रहे।

9) कच्‍चा पपीता (eat papaya)खाइये। यह एक प्राकृतिक तरीका है जो कि ज्‍यादातर महिलाएं पीरियड को टाइम पर लाने के लिये और प्रेगनेंसी से मुक्‍ती पाने के लिये करती हैं।

gharelu nuskhe, dadi maa ke nuskhe, desi nuskhe, दादी माँ के नुस्खे , देसी नुस्खे

loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *