किसी पार्टी या शादी में जाने से पहले ऐसे झटपट चमकाएं चेहरा इन 10 नुस्खों से | Kisi bhi party ya shaadi mein jaane se pehle aise jhatpat chamkaaye chehra in 10 nuskho se

Chehre (Face) ke Nuskhe

किसी पार्टी या शादी में जाने से पहले ऐसे झटपट चमकाएं चेहरा इन 10 नुस्खों से | Kisi bhi party ya shaadi mein jaane se pehle aise jhatpat chamkaaye chehra in 10 nuskho se

 

अक्सर (mostly) देखा जाता है कि हमारी त्वचा धूल, पसीने, झुर्रियां या आंखों के पास काले धब्बे (black circles) हो जाया करते हैं। लेकिन ऐसे भी तरीके (tricks) हैं जिनसे कुछ ही मिनटों या घंटों में इनसे झुटकारा पाकर अपनी त्वचा को चमकाया (glowing) जा सकता है। यदि आपका पार्टी (party) या फिर शादी (marriage) में जाने का प्लान (plan) है तो कुछ ही मिनटों पहले अपनाएं नीचे दिए गए टिप्स, जिससे आप अपने चेहरे को बिल्कुल दमकता और चमकता हुआ पा सकते हैं। ऐसे ही कुछ टिप्स, जिन्हें आप जरूर अपनाना चाहेंगे।

  1. घर के ऐसे करें फेशियल (facial)

आप अपने घर पर भी आयुर्वेदिक फेस पैक (ayurvedic face pack) बना कर यूज कर सकते हैं। फेशियल करने के लिए आपको सबसे पहले 2 चम्मच घृतकुमारी के गूदे को 1 चम्मच गुलाब जल (rose water) और 1 चम्मच नीबू के रस के साथ मिला लें। जब आप पार्टी या शादी जाने वाले हों तो इस लेप को अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं, फिर इसके बाद पानी से चेहरा धो लें, आपका चेहरा न सिर्फ निखरेगा (glow) बल्कि आप खुद को फ्रेश महसूस (feeling fresh) करेंगे|

  1. गेंदे का फेस पैक (face pack)

गेंदे के फूल का भी फेस पैक बनाया जा सकता है। आपको कुछ गेंदे के फूल (flower) लेकर उन्हें हाथों से या किसी भारी चीज़ से मसल (mash with heavy thing) लें इसमें कच्चे दूध के साथ थोडा शहद मिलाकर चेहरे पर लगाए और बाद में गुनगुने पानी से धो लें (clean with warm water)। इससे भी आपके चेहरे पर दमक आ जाएगी।

  1. चन्दन का फेस पैक

चन्दन आपके चेहरे की चमक तो बढ़ाता ही है बल्कि कई त्वचा संबंधित समस्याओं (skin related problems) को दूर करने में भी सहायक है। चन्दन पाउडर जो की आसानी से बाज़ार में उपलब्ध (available in market) है, उसे लेकर गुलाब जल के साथ मिला लें और आपका फेस पैक (face pack) तैयार हो जायेगा।

CLICK HERE TO READ: अगर बड़ी उमर में भी जवान दिखना चाहते हो तो अभी शुरू करें इन 5 चीजों को खाना

  1. सुगन्धित फेस पैक

चेहरे को झटपट चमकाने में सुगन्धित फेशियल (fragrance facial) सबसे असरदार है। यह फेशियल यूज करने से आपका चेहरा चुटकियों में चमका सकता है। सुगन्धित फेस पैक बनाने के लिए एक बर्तन में थोडा सा लैवेंडर का तेल (lavender oil) लें और उसमें 2 चम्मच बेसन, एक चुटकी हल्दी, मक्खन (butter) या ताज़ी क्रीम (fresh cream) लेकर अच्छे से मिला लें। फिर इसे चेहरे पर लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। थोड़ी देर बाद पानी से अपना चेहरा धो लें। आपको पहले और बाद में फर्क (difference) समझ आ जाएगा।

  1. शहद और नीबू का पैक (lemon and honey)

शहद और नींबू का फेशियल बनाने के लिए बेहद आसान (very easy) तरीका है। थोड़ी मात्रा में शहद और नीबू को मिला कर अपने चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे को नमी प्रदान करता है|

  1. हर्बल मास्क (herbal mask)

चेहरा चमकाने के लिए हर्बल तरीका भी अपनाया जा सकता है। हर्बल फेस पैक बनाने के लिए नीबू, हल्दी (turmeric) और बेसन को मिला लें। इसे लगाने से चेहरे या आंखों के आस-पास वाले हिस्सों के दाग मिट जाएंगे।

  1. प्राकृतिक स्क्रब (natural scrub)

चेहरे पर स्क्रब करने से भी आपके चेहरे पर चमक आ सकती है। आपको दूध में चन्दन पाउडर (chandan powder) और एक चम्मच चावल के आटे (rice flour) को मिला कर लगाएं, इससे न सिर्फ चेहरे पर ग्लो (glow) ही आता है बल्कि चेहरे के मुहांसे मिट जाएंगे।

CLICK HERE TO READ: जानिये चमत्कारिक उपाय काली गर्दन को मिनटों में गोरा करने के लिए

  1. पुदीना (mint) का फेस पैक

पुदीना के फेशियल से त्वचा तेल रहित हो जाती है। पुदीना की पत्तियों को पीसकर उनका रस (juice) निकल लें। इसे मुहांसों वाली जगह पर आधे घंटे के लिए लगा लें और फिर धो लें। ऐसा करने से आपके चेहरे पर कुछ घंटों तक तेल रहित रहती है, यदि इसका यूज नियमित तौर (use it regularly) पर किया जाएं तो आपका चेहरा तेल रहित भी हो सकता है।

  1. मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक

आधा घंटे के लिए मुल्तानी मिट्टी (multani mitti) और गुलाब जल को मिलाकर चेहरे पर लगा लें और फिर धो (wash) लें। यह मिट्टी आपके चेहरे की चमक बढ़ाने में मददगार है।

  1. ऑल-इन-वन फेस पैक (all in one face pack)

यहा फेशियल कभी भी और किसी भी वक्त यूज करने से चेहरे पर चमक पा सकते हैं। इस फेशियल का यूज (use) हर कोई कर सकता है। इसमें गुलाब जल, चन्दन पेस्ट, छाछ और बेसन को मिलाकर 20 मिनट तक चेहरे पर लगाइए और फिर पानी से धो लीजिए। इससे आप कुछ ही मिनटों में असर देख सकेंगे।

gharelu nuskhe, dadi maa ke nuskhe, desi nuskhe, दादी माँ के नुस्खे , देसी नुस्खे,beauty tips in hindi, glowing skin tips in hindi ,home beauty tips in hindi ,चेहरे पर चमक लाने के उपाय, चेहरे पर दाने के उपाय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *