सारी दुनिया में है लहसुन की खासियतों के चर्चे, पर क्य आपको पता है के रात को तकिये के नीचे रखने वाला तरीका तो सबसे लाजवाब है , Saari duniya mein hai lahsun (garlic) ki khaasiyat ke charche, kya aapko pata hai ke raat ko pillow ke neeche rakhne wala tarika to sabse laajwab hai.
सारी दुनिया में है लहसुन की खासियतों के चर्चे, पर क्य आपको पता है के रात को तकिये के नीचे रखने वाला तरीका तो सबसे लाजवाब है , Saari duniya mein hai lahsun (garlic) ki khaasiyat ke charche, kya aapko pata hai ke raat ko pillow ke neeche rakhne wala tarika to sabse laajwab hai.

सारी दुनिया में है लहसुन की खासियतों के चर्चे, पर क्य आपको पता है के रात को तकिये के नीचे रखने वाला तरीका तो सबसे लाजवाब है | Saari duniya mein hai lahsun (garlic) ki khaasiyat ke charche, kya aapko pata hai ke raat ko pillow ke neeche rakhne wala tarika to sabse laajwab hai.

सारी दुनिया में है लहसुन की खासियतों के चर्चे, पर क्य आपको पता है के रात को तकिये के नीचे रखने वाला तरीका तो सबसे लाजवाब है | Saari duniya mein hai lahsun (garlic) ki khaasiyat ke charche, kya aapko pata hai ke raat ko pillow ke neeche rakhne wala tarika to sabse laajwab hai

 

लहसुन का नाम सुनते ही आपके दिमाग (brain) में एक तेज़ गंध (strong smell) दौड़ने लग जाती है. एक भारतीय होने के नाते आपकी निश्चित रूप से आयुर्वेद (ayurved) में पक्की आस्था होगी. कोई धार्मिक कारण आपको आयुर्वेद से दूर ले जाये, पर आपकी रसोई (kitchen) में चलने वाली कड़ाही की मसालेदार गंध से दूर नहीं ले जा सकता है. इन सब में लहसुन की महत्ता ख़ासतौर पर सामने निकल कर आती है.

लहसुन एक मल्टीबैनिफिसिअल चीज़ (multi beneficial things) है. रसोई की पाक कला से लेकर कई रोगों की उपचार कला तक इसका उपयोग होता है. भारत में वैसे भी चीन के बाद दुनिया में सबसे ज़्यादा मात्रा में इसका उत्पादन किया जाता है. इसमें प्रोटीन, वसा, कार्बोज़, खनिज़ पदार्थ, चूना और आइरन (iron) पाया जाता है.

इसके अलावा भी विटामिन ए, बी, सी और सल्फ्यूरिक एसिड भी पाया जाता है. इस भाई साहब की सबसे बड़ी ख़ासियत तो इसमें पाया जाने वाला तत्व एलीसिन है. एलीसिन को एक अच्छा एंटी-बैक्टीरिअल, एंटी-फंगल और एंटी-ओक्सिडेंट (anti oxidant) के रूप में जाना जाता है.

इतने सारे पोषक तत्व होने की वजह से यह काफ़ी गुणवान (helpful) बन जाता है. ख़ासतौर पर यह लीवर (liver) से होने वाली बीमारियों से हमारी रक्षा करता है. इसके साथ ही यह गंजेपन को रोकने, धमनियों को साफ रख कर खून को साफ रखने, सर्दी-जुखाम से दूर रखने और रेस्पीरेटरी प्रॉब्लम (problems) दूर करने में भी मदद करता है.

आपको शायद पता हो फिर भी हम बता देते हैं कि कच्चे लहसुन के छोटे-छोटे टुकड़े खाना (eating small pieces) काफ़ी फायदेमंद रहता है. इसके फायदों को देखते हुए मिस्त्र के पिरामिड (pyramid) बनाने वाले कारीगर और मजदूर तो इसे जेब में लेकर ही घूमते थे.

CLICK HERE TO READ: नमक के इस आसान प्रयोग से करिये हर तरह के बुखार की छुट्टी

तकिये के नीचे रख कर सोने के फायदे – Benefits of garlic while using it below pillow

लहसुन महाराज की लीला यहीं पर समाप्त (finish) नहीं हो जाती है. दुनिया के कई क्षेत्रों में लहसुन की कली को रात को सोते समय अपने तकिये के नीचे (below the pillow) रखा जाता है. इस चीज़ के पीछे तथ्य है कि ऐसा करने से रात को नींद अच्छी आती है. इसके साथ ही आपका भाग्य (luck) भी अच्छा-खासा निखर जाता है.

इसके साथ ही सोते समय इसे साथ रखने से यह हमें नेगेटिव एनर्जी (negative energy) से भी बचाता है. अब आप भी जिन-जिन लोगों से प्यार करते हैं आज से ही उनके तकिये के नीचे लहसुन की एक कली रखना शुरू कर दीजिए.

gharelu nuskhe, dadi maa ke nuskhe, desi nuskhe, दादी माँ के नुस्खे , देसी नुस्खे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*