जानिये बच्चों के बारे में कुछ रोचक तथ्य – Know Some Interesting Facts About Children’s

जानिये बच्चों के बारे में कुछ रोचक तथ्य – Know Some Interesting Facts About Children’s

Know Some Interesting Facts – कहते हैं कि बच्चा भगवान (bhagwan) का रूप होता हैं. बचपन (childhood) हमारी जिंदगी का सबसे अहम (important time) समय हैं क्या दिन थे वो बचपन के.. जब ना कोई जरूरत थी और ना कोई जरूरी (important) था. बचपन में सबसे ज्यादा बार पूछा जाने वाला सवाल (mostly asked question) था बड़े होकर क्या बनना हैं ? जवाब अब मिला फिर से बच्चा (want to be child again) बनना हैं. कोई लौटा दे मेरे बीते हुए दिन.. आज हम आपको आपके बचपन यानि ऐसे Interesting Facts About Childrens in Hindi बताएंगे जो शायद ही किसी माता-पिता (parents) को पता हो.

CLICK HERE TO READ: बच्चों को यह उपहार देकर बढ़ाएं उनका आत्मविश्वास

CLICK HERE TO READ: जानिये कैसे छोटे बच्चों का भारी बस्ता सेहत को भारी नुकसान पहुंचा सकता है

  1. क्या आपने कभी सोचा है कि पूरी दुनिया (whole world) में हर एक मिनट में कितने जन्म (birth) होते है? इसका उत्तर है 255. इसका मतलब हर सेकंड (every second) में 4.3 बच्चे.
  1. बच्चा जब पैदा (birth) होता हैं तब उसके शरीर में एक भी बैक्टीरिया (not a single bacteria) नही होता.
  1. नवजात शिशु अपने जन्म के कुछ हफ़्तों (starting few weeks) तक सिर्फ black & white ही देख सकते हैं, कुछ हफ़्तों बाद उनको सबसे पहला रंग (first color) जो दिखता है वो है (red color) लाल रंग।
  1. मनोविज्ञानिक (psychiatrist) मानते है कि बच्चे अपने जन्म के कुछ सालों तक सपना (cant dream for few years) नहीं देखते हैं.
  1. एक बच्चे में एक आदमी के (comparatively) मुकाबलें 60 हड्डिया (bones) ज्यादा होती हैं.
  1. अमेरिका (America) में हर साल 1 लाख बच्चे जन्म से ही कोकिन के आदी (habit of cocaine) पैदा होते हैं क्योकिं उनकी माँ ने प्रेग्नेंसी के दौरान on the time pregnancy) ड्रग्स लिया था.
  1. एक आदमी (young man) के मुकाबले बच्चे 3 गुना ज्यादा तरह के स्वाद चख (taste) सकते हैं.

CLICK HERE TO READ: सुबह जल्दी उठने की आदत डालें इन टिप्स से

Know Some Interesting Facts

  1. कई शोध (research) बताते हैं, कि समय से पहले होने वाले ज्यादातर बच्चे Left handed होते हैं.
  1. चीन (china) में हर 30 सैकेंड में एक अपंग (handicapped) बच्चा पैदा होता हैं.
  1. जो महिलाये अपनी प्रेगनेंसी के दौरान खर्राटे (snoring) लेती हैं उनके बच्चे औरों की तुलना में छोटे (comparatively shorter) होते हैं.
  1. अगर किसी महिला को प्रेगनेंसी के दौरान किसी अंग को कोई हानि (injury) पहुचती है तो गर्भाश्य में पल रहा बच्चा उस अंग (part) को ठीक करने के लिए स्टेम सेल्स (stem cells) भेजता हैं.
  1. 1838 से 1960 के बीच खींचे गए आधे से ज्यादा (more than half pics.) फोटो बच्चों के थे.
  1. 50,000 में से एक बच्चा ऐसा पैदा होता हैं जिसके जन्म से ही गुर्दे (no kidneys) नही होते.
  1. एक बच्चे की डाॅक्टरों की दी हुई डेट पर पैदा (date of giving birth) होने की संभावना बस 4% होती हैं.
  1. जर्मनी (germany), डेनमार्क (Denmark), आइसलैंड (Iceland) व कुछ और देशो में बच्चो के नाम रखने के लिए कुछ rules follow करने पड़ते हैं.
  1. एक बच्चे का दिमाग (brain) बच्चे को दिए गए ग्लूकोज (glucose) में से 50% ग्लूकोज का यूज़ कर लेता है, इसीलिए बच्चे इतना ज्यादा (sleep for more time) सोते हैं.

CLICK HERE TO READ: जानिये बच्चों के पेट के कीड़े खत्म करने के कुछ घरेलू नुस्खे

Know Some Interesting Facts

  1. छोटे लड़के (boys) और लड़कियों (girls) में से 5% दूध (milk) दे सकते हैं. इसका कारण होता है कि गर्भ अवस्था (time of pregnancy) के दौरान मां के हारमोन्स का ज्यादा रिस जाना.
  1. Cochlear Ear Kiss Injury, नाम की एक condition है जो बताती है कि बच्चे के कान पर kiss करने से वह बहरा (dumb) हो सकता हैं.
  1. एक नवजात शिशु (new born baby) में सिर्फ 1 कप खून होता हैं.
  1. बच्चे अपने जन्म के 5 महीने बाद ही वजन में दोगुने (twice of their weight) हो जाते हैं. आप होकर दिखाए 5 महीने में दोगुने तो मानूँ.
  1. जब आप पैदा हुए थे तो आपके चखने की इंद्रिया (taste buds) आपकी जीभ के साथ-साथ आपके मुंह के ऊपर, पीछे व दोनों तरफ (both sides) भी थी.
  1. छोटी बच्चियों के भी पीरियड (periods), और सभी बच्चो के स्तन (breast) व दूध (milk) होते हैं.
  1. बच्चों का लिंग गर्भाशय में और पैदा होते हुए भी खड़ा (erect) होता हैं.
  1. बच्चे अपनी जिंदगी के पहले (1st three months of their life) तीन महीने तक अपने से 8 या 9 इंच की दूरी तक ही देख सकते हैं. यह दूरी आपको देखने के लिए काफी है(enough to see you) जब आप उसे पकडे हुए है या उसे दूध पिला (feed) रही होती है और यही दूरी उसे अपने हाथों और अपने पूरे शरीर को देखने के लिए काफी होती हैं.
  1. जन्म लेने के 10 मिनट बाद बच्चे में इतने दिमाग का विकास (growth of brain) हो जाता है कि वो ये समझ जाता है कि आवाज (sound coming from which direction) किस तरफ से आ रही हैं.
  1. हर तीन में से एक शिशु (new born baby) के शरीर पर जन्म से ही एक निशान (Birth mark) होता हैं और लड़कियों में लड़कों की तुलना (comparative) में दोगुने (twice) होते हैं.

CLICK HERE TO READ: क्या आपको पता है के बच्चों ने ही बाँध दिया था रावण को घोड़ों के अस्तबल में , जानिए रावण के जीवन से जुडी ख़ास बातें

 

Know Some Interesting Facts

  1. एक 3 साल के बच्चे की आवाज 200 लोगो से भरे हुए एक रेस्टोरेंट (restaurant) में सबसे तेज (louder) होती हैं.
  1. टेलिविजन (television) देखना बच्चो के लिए दर्द (pain) की एक प्राकृतिक दवा (natural medicine) हो सकती हैं.
  1. पिता अपने बच्चों की हाईट (height) और माता उनके वजन (weight) पर ज्यादा ध्यान (focus) देती हैं.
  1. हर दिन 12 नव जन्में बच्चे किसी ओर माँ-बाप (other parents) को दे दिए जाते हैं.
  1. 7 महीने तक बच्चे एक ही समय में साँस. (breath) ले सकते है और निगल. (swallow) सकते हैं. लेकिन हम ऐसा नही. (we cant) कर सकते.
  1. Michigan की एक महिला. (one woman) ने अपने बच्चों को 8/8/8 , 9/9/9 तथा 10/10/10 को जन्म दिया.
  1. सन् 1980 के बाद जुडवाँ बच्चे पैदा. (birth of tin child) होने की संभावना 76% तक बढ़ गई हैं.
  1. अमेरिका. (America) में हर साल जितने बच्चे पैदा. (birth) होते है उससे ढाई गुना ज्यादा बार्बी डॉल. (Barbie doll) बेचीं जाती हैं.
  1. गर्भ में सब बच्चों के मूछ. (mustache) बढ़ती है जो बाद में पूरे शरीर को ढक. (cover whole body) लेते है, बच्चा बाद में इन्हीं मुलायम बालों. (soft hairs) जिनको Lanugo कहते है को खाता है, और इसको पैदा होने के बाद सबसे पहले निकलने वाले मल. (wastage) के साथ निकाल देते है इस क्रिया को Meconium कहते हैं.
  1. बच्चे इंसानी आवाज को पसंद. (likes human voice) करते है और और यही कारण होता है कि वह सबसे पहले शब्दो का अनुसरण. (imitate the words) करते है न की एक फ़ोन के बजने. (sound of phone) की आवाज को.

CLICK HERE TO READ: मसाज रखती है आपके पूरे शरीर, दिल और दिमाग को स्वस्थ

  1. पहले छह महीने तक बच्चे अलग-अलग इंसानो के बीच और बंदरो के बीच. (difference between human and monkeys) का अंतर पहचान सकते है, नो महीने तक वो बंदरो के बीच का अंतर पहचानने की क्षमता खो. (lost the ability) देते है पर इंसानो को पहचानने की क्षमता पूरी उम्र. (complete life) तक रहती हैं.
  1. गर्भ में पल रहा बच्चा म्यूजिक सुनने. (listening music) पर ज्यादा प्रतिक्रिया. (reaction) करता हैं.
  1. लड़को के भी स्तन. (breasts) और निप्पल. (nipples) इसलिए होते हैं क्योकिं शुरूआत में सभी भ्रूण लड़की. (girl in the starting) होते हैं.
  1. गर्भावस्‍था. (pregnancy) के 9 वें हफ्ते में बच्‍चे के जननांग. (reproductive organ ) बनने लगते हैं. 12 से 13 हफ्तें तक आसानी से पता. (can know easily) लगाया जा सकता है कि गर्भ में पलने वाला बच्‍चा लड़‍की. (girl or a boy) है या लड़का.

Know Some Interesting Facts,baby health in hindi, baby care in hindi, child care in hindi, Know Some Interesting Facts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *