ये नुस्खे तुरंत आराम पहुँचाएंगे दांतों के दर्द में | Yeh nuskhe turant araam pahunchayenge daanto ke dard mein

Daant - Teeth Ke Nuskhe

ये नुस्खे तुरंत आराम पहुँचाएंगे दांतों के दर्द में | Yeh nuskhe turant araam pahunchayenge daanto ke dard mein

 

आपके टूथपेस्ट (toothpaste) में ‘नमक’ हो या न हो मगर जब दांतों में दर्द (pain) होता हो तो गर्म पानी में नमक (salt in hot water) डालकर कुल्ले (gargle) करने से तुरंत आराम मिलता है। दांतों के दर्द में तुरंत आराम के लिए ऐसे ही कुछ आराम और घरेलू उपायों की जानकारी (information of home remedies) आज हम आपको देंगे जिनकी मदद से आपको दर्द से तुरंत राहत महसूस होगी।

लहसुन- garlic
लहसुन के दवे को नमक में डुबोकर (dip in salt) चबाएं, दांतों के दर्द में आराम होगा। रोज सुबह लहसुन का एक जवा चबाने से दांत मजबूत रहते हैं।

प्याज- onion
रोज सुबह एक कच्चा प्याज खाने से भी दांतों के दर्द में आराम मिलता है। डॉक्टरों (doctors) का मानना है कि हर तीन मिनट पर एक स्लाइस (slice) प्याज की खाने से मुंह में मौजूद कीटाणु (germs) मर जाते हैं और दर्द में तुरंत आराम मिलता है।

CLICK HERE TO READ: क्या आपको पता है इन 15 घरेलू चीजों से आप आसानी से दूर कर सकते है दांतों का दर्द

नींबू- lemon
नींबू विटामिन सी (vitamin C) का बड़ा स्रोत (source) है। दांतों के दर्द वाले हिस्से पर नींबू का कतरा लगाने से दर्द से तुंरत राहत मिलती है।

लौंग- cloves
दांतों में दर्द हो तो मुंह में लौंग रखने से आराम मिलता है। तेज दर्द के दौरान दर्द वाले हिस्से पर लौंग का तेल लगाना बेहद फायदेमंद (helpful) है।

काली मिर्च पाउडर- black pepper powder
दांतों में तेज दर्द से आराम के लिए एक चौथाई चम्मच नमक में एक चुटकी काली मिर्च पाउडर मिलाकर दर्द वाले हिस्से पर लगाएं। आपको तुरंत आराम (sudden relief) मिलेगा।

आलू- potato
दांतों में दर्द के साथ सूजन हो तो आलू छीलकर उसकी स्लाइस उस भाग (area) पर 15 मिनट तक रखें, तुरंत राहत मिलेगी।

टी बैग- tea bags
गर्म पानी में टी बैग्स रखें और उससे दर्द वाले भाग की सेंकाई करें, दांतों के दर्द में आराम होगा।

CLICK HERE TO READ: Chhote baccho ke naye daant aate samay rakhe yeh saavdhaniya

बर्फ- ice
दांतों के दर्द वाले हिस्से पर 15 से 20 मिनट तक बर्फ से सेंकाई करें। दिन में कई बार दांतों को बर्फ से सेंकने से दर्द से छुटकारा मिलेगा।

ब्रांडी- brandy
रुई (cotton) को ब्रांडी में डुबोएं (dip) और दांतों में दर्द वाले स्थान पर लगाएं। इससे भी दांत का दर्द दूर होता है।

सरसो का तेल- sarson oil
तीन से चार बूंद सरसो के तेल में एक चुटकी नमक डालकर दांतों व मसूड़ों पर मसाज (massage) करें। इससे न सिर्फ दांतों में दर्द से आराम मिलता है बल्कि मसूड़े भी मजबूत (strong) होते हैं।

gharelu nuskhe, dadi maa ke nuskhe, desi nuskhe, दादी माँ के नुस्खे , देसी नुस्खे,teeth treatment in hindi, home remedies for tooth pain, how to take care of your teeth

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *