जानिये बेल का रस पीने से होने वाले 8 बेजोड़ फ़ायदों के बारे में | Jaaniye bel ka ras peene se hone wale 9 bejod faaydo ke baare mein

Juice Ke Nuskhe

जानिये बेल का रस पीने से होने वाले 8 बेजोड़ फ़ायदों के बारे में | Jaaniye bel ka ras peene se hone wale 9 bejod faaydo ke baare mein

 

बेल का रस पीने के फायदे

बेल एक ऐसा पेड़ (tree) है जिसके हर हिस्से का इस्तेमाल सेहत बनाने और सौंदर्य निखारने के लिए किया जा सकता है. आयुर्वेद (ayurved) में इसके कई फायदों का उल्लेख मिलता है. इसका फल बेहद कठोर (hard) होता है लेकिन अंदर का हिस्सा मुलायम, गूदेदार और बीजों से युक्त होता है.

बेल के फल का जीवनकाल काफी लंबा (very long life) होता है. पेड़ से टूटने (brake) के कई दिनों बाद भी इसका इस्तेमाल (use) किया जा सकता है. बेल का इस्तेमाल कई तरह की दवाइयों (medicine) को बनाने में तो किया जाता है ही साथ ही ये कई स्वादिष्ट व्यंजनों में भी प्रमुखता से इस्तेमाल (also used in tasty dishes) होता है. बेल में प्रोटीन (protein) , बीटा-कैरोटीन, थायमीन, राइबोफ्लेविन और विटामिन सी (vitamin C) भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

CLICK HERE TO READ: जानिये किस बीमारी में पिएँ कौन सा जूस

बेल का रस पीने के फायदे:

1. दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाव में सहायक (helpful in heart diseases and infections)
बेल का रस तैयार कर लीजिए और उसमें कुछ कुछ बूंदें घी की मिला दीजिए. इस पेय (drink) को हर रोज एक निश्चित मात्रा में लें. इसके नियमित सेवन (regular use) से दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाव होता है. ये ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में सहायक होता है. (helpful in controlling blood sugar).

2. गैस, कब्ज की समस्या में राहत (helpful in acidity, gas and constipation)
नियमित रूप से बेल का रस पीने से गैस, कब्ज और अपच की समस्या (problem) में आराम मिलता है.

3. कोलेस्ट्रॉल स्तर को नियंत्रित रखने में मददगार (helpful in controlling cholesterol)
बेल का रस कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में मददगार होता है.

4. दस्त और डायरिया की समस्या में भी फायदेमंद
आयुर्वेद में बेल के रस को दस्त और डायरिया (loose motion and diarrhea) में बहुत फायदेमंद माना गया है. आप चाहें तो इसे गुड़ या चीनी (sugar) के साथ मिलाकर पी सकते हैं.

CLICK HERE TO READ: जानिये गन्ने के रस के फायदे, Know the Benefits of sugarcane juice

5. ठंडक देने का काम करता है
बेल के रस को शहद (honey) के साथ मिलाकर पीने से एसिडिटी में राहत मिलती है. अगर आपको मुंह के छाले हो गए हैं तो भी इसका सेवन आपके लिए फायदेमंद रहेगा. गर्मी के लिहाज से ये एक बेहतरीन पेय है. एक ओर जहां ये लू से सुरक्षित रखने में मददगार होता है वहीं शरीर को अंदर से ठंडक देने का काम करता है.

6. नई मांओं के लिए भी है फायदेमंद
अगर आप एक नई मां (new mother) हैं तो आपके लिए बेल का रस पीना बहुत फायदेमंद रहेगा. ये मां के स्वास्थ्य को बेहतर (growth in the health of mother’s) करने में तो सहायक है ही साथ ही ब्रेस्ट मिल्क प्रोडक्शन को भी बढ़ाता है. (also growth in breast milk production).

7. कैंसर से बचाव के लिए (helpful for cancer patients)
नियमित रूप से बेल का रस पीने से ब्रेस्ट कैंसर (breast cancer) होने की आशंका काफी कम हो जाती है.

8. खून साफ करने में सहायक
बेल के रस में कुछ मात्रा गुनगुने पानी (luke warm water) की मिला लें. इसमें थोड़ी सी मात्रा में शहद डालें. इस पेय के नियमित सेवन से खून साफ (clean your blood) हो जाता है.

gharelu nuskhe, dadi maa ke nuskhe, desi nuskhe, दादी माँ के नुस्खे , देसी नुस्खे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *