डेंगू और चिकनगुनिया का किचन में मौजूद है रामबाण इलाज | Dengue and Chikungunya remedies in your kitchen

डेंगू और चिकनगुनिया का किचन में मौजूद है रामबाण इलाज | Dengue and Chikungunya remedies in your kitchen

डेंगू और चिकनगुनिया का किचन में मौजूद है इलाज:

आजकल डेंगू और चिकनगुनिया तेजी से अपने पांव पसार (growing vert fast) रहा हैं। ऐसे में हर कोई खुद को सुरक्षित (safe) रखना चाहता है। इस बीमारी में बुखार (fever) से छुटकारा पाना इतना आसान (not easy) नहीं है। इस दौरान मरीज के जोड़ों में दर्द (pain in joints) और सिर में भी दर्द (headache) रहता है। साथ ही प्लेटलेट्स (platelets) काफी कम हो जाते हैं। घर में भी कुछ ऐसी असरदार चीजें (effective things in home) मौजूद हैं जो इनसे लड़ने में आपकी मदद कर सकती हैं।

-डेंगू और चिकनगुनिया के बुखार से राहत पाने के लिए नारियल पानी खूब पिएं (drink coconut water)। इसमें मौजूद जरूरी पोषक तत्व जैसे मिनरल्स और एलेक्‍ट्रोलाइट्स (minerals and electrolytes) शरीर को मजबूत (make body strong) बनाने में मदद करता है।

CLICK HERE TO READ: आजमाएं मच्छरो को दूर भगाने के अयुर्वेदिक और कुदरती नुस्खे

CLICK HERE TO READ: जानिये टाइफाइड बुखार से बचाव के लिए 10 घरेलू इलाज | टाइफाइड के 10 आयुर्वेदिक उपचार

-तुलसी के पत्तों को गर्म पानी में उबाल (boil tulsi leaves in water) लें और फिर इस पानी को पिएं। ऐसा करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है। इसे दिन में चार बार पी कर सकते हैं।

-डेंगू और चिकनगुनिया के बुखार में मेथी की पत्तियां उबालकर चाय (tea) बनाकर पिएं। ऐसा करने से शरीर के विषाक्त पदार्थ (toxic things) बाहर निकलते हैं और डेंगू का वायरस (virus) दूर होता है।

-पपीते के पत्ते (papaya leaves are also very effective) भी काफी असरदार हैं। इसमें मौजूद पपेन शरीर के पाचन (digestion) को सही रखता है। इसका जूस (juice) पीने से प्लेटलेट्स तेजी से बढ़ते हैं।

-तुलसी के पत्तों के साथ काली मिर्च (black pepper) को पानी में उबाल लें और पिएं। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत (strong immune system) होता है और यह एंटी बैक्टीरियल (works like anti bacterial) की तरह काम करता है।

gharelu nuskhe, dadi maa ke nuskhe, desi nuskhe, दादी माँ के नुस्खे , देसी नुस्खे,dengue treatment in hindi, symptoms of dengue, symptoms of chikungunya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *