6 साधारण नुस्खे रातभर मे चेहरे पर ग्लो लाने के | 6 sadharan nuskhe raatbhar mein chehre par glow laane ke

6 साधारण नुस्खे रातभर मे चेहरे पर ग्लो लाने के | 6 sadharan nuskhe raatbhar mein chehre par glow laane ke

 

एक स्वस्थ और चमकदार त्वचा (healthy and shiny skin) भला किसे नहीं पसंद। सही समय पर सोना, सही डाइट मेंटेन (diet maintain) करना, व्यायाम करना (doing exercise) और सही टाइप की फेस क्रीम (correct face cream) लगाने से आप एक ग्लोइंग त्वचा (glowing skin) आराम से पा सकती हैं। लेकिन हर कोई यह रूटीन फॉलो (routine follow) कर पाए, यह जरुरी नहीं है।

अगर आपके पास यह सब करने का समय नहीं है और आपको किसी भी तरह चमकदार त्वचा चाहिये, तो यहां पर कुछ आजमाए हुए प्राकृतिक तरीके (natural remedies) हैं, जो आपको रातभर में ग्लोइंग स्किन दे सकते हैं।

1) चावल और तिल का स्क्रब – rice scrub
चावल और तिल की समान मात्रा को रात भर एक कटोरी पानी में भिगो (dip in 1 cup water) कर रखें। फिर इनको बारीक पीस लें और चेहरे तथा बॉडी पर कुछ मिनटों तक लगाए रखें। उसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। तिल आपकी त्वचा में नमी भरेगा और चावल आपकी त्वचा से डेड स्किन को साफ (clean dead skin) करेगा। इससे चेहरा और शरीर बिल्कुल पॉलिश (polish) हो जाएंगे।

CLICK HERE TO READ: किसी पार्टी या शादी में जाने से पहले ऐसे झटपट चमकाएं चेहरा इन 10 नुस्खों से

2) स्लीपिंग पैक प्रयोग करें – use sleeping pack
यह प्रोडक्ट (product) आपको बाजार (market) में आराम से मिल जाएगा। इसे खरीदें और प्रयोग (buy and use) करें। इसे लगाने से पहले चेहरे को फेस वॉश (clean with face wash) से धो लें, फिर एक चम्मच (spoon) से भी कम स्लीपिंग पैक लें और उससे अपने चेहरे की मसाज (massage) करें। यह आसानी से चेहरे की त्वचा में समा जाता है और चिपचिपाहट का एहसास भी नहीं होने देता। फिर जब सुबह उठें तब चेहरे को माइल्ड फेस वॉश से धो लें। (clean with mild face wash).

3) दूध लगाएं – use milk
आप चेहरे पर लो फैट वाला मिल्क (low fat milk) लगा सकती हैं। इससे अपने चेहरे को ऊपर की ओर तब तक मसाज करें जब तक कि दूध त्वचा में समा ना जाए। फिर सुबह चेहरे को माइल्ड फेस वॉश से धो लें।

4) स्क्रब व माइस्चराइजर- scrub and moisturizer
चेहरे पर हल्का स्क्रब करें और मेकअप (remove makeup) छुड़ा लें। फिर चेहरे पर शहद और मुल्तानी मिट्टी मिक्स (mix)कर के चेहरे पर 15 मिनट तक लगाए रखें। जब फेस पैक सूख जाए तब इसे पानी से हल्के हल्के छुडा लें। उसके बाद चेहरे पर नाइट क्रीम (use night cream) लगाएं और सुबह इसे हल्के स्क्रब तथा फेस वॉश से साफ कर लें।

CLICK HERE TO READ: Chamakdar, komal aur sunder chehre ke liye ghar mein banaye honey face wash pack

5) आंखों के लिये – for eyes
आंखों के नीचे के डार्क सर्कल (dark circle) भी ठीक करना बहुत जरुरी है, तभी पूरे चेहरे पर ग्लो (glow) आएगा! आंखों के आस पास की त्वचा के लिये एक अच्छी हाइड्रेटिंग क्रीम (hydrating cream) खरीदें और उसे नियमित तौर पर लगाएं! हो सकता है कि आपके डार्क सर्कल ना मिटें, लेकिन आपकी आंखों से थकान मिटेगी और ग्लो बढेगा!

6) फेस ऑइल – face oil
चेहरे के लिये एक आयुर्वेदिक तेल (buy ayurvedic oil) खरीदें। अगर चेहरा ड्राई है तो चेहरे पर रातभर तेल लगाने के बाद छोड दें और सुबह मुंह धो लें। अगर आपकी स्किन नॉर्मल (normal skin) है, तो तेल को केवल एक घंटे के लिये छोड़ (leave for one hour) कर बाद में ठंडे पानी से धो लें।

gharelu nuskhe, dadi maa ke nuskhe, desi nuskhe, दादी माँ के नुस्खे , देसी नुस्खे,beauty tips in hindi, glowing skin tips in hindi ,home beauty tips in hindi ,चेहरे पर चमक लाने के उपाय, चेहरे पर दाने के उपाय

, , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *