आपको हैरत में डाल देंगे पत्तागोभी जूस पीने के ये फायदे | Aapko hairat mein daal denge pattagobhi juice peene ke yeh faayde

Juice Ke Nuskhe

आपको हैरत में डाल देंगे पत्तागोभी जूस पीने के ये फायदे | Aapko hairat mein daal denge pattagobhi juice peene ke yeh faayde

 

पत्तागोभी जूस – Cabbage Juice

पत्तागोभी का इस्तेमाल मुख्य रूप (used mainly in) से सब्जी, सूप (soup) और गार्निशिंग (garnishing) के लिए किया जाता है. अगर आप वजन कम (weight loss) करने की कोशिश कर रहे हैं तो पत्तागोभी का इस्तेमाल (use of cabbage) करना आपके लिए बहुत फायदेमंद (helpful) रहेगा. इसके इस्तेमाल से त्वचा पर निखार आता है और बालों को भी पोषण मिलता है.

पत्तागोभी में मौजूद विटामिन (vitamin) और लवण सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट (anti oxidant) और फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं. जो सेहतमंद बनाने के साथ ही त्वचा (skin) को पोषित करने का भी काम करते हैं. पत्तागोभी के नियमित इस्तेमाल (regular usage) से ढ़लती उम्र के लक्षण जल्दी हावी नहीं होने पाते हैं.

CLICK HERE TO READ: जानिये बेल का रस पीने से होने वाले 8 बेजोड़ फ़ायदों के बारे में

पत्तागोभी में मौजूद लैक्ट‍िक एसिड (lactic acid) नेचुरल कीटाणुनाशक (natural germ killer) की तरह काम करता है. इसके नियमित सेवन से पाचन क्रिया (digestion system) भी बेहतर बनती है, शरीर से विषाक्त पदार्थ (toxic things) बाहर निकल जाते हैं और अल्सर होने का खतरा (low danger of ulcer) भी कम हो जाता है.

पत्तागोभी का जूस पीने के फायदे: Benefits of Cabbage Juice

1. पत्तागोभी के जूस का सेवन करने से अल्सर होने का खतरा कम हो जाता है. इससे आंतों में गंदगी जमने नहीं पाती और पेट की अंदरुनी परत मजबूत होती है. (inner layer of stomach getting strong) .

2. पत्तागोभी सल्फोराफेन से भरपूर होता है. ये तत्व कैंसर कोशिकाओं (cancer tissues) को विकसित (develop) होने से रोकता है. जिससे कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है.

3. पत्तागोभी का जूस मोतियाबिंद से सुरक्षा देने का काम करता है. मोतियाबिंद आंखों से जुड़ी एक सामान्य समस्या (normal problem) है. यूं तो इसका ऑपरेशन (operation) करके इसे दूर किया जा सकता है लेकिन समस्या गंभीर (serious problem) हो जाने पर आंखों की रोशनी भी जा सकती है.

CLICK HERE TO READ: जानिये चुकंदर के जूस में शहद मिलाकर पीने से होने वाले 7 फायदे

4. पत्तागोभी एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर सब्जी है. ये त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है. त्वचा से जुड़ी विभिन्न समस्याओं (various problems) के निदान के लिए भी इसका इस्तेमाल करना अच्छा रहता है. इसमें मौजूद विटामिन सी विभिन्न प्रकार के संक्रमण से भी सुरक्षा प्रदान (safety from infections) करने का काम करता है.

5. पत्तागोभी उन सब्जियों में से एक है जो इम्यूनिटी बढ़ाने (growing immunity) का काम करती हैं. कई शोधों (research) में ये बात साबित हो चुकी है कि नियमित रूप से पत्तागोभी का जूस पीने वालों में बीमारियों से लड़ने की क्षमता, नहीं पीने वालों की तुलना में कहीं ज्यादा होती है.

gharelu nuskhe, dadi maa ke nuskhe, desi nuskhe, दादी माँ के नुस्खे , देसी नुस्खे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *