बॉडी बनाने के लिए इन 20 टिप्स से करे शुरूआत | Body banaane ke liye in 20 tips se kare shuruaat

बॉडी बनाने के लिए इन 20 टिप्स से करे शुरूआत | Body banaane ke liye in 20 tips se kare shuruaat

क्‍या आप बॉडी बनाना चाहते है, ठीक वैसी ही जैसे फिल्‍मों में एक्‍टर्स (same like movie actors) की होती है, बिल्‍कुल बिंदास सिक्‍स पैक। एक अच्‍छी बॉडी बनाने के लिए उस पर किया जाने वाला वर्कआउट (workout for body is good) सबसे ज्‍यादा काम आता है और उससे ज्‍यादा जरूरी होता है, सही टेक्‍नीक (good technique)। आप जब भी बॉडी बनाएं तो रातों – रात होने वाले चमत्‍कार (never think about quick result) के बारे में न सोचें। इसमें टाइम लगता है (it take time), इसके लिए आपको लगातार प्रयास करना होता है और फोकस करना होता है। इसके लिए आपको 6 – 12 महीने तक काफी मेहनत करनी पड़ेगी (work hard) और उसके बाद ही कोई फर्क नजर आएगा।

Body Health Tips In Hindi Language – स्वस्थ रहने के लिए उपाय

हालांकि, बॉडी बनाने के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी होता है उसके बारे में सही जानकारी रखना (correct information)  और सुरक्षा नियमों (safety rules) को जानना, खासकर उस समय जब आपकी बॉडी में फैट हो (fat in the body) और उसे कम करके आपको बॉडी को बनाना हो। यहां आपको बॉडी बनाने के कुछ स्‍टेप (read the steps) बताएं जा रहे है जो आपको हेल्‍प (these steps will surely help you) करेंगे।

दोस्तों यह है, Muscle Blaze Whey Protein, दुनिया के सबसे बढ़िया Whey Protein में से एक, फोटो पर क्लिक करे और पूरी जानकारी ले, और तभी ख़रीदे.

Click here to read: अभी ट्राई करें ये 12 उबटन जो चेहरे को गोरा और साफ करने के लिए 100% उपयुक्त है

Click Here to Buy:- Ultimate Nutrition Prostar 100% Whey Protein – 5.28 lbs (Chocolate Crème)

1) डॉक्‍टरी परीक्षण करवाएं : Medical Test is Important

सबसे पहले डॉक्‍टर से मिलें (meet the doctor)। अपनी बॉडी की जांच (test) करवाएं। बॉडी की जरूरत समझें (understand) और उसकी मेडीकल कंडीशन (know the medical condition) को जानें। किसी भी एक्‍सरसाइज को करने से पहले डॉक्‍टर से सलाह (consult doctor before starting gym) लें।

2) अच्‍छे जिम को सेलेक्‍ट करें : Select your gym

अपनी बॉडी को बनाने की लिए एक अच्‍छे जिम को सेलेक्‍ट (select the gym which is suitable for you) करें, जहां आप ट्रेनर के अंडर में एक्‍सरसाइज कर सकते है (you can do exercise under trainer)। जिम का माहौल, वातावरण (atmosphere) और लोकेशन अच्‍छी (good location) होनी चाहिए।

3) अपनी मांसपेशियों को मजबूत बनाएं : Make your muscles strong

भारी वजन (heavy weight) को उठाने से पहले अपनी मांसपेशियों को मजबूत बनाएं। अपनी मांसपेशियों को चोट लगने से बचाएं। एक बार मांसपेशियां स्‍ट्रांग हो जाती है तो उसके बाद दर्द नहीं होता है और आप आराम से एक्‍सरसाइज (you can do exercise easily) कर सकते है।

4) ट्रेनिंग पार्टनर बनाएं, इससे बेहतर रिजल्‍ट मिलेगा : Get a training partner, it will give you good result

हां, दोस्‍तों, यह वाकई में सच बात है कि अगर आप जिम में कोई ट्रेनिंग पार्टनर बनाते है तो आपको अपनी बॉडी को बनाने में आराम (easy to make physique when you are doing it with some partner) मिलती है। आप उसके साथ खुद को कम्‍पेयर (compare yourself) कर सकते है।

Click here to read: कुछ नुस्खे पुरुषों के हाजमे को दुरुस्त रखने के लिए

6) अपनी बॉडी के चेंजेस को जानें : Know your body changes

अगर आप बॉडी बनाने की शुरूआत कर रहे है तो अपनी बॉडी में होने वाले छोटे से छोटे परिवर्तन को ध्‍यान (always check the small changes done in your body) में रखें। इससे आपको उसे आगे इम्‍प्रुव 9improve) करने में आराम मिलेगा। अगर लगता है कि आपके शरीर को आराम चाहिए (body need rest) तो एक दिन रेस्‍ट लें लेकिन इसे रोज आराम न करने दें, वर्कआउट करना बहुत (workout is very important) जरूरी है।

7) स्‍ट्रेचिंग जरूरी होती है : Stretching is must

वर्कआउट सेशन (workout session) में स्‍ट्रेचिंग जरूर करें। इससे मांसपेशियां मजबूत होती है और उनमें सूजन (no swelling) भी नहीं आती है। इसके अलावा, इससे बॉडी में लचीलापन भी आता है।

8) अच्‍छे से सांस लें : Take proper breath

एक्‍सरसाइज के दौरान सही समय पर सांस लेना सबसे महत्‍वपूर्ण (very important to have control on your breath) होता है। सांस को सही तरीके से लेने पर एक्‍सरसाइज में काफी लाभ (very helpful) मिलता है।

9) अच्‍छी नींद लें : Take good sleep

एक्‍सरसाइज के साथ – साथ यह भी बेहद जरूरी होता है (with exercise) कि अच्‍छी और भरपूर नींद लें। सात से आठ घंटे सोना बहुत जरूरी (very important) होता है।

Click here to read: Liver cancer ke kuch achook gharelu nuskhe

Click Here to Buy:- RiteBite Work Out Choco Classic High Protein Bar – Pack of 6

10) संतुलित भोजन खाएं : Have a balanced diet

एक्‍सरसाइज करने के बाद संतुलित भोजन (take proper diet) अवश्‍य खाएं। इससे बॉडी में पोषक तत्‍व पूरी तरह से मिलेगे। शरीर में प्रोटीन (protein) की मात्रा काफी अच्‍छी होगी।

11) हमेशा वार्मअप करें : Always do warm-up

किसी भी लिफ्ट (before weight lift) करे करने से पहले बॉडी को वार्मअप (do body warmup) कर लें। इससे बॉडी पर अचानक से ज्‍यादा प्रेशर (sudden pressure) नहीं आएगा। वॉर्मअप करने से बॉडी में लचीलापन आता है।

12) सही लक्ष्‍य बनाएं : Take a perfect target

बॉडी बनाने के लिए ऐसे लक्ष्‍य बनाएं जो वाकई में पॉसीबल हों (set a possible target) और उन्‍हे सही में करके दिखाया जा सकता है। यह कोई एक दिन या सप्‍ताह भर की बात नहीं है, सालों में आपकी बॉडी एक सही शेप में आ (it take years to get proper shape physique) पाती है और उसे हमेशा मेंटेन (maintain) भी करना होता है।

दोस्तों यह है भारत में बिकने वाले सबसे बढ़िया Whey Protein में से एक. इस फोटो पर क्लिक करे और इस की पूरी जानकारी ले और फिर ही इस Whey Protein को ख़रीदे.

13) हर दिन अलग – अलग एक्‍सरसाइज करने के बारे में सोंचे : Think about different exercise every day

हर दिन एक ही तरीके की एक्‍सरसाइज न (avoid same exercise daily) करें। हर दिन कुछ नया ट्राई (do different exercise everyday) करें। इससे आपको अपनी बॉडी को हर तरीके से मजबूत बनाने में आसानी होगी।

14) बॉडी बनाने के लिए टाइम बनाएं : Set your time for good physique

प्‍लान कर लें कि आपको इतने से इतने टाइम में अपनी बॉडी (make a plan for your body) को ऐसा बनाना है, इससे आप अपने लक्ष्‍य को पाने के लिए हर दिन मेहनत करेंगे।

Click here to read: जानिये गन्ने के रस के फायदे

15) फ्री वेट का यूज करें : Use free weight

जब भी लिफ्ट करें या डम्‍बल (lift or dumble) पर हों, तो फ्री वेट का यूज करें। इससे आपकी बॉडी में और ज्‍यादा मजबूती (it strength your body) आएगी।

16) यौगिक अथ्‍यास का प्रयास करें :

कुछ यौगिक अभ्‍यास जैसे – स्‍कवैटस (squats), डेड लिफ्ट (dead lift), बेंच प्रेस  (bench press) , मिलिट्री प्रेस (military press) और डम्‍बल रो (dumble row) आदि को करें। इससे मांसपेशियों के फाइबर मजबूत होते है।

17) कई वजन उठाएं और कई बार उठाएं : Took different types of weight

हर दिन वजन थोड़ा – थोड़ा बढाएं (increase weight slowly slowly) और बॉडी को इसकी आदत (habit) होने दें।

18) अपने पॉश्‍चर पर ध्‍यान दें : Study about your posture

जिम के साथ – साथ अपनी बॉडी के पॉश्‍चर (also work on your body posture) पर भी ध्‍यान दें। जानें कि एक्‍सरसाइज करने के बाद से बॉडी में कितना फर्क (check how much it changes) आ गया है।

Click here to read: डायबीटीज़ यानी के ब्लड शुगर में जानिये क्या खाना चाहिये और क्या नहीं

Click Here to Buy:- MuscleBlaze Raw Whey Protein – 2.2 lb/ 1 kg,33 Servings (Unflavoured)

19) भरपूर पानी पिएं : Drink plenty of water

वर्कआउट सेशन में भरपूर पानी पिएं। इससे आपकी बॉडी हाइड्रेट नहीं (no dehydration) होगी और थकान भी दूर भागेगी।

20) अपनी चोटों का ध्‍यान रखें : Keep an eye on your injuries

अगर आपको कहीं चोट लगी है तो उसे इग्‍नोर न (don’t ignore the injury) करें। उस पर ध्‍यान दें, दवा लगाएं और खाएं। और अगर आराम की जरूरत है तो आराम करें।

gharelu nuskhe, dadi maa ke nuskhe, desi nuskhe, दादी माँ के नुस्खे , देसी नुस्खे,health tips in hindi for man body, build muscle at home, bodybuilding diet

One thought on “बॉडी बनाने के लिए इन 20 टिप्स से करे शुरूआत | Body banaane ke liye in 20 tips se kare shuruaat

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *