शहद और पानी के लीवर के लिए नुस्खे | Shahad aur paani ke liver ke liye nuskhe | Health benefits of honey and water for liver

Liver ke Nuskhe Paani ke Nuskhe Shahad/ Honey Ke Nuskhe

शहद और पानी के लीवर के लिए नुस्खे | Shahad aur paani ke liver ke liye nuskhe | Health benefits of honey and water for liver

 

लीवर शरीर के महत्वपूर्ण अंगो में से एक है। गुनगुने पानी और शहद से करें लीवर की सफाई। एंटीबैक्‍टीरियल गुणों से भरपूर है शहद और पानी। यह लीवर में रस के उत्‍पादन को बढ़ाता है।

लीवर (liver) शरीर के महत्वपूर्ण अंगो में से एक है। यह हमारे पाचन तंत्र से खून को फिल्टर (filter) करता है। चयापचय, शरीर में रक्त की आपूर्ति (शरीर पोषण का मुख्य और एक मात्र आधार) और रक्तचाप से लेकर अन्य समस्त क्रियाओ के लिए सीधे रूप से जिम्मेदार और आवश्यक होता है। लीवर की सेहत को बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता क्योंकि हमारा पूरा स्वास्थ्य इसपर निर्भर करता है। लेकिन आज की पीढ़ी स्वस्थ जीवन शैली (healthy lifestyle) पर ध्यान नहीं दे रही है, इस कारण से कई लोगो के लीवर के स्वास्थ्य पर असर पड़ रहा है और लीवर अच्छे से कार्य करने में असफल है। हमारे द्वारा लिए जाने वाले कई प्रकार के विषाक्त पदार्थ (poisonous diet) है जो शरीर में लीवर की खराबी के लिए जिम्मेदार है। लेकिन शहद और पानी से आप अपने लीवर की सफाई कर सकते हैं।

CLICK HERE TO READ: जानिये कोलेस्ट्राल घटाने के बहुत ही आसान नुस्खे

शहद और पानी – Honey and Water

सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा होता है, यह बात तो हम सभी जानते हैं लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि शहद को गर्म पानी के साथ लेने से लीवर को डिटॉक्‍स करने और वजन कम (loosing weight) में मदद मिलती है और इसके नियमित सेवन से सेहत से जुड़ी कई समस्याओं (problems) से हमेशा के लिए निजात मिल सकती है। प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने के साथ-साथ यह परजीवी से पाचन तंत्र को साफ करने में मदद करता है और शरीर से विषाक्‍त पदार्थों को मुक्‍त करने में मदद करता हैं। इसमें मौजूद एंटीबैक्‍टीरियल (antibacterial) और एंटी-वायरल (anti viral) गुणों के कारण यह आपके शरीर की पूरी तरह से सफाई करने में मदद करता है।

लीवर के लिए शहद और पानी – Honey and water for liver

अच्छे पाचन के लिए सुबह गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर पीना चाहिए। यह पेट को साफ करने में मदद करता है। यह लीवर में रस के उत्‍पादन को बढ़ाता है जिससे पाचन में मदद मिलती है। नींबू में मौजूद एसिड आपके पाचन तंत्र में मदद करता है और अवांछित विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा शहद एक एंटीबैक्‍टीरियल के रूप में कार्य करता है और आपके शरीर में मौजूद किसी भी तरह के संक्रमण (infection) को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा गुनगुने पानी के साथ शहद का सेवन करने के अन्‍य फायदे भी है।

कब्‍ज दूर करें – Relief from Constipation

यह मिश्रण कब्‍ज (constipation) के लिए तत्‍काल उपाय है। यह आंत को प्रोत्‍साहित कर मल त्‍यागने में मदद करता है। इसके अलावा यह आंत्र म्‍यूकस में बढ़ावा देता है, पेट को हाइड्रेट (hydrate) करता है और सूखे मल को पानी में भिगो देता है। इन सब की एक साथ मौजूदगी से मल त्‍यागने में मदद करता है।

CLICK HERE TO READ: जानिये खून की कमी यानी के एनीमिया के लक्षण और नुस्खों के बारे में

एनर्जी लेवल बढ़ाये – Increases energy level

शहद और गर्म पानी से शरीर में एनर्जी में भी वृद्धि होती है। शरीर में ज्यादा एनर्जी उत्पन्न होने से शरीर का मेटाबॉलिज्म (metabolism) और कार्यप्रणाली में भी वृद्धि होती है। शहद शरीर के अंगों को ठीक से काम करने के लिए प्रेरित करता है। सुबह के समय गर्म पानी में शहद लेने से आप दिन भर ऊर्जावान बने रह सकते हैं।

आपके संपूर्ण स्वास्थ्य का पूरा दारोमदार आपके लीवर पर टिका रहता है। सही खानपान और लाइफस्टाइल (lifestyle) को अपनाकर अगर आप इसे सुरक्षित रखेंगे तो यह आपको सुरक्षित रखेगा।

gharelu nuskhe, dadi maa ke nuskhe, desi nuskhe, दादी माँ के नुस्खे , देसी नुस्खे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *